Tuesday, April 16, 2024
BREAKING
सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार बोलेरो खाई में गिरी, 2 की मौत, 4 घायल आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें बच्चे, घबराएं नहीं, पूरा दिन मोबाइल न देखें: सीएम 4 जून के बाद वेंटिलेटर पर होगी भाजपा : रोहित ठाकुर
 

मरहाणा पंचायत के गांवों में फिर लौटा तेंदुए का आतंक

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, January 01, 2022 21:03 PM IST
मरहाणा पंचायत के गांवों में फिर लौटा तेंदुए का आतंक

घुमारवीं(बिलासपुर), 01 जनवरी। बिलासपुर जिला के घुमारवीं उपमंडल के तहत आने वाली मरहाणा पंचायत के ग्रामीण इन दिनों तेंदुए के कहर से खौफजदा हैं। बताया जा रहा है कि तेंदुए का आतंक केवल एक या दो गांव में नहीं बल्कि मरहाणा पंचायत के पांच गांव के सैकड़ों ग्रामीणों को डरा रहा है। लगभग डेढ़ साल पहले भी मरहाणा पंचायत में तेंदुए का खौफ देखने को मिला था जिसने पंचायत से संबंधित दो मासूम बच्चों व साथ लगती अन्य पंचायत के एक बच्चे को अपना शिकार बनाया था। इसके बाद वन विभाग ने आदमखोर तेंदुए को मार गिराने के लिए शूटर्स की टीम को बुलाया था और कड़ी मशक्कत के शूटर्स की टीम ने तेंदुए को मार गिराया।

 

अब डेढ़ साल बाद एक बार फिर तेंदुआ लौट आया है और इस बार मरहाणा पंचायत के कुठेड़ा, भंजवानी, झंझवानी, भियोल, मलोट व पपलाह गांव में इसका आतंक देखने को मिल रहा है। वहीं स्थानीय ग्रामीणों का कहना है की सुबह व शाम के समय तो तेंदुआ दहाड़ता ही है मगर कईं बार दोपहर को भी गांव में तेंदुआ घूमता हुआ देखा गया है। इसके चलते गांव के लोग अब अपने घरों से बाहर निकलने में भी डर रहे है।

 

आलम यह है कि आसपास जंगल होने के चलते परिजन बच्चों को खुद स्कूल छोड़ने जाते है और तीन चार लोग मिलकर झुंड बनाकर ही घांस काटने जाते हैं। वहीं मरहाणा पंचायत प्रधान जगत सिंह ठाकुर व वार्ड सदस्य सरोज कुमारी ने बताया कि इससे पहले भी एक आदमखोर तेंदुआ तीन मासूम बच्चों की जान ले चुका है उसका आतंक खत्म हुए कुछ ही वर्ष बीते थे कि एक अन्य तेंदुआ गांव के आस पास घूमता नजर आ रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि वन विभाग की टीम ने तेंदुआ पकड़ने के लिए खाली पिंजरा लगाया है जिसके चलते तेंदुआ पिंजरे में नहीं फस पा रहा है। वहीं स्थानीय ग्रामीणों ने वन विभाग के आलाधिकारियों से तेंदुए को बेहोश कर कहीं दूर जंगल में छोड़ने की अपील की है नहीं तो आने वाले समय में कोई मासूम बच्चा या फिर गांव का कोई व्यक्ति इस तेंदुए का शिकार बन सकता है।

 

वहीं वन विभाग बिलासपुर के मुख्य अरण्यपाल अनिल शर्मा ने माना कि भराड़ी क्षेत्र के अंतर्गत मरहाणा पंचायत में तेंदुए दिखने की शिकायत तो वन विभाग को मिली है जिसको लेकर विभाग ने दो पिंजरे लगाए हैं। साथ ही उन्होंने मरहाणा पंचायत में एक या एक से अधिक तेंदुए होने की आशंका जताई है जिसे ट्रेस किया जा रहा है और जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।

 

 

तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा: मुख्यमंत्री

टेंडर हुआ : तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने बिलासपुर जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों में दी 445 करोड़ रुपये की सौगात

कार्यक्रम : मुख्यमंत्री ने बिलासपुर जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों में दी 445 करोड़ रुपये की सौगात

बांस उत्पादकों के लिए हिमाचल सरकार बनाएगी सोसायटी, दी जाएंगी मशीनें

कार्यशाला : बांस उत्पादकों के लिए हिमाचल सरकार बनाएगी सोसायटी, दी जाएंगी मशीनें

सीएम ने बिलासपुर के 1162 आपदा प्रभावित परिवारों को दी मुआवज़ा राशि

राहत : सीएम ने बिलासपुर के 1162 आपदा प्रभावित परिवारों को दी मुआवज़ा राशि

बिलासपुर में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने किया शिलान्यास

सौगात  : बिलासपुर में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने किया शिलान्यास

बिलासपुर कॉलेज की सेकेंट इयर की छात्रा की हार्ट अटैक से मौत

दुखद : बिलासपुर कॉलेज की सेकेंट इयर की छात्रा की हार्ट अटैक से मौत

राज्यपाल ने बिलासपुर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

बैठक : राज्यपाल ने बिलासपुर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

बिलासपुर के सुनील शर्मा राज्य सहकारी बैंक हिमाचल प्रदेश के निदेशक बने

नियुक्ति : बिलासपुर के सुनील शर्मा राज्य सहकारी बैंक हिमाचल प्रदेश के निदेशक बने

VIDEO POST

View All Videos
X