Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

जल शक्ति मंत्री ने करसोग क्षेत्र में किए 12 करोड़ के उद्घाटन/शिलान्यास

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, May 15, 2022 20:28 PM IST
जल शक्ति मंत्री ने करसोग क्षेत्र में किए 12 करोड़ के उद्घाटन/शिलान्यास

करसोग(मंडी),15 मई। जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने रविवार को करसोग विधानसभा क्षेत्र में 12 करोड़ रुपये से अधिक की विकास योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए। उन्होंने पैनी खड्ड से चवासीगढ़ उठाऊ पेयजल योजना की आधारशिला रखी।  11 करोड़  रुपये की लागत से बनने वाली इस योजना से ग्राम पंचायत महोग, कुठार,पोखी और नाहवी धार बाग की करीब 6 हजार की आबादी को लाभ होगा।

 

मंत्री ने महोग में 34 लाख रुपये से निर्मित वन विभाग के  विश्राम गृह  का उद्घाटन और बागबानी विस्तार केन्द्र महोग का शुभारंभ किया।  उन्होंने 73.64 लाख रुपये की लागत से बनने वाली पेयजल योजना शकाहल का शिलान्यास भी किया।

 

इको टूरिज्म बढ़ाने पर जोर

 

इस मौके महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार प्रदेश में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है । प्रदेश में पर्यटन विकास के लिए एशियन विकास बैंक की मदद से 2200 करोड़ रुपये की एक बड़ी परियोजना का काम चल रहा है।  उन्होंने करसोग मंडल के वन अधिकारियों को यहां के लिए मास्टर प्लान बनाने को कहा ताकि उसे एशियन विकास बैंक परियोजना में शामिल किया जा सके।  उन्होंने कहा कि करसोग का क्षेत्र सुन्दर वनों से अच्छादित है, यहां इको टूरिज्म की अपार सम्भावनाएं हैं। 

 

ग्रामीण क्षेत्रों में पानी बिल माफ़

 

बाद में नाहवीधार में आयोजित ठीरशू मेले में शिरकत करते हुए उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि जय राम सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति को विकास में भागीदार बनाने और जीवन में खुशहाली लाने के लिए निरंतर प्रयासरत है।मुख्यमंत्री  ने प्रदेश में महिलाओं के लिए राज्य पथ परिवहन निगम की बसों के किराये में 50 प्रतिशत छूट देकर माताओं- बहनों को बड़ी सहूलियत दी है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को 60 यूनिट से बढ़ाकर अब 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त देने और गांवों में पानी बिल माफ करने की सौगातें भी दी हैं।

 

पोखी पटवार भवन को 12 लाख

 

उन्होंने बाग क्षेत्र में नया पटवार सर्किल खोलने की लोगों की मांग पर गंभीरता पूर्वक विचार करने और मापदंड पर ठीक पाए जाने पर शीघ्र इस संबंध में निर्णय लेने का आश्वासन दिया। मंत्री ने पोखी पटवार भवन के लिए 12 लाख रुपये और मेला मैदान में स्टेज निर्माण के लिए 5 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वे इस मेले को जिला स्तर का दर्जा दिलाने की जनता की मांग से मुख्यमंत्री को अवगत कराएंगे । उन्होंने मेले में साँस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए कलाकारों को 25 हजार रुपये देने की घोषणा भी की। 

 

करसोग नगर पंचायत को सीवरेज और पेयजल के लिए 80 करोड़

 

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि सीवरेज और पेयजल योजना के लिए 80 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया  है । शीघ्र  ही इसका कार्य शुरू  किया जाएगा। वहीं नावही धार,पोखी और बैहली के लिए बफर स्टोरेज योजना के तहत 3.10 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। 

 

 

बागवानी विकास को 1100 करोड़

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में बागवानी विकास के लिए 1100 करोड़ रुपये की परियोजना के काम किए जा रहे हैं ।विश्व बैंक  पोषित इस परियोजना से  सेब की खेती में लगे बागवानों को लाभ  मिलेगा। महेन्द्र सिंह ठाकुर ने  कहा कि पिछले सवा चार वर्षों के दौरान वर्तमान राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य गरीबों और कमजोर वर्गों का सामाजिक, आर्थिक उत्थान सुनिश्चित करना रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य कमजोर वर्ग का उत्थान करना है।

 

उन्होंने कहा कि सरकार ने  बेसहारा पशुओं को आश्रय प्रदान करने के के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि गौ अभयारण्यों और गौ सदनों में प्रति मवेशी प्रतिमाह 500 रुपये प्रदान किए जा रहे थे जिसे वर्ष 2022-23 के बजट में बढ़ाकर 700 प्रतिमाह प्रति मवेशी किया गया है।

 

करसोग विस क्षेत्र को विकास का आदर्श बनाना ध्येय:हीरा लाल

 

करसोग के विधायक हीरा लाल ने  विकास कार्यों के उद्घाटन तथा शिलान्यास  के लिए जलशक्ति मंत्री का आभार जताया।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के मार्गदर्शन में वे करसोग  विधानसभा क्षेत्र को विकास की दृष्टि  से आदर्श बनाने के ध्येय के साथ काम कर रहे हैं। क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाएं  उपलब्ध कराने और सड़क, सिंचाई और पेयजल में गुणात्मक सुधार और विस्तार  पर फोकस किया गया है। हीरा लाल ने कहा कि जय राम सरकार गरीबों की हितैषी है। मुख्यमंत्री ने दैनिक दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी को 50 रुपये प्रतिदिन बढ़ाकर 350 रुपये प्रतिदिन कर दिया है।  आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं, आशा कार्यकर्ताओं के मासिक मानदेय में भी वृद्धि की गई है। इसके अतिरिक्त शहरी स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के मानदेय में भी काफी वृद्धि की गई। विधायक ने मेले में साँस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए कलाकारों को 10 हजार रुपये देने की घोषणा भी की।

 

इस अवसर पर  मुख्य अभियन्ता जलशक्ति धर्मेद्र गिल, भाजपा के  मंडलाधयक्ष कुंदन लाल ठाकुर, बीडीसी चेयरमैन भास्करानन्द ,जिला परिषद  सदस्य चेतन गुलेरिया ,तहसीलदार राजिंदर ठाकुर,डीएफओ केवी नेगी, पंचायत प्रधान  मीना,बहादुर सिंह, प्रकाश,पदमतथा मेला कमेटी अध्यक्ष मोहन ठाकुर,  पार्टी  पदाधिकारी एवं सदस्य,पंचायती राज  संस्थान के पदाधिकारियों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

 

मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

पूर्ण राज्‍यत्‍व दिवस : मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा : संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

प्रथम किश्त : मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

सर्वेक्षण : मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

ढांढस : मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

निरीक्षण : भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

न्‍यूज : मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

मुख्यमंत्री के आदेशों पर 24 घंटे में लगा दी सोलर स्ट्रीट लाइट्स

राहत : मुख्यमंत्री के आदेशों पर 24 घंटे में लगा दी सोलर स्ट्रीट लाइट्स

VIDEO POST

View All Videos
X