Monday, September 20, 2021
BREAKING
यूपी के युवक ने शिमला की महिला को फेसबुक के जरिए जाल में फंसा किया दुष्‍कर्म चरणजीत चन्‍नी होंगे पंजाब के नए सरदार, सिद्धू के विरोध के चलते रंधावा चूके शिमला से दिल्‍ली रवाना हुए राष्‍ट्रपति, खराब मौसम के चलते 3 घंटे देरी से उड़ा हैलीकाप्‍टर   मंडी के पास ब्‍यास में गिरी मिली हरियाणा नंबर की कार, चालक व सवार लपता, गोताखोर बुलाए दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना ने युवाओं के लिए खोले रोजगार के द्वार मंडी में ममता शर्मसार, मां ने खड्ड में फैंक दी दो दुधमुही बच्‍चियां, मौत बिलासपुर जिला कांग्रेस कमेटी ने बैठक करके आगामी चुनावों को लेकर बनाई रणनीति एम्‍स में एमबीबीएस प्रशिक्षुओं ने केंटीन कर्मी को पीटा, कारें तोड़ीं हिमाचल में 947.47 करोड़ रुपये निवेश के प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गुगल पे अकाउंट खोलने के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी

जनमंच से आम लोगों को मिली बहुत बड़ी राहत:सरवीण चौधरी

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, September 12, 2021 17:03 PM IST
जनमंच से आम लोगों को मिली बहुत बड़ी राहत:सरवीण चौधरी

कांगू (हमीरपुर),12 सितंबर। आम लोगों की समस्याओं का समाधान उनके घरद्वार पर ही करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम की 23वीं कड़ी में रविवार को नादौन विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कांगू में जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने की।

इस अवसर पर सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने साढे तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान कई महत्वाकांक्षी योजनाएं आरंभ की हैं। जनमंच कार्यक्रम इन्हीं महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जनमंच कार्यक्रम आरंभ करके आम जनता को बहुत बड़ी राहत प्रदान की है। इस कार्यक्रम के माध्यम से आम लोगों की समस्याओं का समाधान उनके घर-द्वार पर ही किया जा रहा है। उन्हें बार-बार दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं।

सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 65 से 69 वर्ष तक की सभी महिलाओं को भी एक हजार रुपये की पेंशन का प्रावधान किया है। इस समय प्रदेश में लगभग 6 लाख वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। अब शगुन योजना के तहत गरीब परिवार की लड़कियों की शादी पर 31-31 हजार रुपये की राशि दी जा रही है। नादौन विधानसभा क्षेत्र की चर्चा करते हुए सरवीण चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की योजनाएं मंजूर की हैं। नादौन में मिनी सचिवालय के निर्माण पर साढे आठ करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। सीवरेज योजना के लिए 19.21 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। 156 करोड़ रुपये की लागत से सिंचाई योजना का कार्य भी अंतिम चरण में है। एडीए कार्यालय के लिए 1.27 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत नादौन की पांच सड़कों पर 14 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री का स्वागत करते हुए एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम का सीधा लाभ आम लोगों को हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के साढ़े तीन वर्ष के कार्यकाल में नादौन विधानसभा क्षेत्र के लिए करोड़ों की योजनाएं स्वीकृत की गई हैं, जिनसे क्षेत्र का चहुमुखी विकास सुनिश्चित हुआ है।
 इस मौके पर जनमंच के लिए प्राप्त जनशिकायतों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया कि जनमंच से पहले प्राप्त सभी शिकायतों का निपटारा प्री-जनमंच कार्यक्रमों में ही कर दिया गया था। इस दौरान लोगों ने अधिकारियों के समक्ष कई मांगें भी रखी हैं। अधिकारियों को इन मांगों के संबंध में भी त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

25 कारीगरों को बांस-किट और 10 लड़कियों को दिए 31-31 हजार


कार्यक्रम के दौरान सरवीण चैधरी ने 25 कारीगरों को उद्योग विभाग की ओर से बांस-किट प्रदान किए। उन्होंने 10 गरीब लड़कियों की शादी के लिए शगुन योजना के तहत 31-31 हजार रुपये, बेटी है अनमोल योजना की 5 लाभार्थी कन्याओं को 12-12 हजार रुपये की एफडी के दस्तावेज और चार महिलाओं को गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए। सरवीण चैधरी ने प्रधानमंत्री मत्स्य पालन योजना के 5 लाभार्थियों को मोटरसाइकिल और आईस बॉक्स भी भेंट किए।

