Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

हमीरपुर पॉलिटेक्‍निक व एक्‍स लियन स्‍किल लैब में एमओयू साइन

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, November 23, 2021 19:53 PM IST
हमीरपुर पॉलिटेक्‍निक व एक्‍स लियन स्‍किल लैब में एमओयू साइन

हमीरपुर, 23 नवंबर। आज की दुनिया में कार्यस्थल पर अपना स्थान बनाने और उपयुक्त रहने के लिए संस्थागत शिक्षा पर्याप्त नहीं है। एक सफल जीवन-यात्रा के लिए भावनात्मक बुद्धिमत्ता, रचनात्मक समाधान, उद्यमी मानसिकता और नेतृत्व कौशल जैसे कौशल सर्वोपरि हैं। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर,  जो स्वयं न केवल इन कौशलों के धनी हैं, बल्कि हिमाचल के युवाओं को बेहतर नौकरी पाने और एक संतोषजनक करियर बनाने के लिए सॉफ्ट स्किल्स के महत्व को भी समझते हैं। यह बात राजकीय बहुतकनीकी संस्‍थान, हमीरपुर के प्रिंसिपल सतीश ढींगरा ने कही।

 

उन्‍होंने बताया कि हमीरपुर के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में एक्‍स लियन स्किल लैब के संस्थापक सम्यक चक्रवर्ती ने गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, हमीरपुर में 21वीं सदी के कार्यस्थल कौशल पर एक सत्र का आयोजन किया। इस सत्र के आयोजन का उद्देश्य छात्रों को 21 वीं सदी के कौशल हासिल करने के लिए प्रेरित करना था जो कि एक सफल भविष्य के लिए प्रासंगिक हैं।

 

इस अवसर पर अनुराग ठाकुर भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए और छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने छात्रों को कुशल होने और लीक से हटकर सोचने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पॉलिटेक्निक संस्थान के प्रिंसिपल ने छात्रों को 21वीं सदी के कौशल प्रदान करने के लिए एक्‍स बिलियन स्किल लैब के संस्थापक सम्यक चक्रवर्ती के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) भी साइन किया है।

 

उन्‍होंने बताया कि X बिलियन स्किल लैब के लर्निंग प्लेटफॉर्म के उपयोग की लागत प्रत्येक छात्र के लिए 7,500 रुपये है, लेकिन यह कोर्स सभी छात्रों को AT स्किल्स हब के समर्थन से मुफ्त प्रदान किया जाएगा जो प्रत्येक छात्र को 100% छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है।

 

हिमाचल के युवाओं को लगातार बदलती और प्रतिस्पर्धी दुनिया के लिए तैयार करने के लिए यह अपनी तरह का पहला एमओयू है जो प्रदेश के किसी भी संस्थान ने छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए उनकी छिपी हुई प्रतिभा को उजागर करने के लिए हस्ताक्षर किया गया है।

100 प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए स्वयं फील्ड में उतरीं डीसी हमीरपुर

विशेष टीकाकरण दिवस : 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए स्वयं फील्ड में उतरीं डीसी हमीरपुर

सुजानपुर में उड़ेंगे मानवीय परिंदे, पैराग्लाइडिंग साइट की अधिसूचना जारी

एयरो स्पोर्ट्स : सुजानपुर में उड़ेंगे मानवीय परिंदे, पैराग्लाइडिंग साइट की अधिसूचना जारी

केवी हमीरपुर की सिमरन व श्रद्धा का राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए चयनित

उपलब्‍धि : केवी हमीरपुर की सिमरन व श्रद्धा का राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए चयनित

मुफ्त कानूनी सहायता का लाभ उठाएं पात्र लोग: जेके शर्मा

विधिक जागरुकता शिविर : मुफ्त कानूनी सहायता का लाभ उठाएं पात्र लोग: जेके शर्मा

नरेंद्र ठाकुर ने नेरी में महिलाओं को बांटीं सिलाई मशीनें

जागरूकता शिविर : नरेंद्र ठाकुर ने नेरी में महिलाओं को बांटीं सिलाई मशीनें

हमीरपुर के 1482 आबादी देह गांवों में मिलेंगे मालिकाना हक

स्वामित्व योजना : हमीरपुर के 1482 आबादी देह गांवों में मिलेंगे मालिकाना हक

आयुर्वेदिक अस्पताल हमीरपुर में लगेगी लिफ्ट, प्रबंधों पर खर्च होंगे 20 लाख

आरकेएस की बैठक : आयुर्वेदिक अस्पताल हमीरपुर में लगेगी लिफ्ट, प्रबंधों पर खर्च होंगे 20 लाख

केवी स्‍कूल हमीरपुर की प्रबंधन समिति ने की कई मुद्दों पर चर्चा

बैठक : केवी स्‍कूल हमीरपुर की प्रबंधन समिति ने की कई मुद्दों पर चर्चा

VIDEO POST

View All Videos