Saturday, April 20, 2024
BREAKING
राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर
 

600 छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण और 220 को मिलेगा हर साल रोजगार, एमओयू साइन

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, October 08, 2021 20:07 PM IST
600 छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण और 220 को मिलेगा हर साल रोजगार, एमओयू साइन

 मंडी, 08 अक्तूबर। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के तहत गठित इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र कौशल परिषद द्वारा 6 अक्टूबर, 2021 को तकनीकी शिक्षा निदेशालय हिप्र. सुंदरनगर में निदेशक तकनीकी शिक्षा, विवेक चंदेल की अध्यक्षता में कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में इलैक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल के विभिन्न पदाधिकारी, विभिन्न उद्योग भागीदार जैसे, PHYTEC बैंगलोर, माइक्रोटेक परवाणू, सोलेक्स गुजरात, जनेटिक्स न्यूमेटिक कोयंबटूर, सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक और आईटीआई के निदेशक/प्रधानाचार्य/प्रोफेसर मौजूद थे। इलैक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र कौशल परिषद ने प्रस्तुत किया कि वे संस्थानों और उद्योगों की मांगों के बीच की दूरी को कम कर सकते हैं। यह विभिन्न संस्थानों में आकांक्षी और उभरते उप क्षेत्रों की पहचान कर उनमें उत्कृष्टता केंद्रों की स्थापना, सरकार के वित्त पोषण या पीपीपी ( पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप ) ईएसएससी उद्योग और प्रशिक्षण भागीदारों के माध्यम से करेगा।


इस कार्यशाला के दौरान जवाहरलाल नेहरू सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज सुंदरनगर ने एंबेडेड प्राइवेट लिमिटेड बैंगलोर और सोलेक्स एनर्जी लिमिटेड सूरत, गुजरात के साथ 6 अक्टूबर 2021 को सुंदरनगर में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।  औद्योगिक स्वचालन, चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल, परिवहन, उपभोक्ता और खुदरा, स्मार्ट ऊर्जा आदि के क्षेत्र में समाधान प्रदान करने वाले एम्बेडेड सिस्टम के क्षेत्र में एक अग्रणी उद्योग है। यह मेन्ज, जर्मनी में औद्योगिक उपयोग के लिए ‘‘मॉड्यूल पर सिस्टम/ मॉड्यूल पर कंप्यूटर‘‘ का विकास और निर्माण करता है। सोलेक्स एनर्जी लिमिटेड नवीकरणीय ऊर्जा सेवाओं, समाधान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित उद्योग है। यह उद्योग सौर ऊर्जा संयंत्र, सौर जल पंप और विभिन्न क्षेत्रों में समाधान प्रदान करने के साथ-साथ सौर फोटोवोल्टिक मॉड्यूल का एक अग्रणी निर्माता है। दोनों संगठन जेएनजीईसी को प्लेसमेंट, औद्योगिक प्रशिक्षण, अनुसंधान और विकास, संयुक्त परामर्श, पाठयक्रम डिजाइन, प्रयोगशाला आधुनिकीकरण, अपने परिसरों में छात्रों और शिक्षकों के प्रशिक्षण, छात्रों और शिक्षकों के लिए अतिथि व्याख्याताओं और सेमिनारों में मदद करने के लिए सहमत हुए हैं।  

एंबेडेड प्राइवेट लिमिटेड बैंगलोर ने जेएनजीईसी के प्रति वर्ष 120 छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण और प्रति वर्ष 100 छात्रों की नियुक्ति के लिए सहमति व्यक्त की है। इसी तरह सोलेक्स एनर्जी लिमिटेड ने जेएनजीईसी के 500 छात्रों को प्रति वर्ष औद्योगिक प्रशिक्षण और प्रति वर्ष 100 छात्रों की नियुक्ति के लिए सहमति व्यक्त की है।  

निदेशक तकनीकी शिक्षा, ने इन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने के लिए संस्थान और उद्योग भागीदारों दोनों को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि जेएनजीईसी के छात्रों को इन उद्योगों में प्रशिक्षण के लिए बेहतर अवसर मिलेगा और इससे जेएनजीईसी के छात्रों के प्लेसमेंट में सुधार होगा। उन्होंने इन समझौता ज्ञापनों को क्रियान्वित करने के लिए संस्थानों और तकनीकी शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की। ओ.सी. शर्मा, प्रधान सचिव (तकनीकी शिक्षा) हिमाचल प्रदेश सरकार ने इन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने पर प्रसन्नता और आभार व्यक्त किया और दोनों उद्योगों को इस पहल के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा विभाग अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों और उद्योगों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की सभी संभावनाएं तलाश रहा है और उम्मीद है कि आने वाले समय में प्रमुख उद्योगों के साथ और अधिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

 

जेएनजीईसी ने पहले ही टेक्सास विश्वविद्यालय (यूएसए), आईआईटी मंडी, एनआईटी हमीरपुर, एनआईटी जालंधर, निफ्ट कांगड़ा, माइक्रोटेक लिमिटेड परवाणू, एनआईटी श्रीनगर, निफ्ट कन्नूर और सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज कन्नूर, केरल आदि जैसे प्रमुख संस्थानों और उद्योगों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

VIDEO POST

View All Videos
X