Wednesday, April 24, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

जनमंच से आम लोगों को मिली बहुत बड़ी राहत:सरवीण चौधरी

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, September 12, 2021 17:03 PM IST
जनमंच से आम लोगों को मिली बहुत बड़ी राहत:सरवीण चौधरी

कांगू (हमीरपुर),12 सितंबर। आम लोगों की समस्याओं का समाधान उनके घरद्वार पर ही करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम की 23वीं कड़ी में रविवार को नादौन विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कांगू में जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने की।

इस अवसर पर सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने साढे तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान कई महत्वाकांक्षी योजनाएं आरंभ की हैं। जनमंच कार्यक्रम इन्हीं महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जनमंच कार्यक्रम आरंभ करके आम जनता को बहुत बड़ी राहत प्रदान की है। इस कार्यक्रम के माध्यम से आम लोगों की समस्याओं का समाधान उनके घर-द्वार पर ही किया जा रहा है। उन्हें बार-बार दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं।

सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 65 से 69 वर्ष तक की सभी महिलाओं को भी एक हजार रुपये की पेंशन का प्रावधान किया है। इस समय प्रदेश में लगभग 6 लाख वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। अब शगुन योजना के तहत गरीब परिवार की लड़कियों की शादी पर 31-31 हजार रुपये की राशि दी जा रही है। नादौन विधानसभा क्षेत्र की चर्चा करते हुए सरवीण चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की योजनाएं मंजूर की हैं। नादौन में मिनी सचिवालय के निर्माण पर साढे आठ करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। सीवरेज योजना के लिए 19.21 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। 156 करोड़ रुपये की लागत से सिंचाई योजना का कार्य भी अंतिम चरण में है। एडीए कार्यालय के लिए 1.27 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत नादौन की पांच सड़कों पर 14 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री का स्वागत करते हुए एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम का सीधा लाभ आम लोगों को हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के साढ़े तीन वर्ष के कार्यकाल में नादौन विधानसभा क्षेत्र के लिए करोड़ों की योजनाएं स्वीकृत की गई हैं, जिनसे क्षेत्र का चहुमुखी विकास सुनिश्चित हुआ है।
 इस मौके पर जनमंच के लिए प्राप्त जनशिकायतों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया कि जनमंच से पहले प्राप्त सभी शिकायतों का निपटारा प्री-जनमंच कार्यक्रमों में ही कर दिया गया था। इस दौरान लोगों ने अधिकारियों के समक्ष कई मांगें भी रखी हैं। अधिकारियों को इन मांगों के संबंध में भी त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

25 कारीगरों को बांस-किट और 10 लड़कियों को दिए 31-31 हजार


कार्यक्रम के दौरान सरवीण चैधरी ने 25 कारीगरों को उद्योग विभाग की ओर से बांस-किट प्रदान किए। उन्होंने 10 गरीब लड़कियों की शादी के लिए शगुन योजना के तहत 31-31 हजार रुपये, बेटी है अनमोल योजना की 5 लाभार्थी कन्याओं को 12-12 हजार रुपये की एफडी के दस्तावेज और चार महिलाओं को गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए। सरवीण चैधरी ने प्रधानमंत्री मत्स्य पालन योजना के 5 लाभार्थियों को मोटरसाइकिल और आईस बॉक्स भी भेंट किए।

स्वास्थ्य और आयुष विभाग ने लगाया जांच शिविर

जनमंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग ने जांच शिविर भी लगाए। स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों ने 133 लोगों, आयुष चिकित्सकों ने 110 और होम्योपैथिक चिकित्सकों ने 39 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। 31 लोगों के दांतों की भी जांच की गई।

समस्याओं का मौके पर ही किया निपटारा

कांगू में आयोजित जनमंच के दौरान क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों मालग, सनाही, बढेड़ा, बटराण, मंझेली, नौहंगी, बूणी और पनसाई के बाशिंदों की समस्याओं की सुनवाई की गई। क्षेत्रवासियों की ओर से 10 शिकायतें और 8 मांगें जनमंच से पहले ही प्राप्त हो गई थीं। इनका निपटारा जनमंच से पहले ही कर दिया गया था। इनके अलावा लोगों ने 16 शिकायतें तथा 37 मांगें जनमंच के दौरान मौके पर ही प्रस्तुत कीं। इनमें से सभी शिकायतों का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। जबकि, लोगों की मांगों के संबंध में भी अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। जनमंच में क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों के लगभग 1200 लोगों ने भाग लिया।

इस मौके पर पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी, बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, ओबीसी वित्त विकास निगम के अध्यक्ष रामलोक धनोटिया, एसपी डॉ. आकृति शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर

बयान : मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर

भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल

झटका : भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल

आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें बच्चे, घबराएं नहीं, पूरा दिन मोबाइल न देखें: सीएम

टिप्‍स : आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें बच्चे, घबराएं नहीं, पूरा दिन मोबाइल न देखें: सीएम

महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

आरोप : महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सियासत : भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

राहत : सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

योजना : हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

VIDEO POST

View All Videos
X