Sunday, June 16, 2024
BREAKING
गलत साइड से ओवरटेक करते ट्रक से टकराई बाइक, युवक की मौत पुलिस की कार्यप्रणाली पर लग रहे आरोप दुर्भाग्यपूर्ण, संज्ञान लें सीएम: जयराम ठाकुर मुख्‍यमंत्री और हाईकमान पर छोड़ा हमीरपुर से कांग्रेस टिकट का फैसला सीएम कुर्सी बचाने में व्यस्त, प्रदेश में क़ानून-व्यवस्था तबाह : जयराम ठाकुर आईएफएम फिनकोच में भरें जाएंगे कासा सेल्ज़ अधिकारी और ब्रांच रिलेशन ऑफिसर के 150 पद मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत कोचिंग फंड के लिए 23 जून तक करें आवेदन बौखलाहट में है भाजपा नेता, महिलाओं के खाते में जल्‍द डलेंगे 3 हजार: नरेश चौहान मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना के अंतर्गत 14 बच्चों का प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में दाखिला: सीएम प्रदेश के लोगों ने कांग्रेस को ठुकराया,  भाजपा को दिया समर्थन : जयराम ठाकुर नवर्विाचित विधायकों ने ली शपथ, सीएम भी शामिल हुए
 

नई राहें, नई मंजिलें योजना में शामिल होगा पर्यटन स्थल पराशर: मुख्‍यमंत्री

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, June 15, 2022 17:57 PM IST
नई राहें, नई मंजिलें योजना में शामिल होगा पर्यटन स्थल पराशर: मुख्‍यमंत्री

पराशर(मंडी), 15 जून। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला मंडी के ऐतिहासिक एवं धार्मिक पर्यटन स्थल पराशर में आयोजित सरानाहुली मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने पराशर ऋषि मंदिर परिसर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरानाहुली मेला देव आस्था, पर्यटन, मनोरंजन, खेल तथा व्यापार की दृष्टि से एक महत्त्वपूर्ण मेला है।

 

उन्होंने कहा कि विभिन्न मेलों, देव परंपराओं के प्रसार और संरक्षण, स्वरोजगार, कृषि, बागवानी तथा पर्यटन की संभावनाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस क्षेत्र में सड़कों के निर्माण के लिए अभूतपूर्व प्रयास किए गए हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय खलबूट को उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने, पर्यटन स्थल पराशर को नई राहें, नई मंजिलें के अन्तर्गत शामिल करने तथा मुख्यमंत्री लोक भवन बनाने की घोषणा की। 

 

उन्होंने कहा कि 17 करोड़ रुपये की लागत से ज्वालापुर-पराशर सड़क, 15 करोड़ रुपये की लागत से मंडी-कटौला-बजौरा सड़क के सुदृढ़ीकरण कार्य तथा 7 करोड़ रुपये की लागत से टिहरी-कांलग-पराशर-पन्टोंस सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। द्रंग क्षेत्र में 25 करोड़ रुपये की लागत से घटासनी-बरोट सड़क का सुदृढ़ीकरण, 18 करोड़ रुपये की लागत से पधर में लघु सचिवालय का निर्माण कार्य, 10.73 करोड़ रुपये के व्यय से क्लस्टर विश्वविद्यालय के तहत नारला महाविद्यालय भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा क्षेत्र की 23 ग्राम पंचायतों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 81 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं।

 

उन्होंने कहा कि द्रंग विधान सभा क्षेत्र में 12072 पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन सुविधा प्रदान की जा रही है। 7984 महिला परिवारों को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किया गया है तथा 10,186 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रथम चरण में 10 सड़कों के निर्माण के लिए 35.20 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है, जिसमें से चार सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है तथा 6 सड़कों का कार्य प्रगति पर है। द्वितीय चरण में भी 10 सड़कों के निर्माण के लिए 50.78 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है, जिसमें से पांच सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और पांच का निर्माण कार्य प्रगति पर है। नाबार्ड के तहत 43.84 करोड़ रुपये की लागत से 6 सड़कें निर्माणाधीन हैं। 

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति उप योजना के अंतर्गत 15.21 करोड़ रुपये की लागत से 12 सड़कों के निर्माण का कार्य प्रगति पर है और दो सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसी योजना के अंतर्गत 14.480 किलोमीटर कच्ची सड़कों तथा 6.545 किलोमीटर पक्की सड़कों का निर्माण किया जा चुका है। 16.38 करोड़ रुपये की लागत से मंडी-कमांद-कटौला-बजौरा सड़क का कार्य प्रगति पर है।

 

उन्होंने कहा कि द्रंग क्षेत्र में ही शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग, पशुपालन विभाग, वित्त, तकनीकी शिक्षा, आयुर्वेदिक, प्रशासनिक विभाग, पुलिस, स्वास्थ्य आदि विभागों के 47 भवनों के निर्माण कार्य के लिए 85.47 करोड़ रुपये की धन राशि स्वीकृत की गई है जिनमें से 23 भवनों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है तथा 24 का कार्य प्रगति पर है। 

 

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने पराशर ऋषि मंदिर में शीश नवाया और पूजा अर्चना की।  द्रंग क्षेत्र के विधायक जवाहर ठाकुर ने क्षेत्र में विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी दी तथा विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।  ग्राम पंचायत शेगली की प्रधान बिमला देवी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।  इस मौके पर प्रदेश सरकार के विकासात्मक कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर आधारित विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन भी किया गया।

 

इस अवसर पर विधायक राकेश जम्वाल, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष राजबली, उपमंडलाधिकारी रितिका जिंदल, भाजपा मंडल के पदाधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

 

अगर डायरेक्टर फ्लॉप तो सुपरस्‍टार हीरोइन की फ़िल्म फ्लॉप होना तय:सुक्‍खू

सीएम बोले : अगर डायरेक्टर फ्लॉप तो सुपरस्‍टार हीरोइन की फ़िल्म फ्लॉप होना तय:सुक्‍खू

मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

पूर्ण राज्‍यत्‍व दिवस : मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा : संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

प्रथम किश्त : मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

सर्वेक्षण : मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

ढांढस : मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

निरीक्षण : भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

न्‍यूज : मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

VIDEO POST

View All Videos
X