स्वास्थ्य और आयुष विभाग ने लगाया जांच शिविर

जनमंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग ने जांच शिविर भी लगाए। स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों ने 133 लोगों, आयुष चिकित्सकों ने 110 और होम्योपैथिक चिकित्सकों ने 39 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। 31 लोगों के दांतों की भी जांच की गई।

समस्याओं का मौके पर ही किया निपटारा

कांगू में आयोजित जनमंच के दौरान क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों मालग, सनाही, बढेड़ा, बटराण, मंझेली, नौहंगी, बूणी और पनसाई के बाशिंदों की समस्याओं की सुनवाई की गई। क्षेत्रवासियों की ओर से 10 शिकायतें और 8 मांगें जनमंच से पहले ही प्राप्त हो गई थीं। इनका निपटारा जनमंच से पहले ही कर दिया गया था। इनके अलावा लोगों ने 16 शिकायतें तथा 37 मांगें जनमंच के दौरान मौके पर ही प्रस्तुत कीं। इनमें से सभी शिकायतों का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। जबकि, लोगों की मांगों के संबंध में भी अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। जनमंच में क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों के लगभग 1200 लोगों ने भाग लिया।

इस मौके पर पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी, बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, ओबीसी वित्त विकास निगम के अध्यक्ष रामलोक धनोटिया, एसपी डॉ. आकृति शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

अनुराग ठाकुर बोले,आम लोगों तक पहुंचाएं सरकारी योजनाओं की जानकारी, हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में जल्‍द लगे सीटी स्‍कैन मशीन

दिशा की वर्चुअल बैठक : अनुराग ठाकुर बोले,आम लोगों तक पहुंचाएं सरकारी योजनाओं की जानकारी, हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में जल्‍द लगे सीटी स्‍कैन मशीन

इसी साल तैयार होगा मेडिकल कालेज हमीरपुर का प्रशासनिक भवन: डॉ. सैजल

5.84 करोड़ का बजट अनुमोदित : इसी साल तैयार होगा मेडिकल कालेज हमीरपुर का प्रशासनिक भवन: डॉ. सैजल

हमीरपुर के एएसपी विजय कुमार पर डीजीपी का एक्‍शन, सुपरवाइजरी शक्तियां छीनीं

अनुशासनात्‍मक कार्रवाई : हमीरपुर के एएसपी विजय कुमार पर डीजीपी का एक्‍शन, सुपरवाइजरी शक्तियां छीनीं

हमीरपुर जिला में कोरोना रोधी वैक्सीन की कमी नहीं, निर्धारित अवधि में लगवाएं दूसरा टीका: डीसी

व्यापक अभियान : हमीरपुर जिला में कोरोना रोधी वैक्सीन की कमी नहीं, निर्धारित अवधि में लगवाएं दूसरा टीका: डीसी

उपायुक्त हमीरपुर पहुंचीं बड़सर,बस स्टैंड के लिए प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण किया

विकास कार्यों का जायजा : उपायुक्त हमीरपुर पहुंचीं बड़सर,बस स्टैंड के लिए प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण किया

बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में डिजिटल दान एवं चढ़ावे की सुविधा शुरू

डिजिटल सुविधा : बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में डिजिटल दान एवं चढ़ावे की सुविधा शुरू

पीएम ने कोरोना वैक्‍सीन की दोनों खुराक ले चुकीं हमीरपुर की 84 वर्षीय निर्मला देवी से की बात

वैक्सीन संवाद : पीएम ने कोरोना वैक्‍सीन की दोनों खुराक ले चुकीं हमीरपुर की 84 वर्षीय निर्मला देवी से की बात

रोटरी क्लब हमीरपुर ने राष्ट्र निर्माता पुरस्कार से नवाजे उत्कृष्ट शिक्षक

शिक्षक दिवस : रोटरी क्लब हमीरपुर ने राष्ट्र निर्माता पुरस्कार से नवाजे उत्कृष्ट शिक्षक

VIDEO POST

View All Videos