Friday, April 19, 2024
BREAKING
स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार
 

शक्तिपीठों से आरती के सीधे प्रसारण को एमएच वन चैनल से एमओयू साइन

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, December 04, 2021 17:53 PM IST
शक्तिपीठों से आरती के सीधे प्रसारण को एमएच वन चैनल से एमओयू साइन

धर्मशाला(कांगड़ा), 04 दिसंबर। जिला कांगड़ा के अधिग्रहित मन्दिरों के महत्व के प्रसार एवं घर बैठे श्रद्धालुओं को दर्शन उपलब्ध करवाने हेतु जिला प्रशासन प्रयासरत है। इसी कड़ी में जिला के तीन महत्वपूर्ण शक्तिपीठों, श्री चामुण्डा, श्री बज्रेश्वरी देवी कांगड़ा एवं श्री ज्वालामुखी मन्दिर की सुबह एवं शाम की आरतियों के सीधे प्रसारण हेतु निर्धारित निविदा प्रक्रिया अपनाने के उपरान्त एमएच-1 चैनल का चयन किया गया है।

 

आज जिला प्रशासन एवं एम.एच.-1 के मध्य इस सम्बंध में समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता पत्र हस्ताक्षर के उपरान्त एमएच-1 चैनल पर इन तीन मन्दिरों की आरतियों का सीधा प्रसारण शुरु हो जायेगा। आयुक्त (मन्दिर)-एवं-जिलाधीश कांगड़ा ने इस अवसर पर कहा की जिला प्रशासन के इस प्रयास से श्रद्धालुओं को तो निश्चित रुप से लाभ मिलेगा अपितु राज्य में धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा व मन्दिरों की आय में भी वृद्धि होगी। कोरोना काल में जो लोग मन्दिरों में नहीं आ पा रहे हैं, उन्हे भी दर्शन की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु इस तरह की गतिविधियों को भविष्य में भी बढ़ावा देता रहेगा।

 

उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने इन शक्तिपीठों से आरती दर्शन के सीधे प्रसारण के बारे जानकारी देते हुए कहा कि श्री ज्वालामुखी मंदिर की आरती प्रतिदिन शीतकाल में सायं 8.30 से 9 बजे जबकि ग्रीष्मकाल में 9.30 बजे से 10 बजे ब्रजेश्वरी मंदिर की आरती शीतकाल में प्रातः 6 बजे से 7 बजे तक, ग्रीष्मकाल में प्रातः 5 बजे से 6 बजे तथा शीतकाल और ग्रीष्मकाल में रात्रि 7 से 8 बजे प्रसारित की जाएगी।

 

इसी प्रकार श्री चामुण्डा मन्दिर से आरती दर्शन का सीधा प्रसारण शीतकाल और ग्रीष्मकाल में प्रतिदिन प्रातः 8 से 8.30 बजे और शीतकाल में सायं 6.30 बजे से 7 बजे और ग्रीष्मकाल में सांय 8 बजे से 8.30 बजे तक होगा। इन आरतियों का प्रसारण एम.एच.1 चैनल द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे ऐसे सभी श्रद्धालुओं के लिए लाइव आरती कारगर साबित होगी, जो श्रद्धालु माता मंदिर तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं। इसके साथ ही लाइव आरती के माध्यम से इन शक्तिपीठों के बारे में देश ही नहीं अपितु विदेशों में रहने वाले लोगों तक भी जानकारी पहुंचेगी।

 

इस अवसर पर एमएच-1 चैनल की तरफ से सविता झिंगम, एडीएम रोहित राठौर, एस.डी.एम. धर्मशाला शिल्पी, एस.डी.एम. ज्वालामुखी मनोज कुमार, सहायक नियंत्रक (वित्त एवं लेखा) राजिन्द्र कुमार व अधीक्षक मन्दिर शाखा कुलदीप अवस्थी उपस्थित रहे।

श्रीलंका को संकट से उवारने को शक्‍तिपीठों में पूजा अर्चना करने पहुंची अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस

श्रद्धा : श्रीलंका को संकट से उवारने को शक्‍तिपीठों में पूजा अर्चना करने पहुंची अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस

माता श्री चिंतपूर्णी श्रावण अष्टमी मेला 29 जुलाई से 6 अगस्त तक, ढोल नगाड़े, चिमटा तथा लाउडस्पीकर प्रतिबंधित

समीक्षा बैठक : माता श्री चिंतपूर्णी श्रावण अष्टमी मेला 29 जुलाई से 6 अगस्त तक, ढोल नगाड़े, चिमटा तथा लाउडस्पीकर प्रतिबंधित

प्रसाद योजना के तहत चिंतपूर्णी मंदिर के विकास के लिए 1696 वर्गमीटर क्षेत्र का अधिग्रहण होगा

विस्‍तार : प्रसाद योजना के तहत चिंतपूर्णी मंदिर के विकास के लिए 1696 वर्गमीटर क्षेत्र का अधिग्रहण होगा

कांगड़ा के शक्तिपीठों में नवरात्रों के दौरान सीसीटीवी से होगी कड़ी निगरानी, डीसी ने ली बैठक

हेल्प डेस्क भी होंगे स्थापित : कांगड़ा के शक्तिपीठों में नवरात्रों के दौरान सीसीटीवी से होगी कड़ी निगरानी, डीसी ने ली बैठक

झंडा रस्म और पूजा-अर्चना के साथ बाबा बालक नाथ मंदिर के चैत्र मास मेले शुरू

जय बाबे दी : झंडा रस्म और पूजा-अर्चना के साथ बाबा बालक नाथ मंदिर के चैत्र मास मेले शुरू

14 मार्च से शुरू होंगे बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में चैत्र मास मेले

बैठक आयोजित : 14 मार्च से शुरू होंगे बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में चैत्र मास मेले

नववर्ष मेला के लिए सजाया गया मां नैनादेवी का दरबार

चार दिवसीय मेला : नववर्ष मेला के लिए सजाया गया मां नैनादेवी का दरबार

एक माह में दूसरी बार मां बगलामुखी की शरण में पहुंचे सीएम चन्नी

विशेष अराधना की : एक माह में दूसरी बार मां बगलामुखी की शरण में पहुंचे सीएम चन्नी

VIDEO POST

View All Videos
X