Thursday, February 22, 2024
BREAKING
पुलिस डाइट मनी में 5 गुणा बढ़ोतरी पर सीएम का आभार व्यक्त किया रास चुनाव में सीएम ने तीनों निर्दलीय विधायकों के समर्थन का दावा किया सीएम कह रहे योजनाएं बंद नहीं हुई तो सहारा योजना का भुगतान क्‍यों रूका: जयराम ठाकुर 102 अध्यापक जाएंगे विदेश, सीएम ने अंतरराष्ट्रीय भ्रमण कार्यक्रम का शुभारंभ किया एसपी के पद पर तैनात होंगे सात एचपीएस अधिकारी मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश लैंड कोड के नवीन संस्करण का अनावरण किया बल्‍क ड्रग और मेडिकल डिवाइस पार्क पर उद्योगमंत्री और सीएम के अलग सुर: जयराम ठाकुर स्‍कूटी सवार हिमाचल पुलिस के एएसआई को रौंद फरार हुई कार, मौत होटल वाइल्ड फ्लावर हॉल मामला: सुप्रीम कोर्ट में भी जीती हिमाचल सरकार बिना बजट के घोषणाओं वाले हवा-हवाई सीएम बने सुक्खू : जयराम ठाकुर
 

सेरी मंच पर होंगी शिवरात्रि महोत्‍सव की सांस्कृतिक संध्याएं

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, January 24, 2023 18:56 PM IST
सेरी मंच पर होंगी शिवरात्रि महोत्‍सव की सांस्कृतिक संध्याएं

मंडी, 24 जनवरी। अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सवकी सांस्कृतिक संध्याएं इस बार सेरी मंच पर आयोजित की जाएंगी। इस बाबत मंगलवार को भ्यूली में विपाशा सदन में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की आम सभा में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। महोत्सव की आमसभा की अध्यक्षता करते हुए विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि मंडी शिवरात्रि देव समाज का उत्सव है। इस उत्सव में देव समाज के हितों केसंरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रिमहोत्सव का सेरी मंच के साथ एक ऐतिहासिक जुड़ाव रहा है। इसके चलते ही महोत्सव कीसांस्कृतिक संध्याओं को सेरी मंच पर आयोजित करने के लिए आम सभा में सभी सदस्यों ने अपनी सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि महोत्सव के दौरान सेरी मंच तथा इसके आसपास बेहतर ट्रेफिक प्लान तैयार करने दिशा निर्देश पुलिस विभाग के अधिकारियोंको दिए गए हैं ताकि महोत्सव के दौरान लोगों को किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं झेलनी पड़ें।

 

उन्होंने कहा कि देवता तथा देवलुओें, बजंतरियों के रहने तथा ठहरने के लिए पहले से बेहतर व्यवस्थाएं की जाएंगी। इस बाबत जिला प्रशासन तथा महोत्सव कमेटी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि मंडी में देव समाज के लिए देव सदन भी निर्मित किया गया है। इस बार शिवरात्रि महोत्सव में देवताओं के ठहरने के लिए देव सदन में भी व्यवस्था की जाएगी इसके अतिरिक्त पड्डल मैदान में भी देवताओं तथा देवलुओं, बजंतरियों के लिए उपयुक्त जगह चिह्न्ति करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

 

उन्होंने कहा कि देव समाज की समस्याओं केनिपटारे के लिए उपसमिति गठित की जाएगी, यह उपसमिति वर्ष में दो बार बैठक आयोजित करेगी, जिसमें देव समाज से संबंधित विभिन्न समस्याओं का स्थायी हल सुनिश्चित किया जाएगा। विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि मंडी शिवरात्रि महोत्सव को अंतिम प्रारूप आम जनमानस के सुझावों के आधार पर ही निर्धारित किया जाएगा। इस के लिए आम सभामें नागरिकों के सुझावों को प्रमुखता के आधार पर शामिल किया जाएगा।

 

विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि शिवरात्रि महोत्सव के सफल आयोजन के लिए विभिन्न स्तरों पर कमेटियां गठित की गई हैं इस केलिए कमेटियों की नियमित बैठकें भी आयोजित करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि प्रशासन के साथ साथ मंडी शहर के नागरिकों कोभी मेले के सफल आयोजन के लिए अपना रचनात्मक सहयोग सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महोत्सव के दौरान मंडी शहर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही मंडी के प्रमुख मंदिरों के आसपास साफ सफाई की उचित व्यवस्था के लिए नागरिकों से भी सहयोग मांगा गया है। विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि मंडी जिला के दूरदराज के क्षेत्रों से मंडी शिवरात्रि के लिए आने वाले लोगों के लिए परिवहन की सुविधा भी उपलब्ध करवाने के लिए उचित कदम उठाने के लिए कहा गया है।

 

विधायक ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिमाचल के कलाकारों को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी इसके साथ ही स्मारिका में मंडी शिवरात्रि से जुड़े इतिहास को प्रमुखता से समेटने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिताओं में वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष तौर पर शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही खेलकूद प्रतियोगिताओं का दायरा बढ़ाने पर भी विशेष बल दिया जाएगा। चंद्रशेखर ने कहा कि मंडी शिवरात्रि महोत्सव में निराश्रित, दिव्यांगों, वृद्वजनों के लिए आवाजाही की विशेष व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

 

उपायुक्त अरिंदम चैधरी ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए बताया कि गत वर्ष मंडी शिवरात्रि महोत्सव में करीब दो करोड़ 72 लाख की राशिव्यय की गई है। उन्होंने कहा कि वित्‍तीय प्रबंधन को बेहतर किया जाएगा ताकि मंडी शिवरात्रि महोत्सव को भव्य रूप दिया जा सके। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, एडीसी निवेदिता नेगी, एडीएम अश्वनी कुमार, एसडीएम रितिका, एसी टू डीसी राकेश शर्मा, कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता डा. जय कुमार आजाद, कार्यकारी जिलाध्यक्ष शशि शर्मा, पूर्व प्रत्याशी चंपा ठाकुर, चेत राम ठाकुर, नरेश चैहान, सर्व देवता कमेटी के अध्यक्ष शिवपाल शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, नगर निगम के महापौर दीपाली, उपमहापौर तथा कांग्रेस के पदाधिकारी आकाश शर्मा, विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

पूर्ण राज्‍यत्‍व दिवस : मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा : संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

प्रथम किश्त : मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

सर्वेक्षण : मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

ढांढस : मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

निरीक्षण : भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

न्‍यूज : मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

मुख्यमंत्री के आदेशों पर 24 घंटे में लगा दी सोलर स्ट्रीट लाइट्स

राहत : मुख्यमंत्री के आदेशों पर 24 घंटे में लगा दी सोलर स्ट्रीट लाइट्स

VIDEO POST

View All Videos
X