Tuesday, April 16, 2024
BREAKING
सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार बोलेरो खाई में गिरी, 2 की मौत, 4 घायल आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें बच्चे, घबराएं नहीं, पूरा दिन मोबाइल न देखें: सीएम 4 जून के बाद वेंटिलेटर पर होगी भाजपा : रोहित ठाकुर
 

सांसद खेल महाकुंभ जनवरी से पूरे प्रदेश में होगा शुरू: राकेश पठानिया

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, December 29, 2021 18:06 PM IST
सांसद खेल महाकुंभ जनवरी से पूरे प्रदेश में होगा शुरू: राकेश पठानिया

बिलासपुर, 29 दिसंबर। वन एवं युवा सेवाएं तथा खेल मंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार राकेश पठानिया ने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ प्रतियोगिता को प्रतिभा खोज के रुप में जनवरी माह में पूरे प्रदेश में आरम्भ किया जाएगा ताकि पूरा प्रदेश केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की सोच का लाभ उठा सके। बिलासपुर सदर में खेल महाकुंभ का शुभारम्भ करते हुए पठानिया ने कहा कि महाकुंभ के दौरान प्रतिभावान खिलाड़ियों की खोज कर उन्हें राज्य सरकार की खेल अकादमियों में बेहतर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के स्वर्णिम 50 वर्ष को भी इस आयोजन के साथ जोड़ा जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि सदर विधानसभा क्षेत्र बिलासपुर की 154 टीमें इस प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं, जिसमें प्रति पंचायत से 6 से 7 टीमें शामिल हैं। खेल महाकुंभ में क्रिकेट, कब्बड़ी, बॉस्केटबॉल, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कुश्ती तथा एथेलेक्टिस की 100/200/400/1600 मिटर की दौड़ प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इन प्रतियोगिताओं में 1 करोड़ की राशि के पुरस्कार विजेताओं में वितरित किए जाएंगे।

 

उन्होंने बताया कि जनवरी, 2022 से इसे और अधिक परिष्कृत रुप से कांगड़ा, मण्डी व शिमला संसदीय क्षेत्र में भी आरम्भ कर पूरे प्रदेश में खेल महाकुंभ को आयोजित किया जाएगा व छुपी हुई प्रतिभाओं की पहचान की जाएगी। उन्होंने बताया कि बिलासपुर के लोग बहुत किस्मत वाले हैं क्योंकि यहां के सांसद अनुराग ठाकुर केन्द्रीय मंत्री हैं तथा भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी बिलासपुर के निवासी हैं। इन दोनों के प्रयासों से ही बिलासपुर विकास के नए आयाम हासिल कर रहा है। बिलासपुर में हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज, एम्स जैसे बड़े संस्थान आरम्भ किए गए हैं।

 

उन्होंने हिमाचल की पहली बार रणजी ट्रॉफी जितने वाली क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को बधाई दी तथा कहा कि प्रदेश सरकार उन्हें सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करेगी। उन्होंने कहा कि इस विजय से राज्य का नाम ऊंचा हुआ है तथा राज्य सरकार टीम के प्रदर्शन से बहुत प्रभावित व प्रसन्न है। उन्होंने इस उपलब्धि पर केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर व हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन को बधाई दी।

 

उन्होंने खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी तथा बाकी खिलाड़ियों को निराश न होकर कड़ी मेहनत कर आगे बढ़ने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ के माध्यम से बेहतरीन खिलाड़ियों की पहचान कर उन्हें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाओं के लिए तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिलासपुर सदर विधायक द्वारा गोविंद सागर झील में जल क्रिडाओं के उद्देश्य से 10 जैटीज व स्कूटर की मांग की गई थी जिसका प्रस्ताव स्वीकृति के लिए केन्द्र को भेज दिया गया है।

 

सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि बिलासपुर को खेलों का मक्का कहा जाता है तथा सौभाग्य से बिलासपुर के लुहणू मैदान में जल, थल व नभ तीनों तरह के खेलों का आयोजन किया जाता है। लुहणू के खेल मैदान में 8.50 करोड़ की लागत से अंतरराष्ट्रीय स्तर का रैसिंग ट्रैक का शीघ्र ही लोकर्पण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत देश गांव में बसता है और गांव की प्रतिभा को निखारने के लिए ऐसे आयोजन महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है।

 

उन्होंने कहा कि अब बिलासपुर का विकास आरम्भ हो चुका है। एम्स व हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज खुलने के पश्चात पर्यटन की दृष्टि से बिलासपुर को विकसित करने के प्रयास किए जा रहे है। सांडू मैदान में गोविंद सागर झील में 101 मंदिर को पुनः स्थापित करने के लिए भाषा एवं संस्कृति विभाग को भूमि चयनित कर दी गई है जिसका जल्द ही शिलान्यास कर दिया जाएगा।

 

इस अवसर पर सांसद खेल महाकुंभ के सह संयोजक नरेन्द्र अत्री, बिलासपुर क्रिकेट महासंघ के महासचिव विशाल जगोता, जिला परिषद अध्यक्ष मुस्कान, नगर परिषद अध्यक्ष कमलेन्द्र कश्यप, जिला भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान, जिला भाजपा महामंत्री आशीष ढिल्लो, मण्डल महामंत्री पवन ठाकुर, सदर युवा मोर्चा अध्यक्ष विनोद ठाकुर, क्रिकेट संघ के सचिव सुमित शर्मा, प्रेम ठाकुर, सीता धीमान, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा: मुख्यमंत्री

टेंडर हुआ : तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने बिलासपुर जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों में दी 445 करोड़ रुपये की सौगात

कार्यक्रम : मुख्यमंत्री ने बिलासपुर जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों में दी 445 करोड़ रुपये की सौगात

बांस उत्पादकों के लिए हिमाचल सरकार बनाएगी सोसायटी, दी जाएंगी मशीनें

कार्यशाला : बांस उत्पादकों के लिए हिमाचल सरकार बनाएगी सोसायटी, दी जाएंगी मशीनें

सीएम ने बिलासपुर के 1162 आपदा प्रभावित परिवारों को दी मुआवज़ा राशि

राहत : सीएम ने बिलासपुर के 1162 आपदा प्रभावित परिवारों को दी मुआवज़ा राशि

बिलासपुर में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने किया शिलान्यास

सौगात  : बिलासपुर में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने किया शिलान्यास

बिलासपुर कॉलेज की सेकेंट इयर की छात्रा की हार्ट अटैक से मौत

दुखद : बिलासपुर कॉलेज की सेकेंट इयर की छात्रा की हार्ट अटैक से मौत

राज्यपाल ने बिलासपुर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

बैठक : राज्यपाल ने बिलासपुर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

बिलासपुर के सुनील शर्मा राज्य सहकारी बैंक हिमाचल प्रदेश के निदेशक बने

नियुक्ति : बिलासपुर के सुनील शर्मा राज्य सहकारी बैंक हिमाचल प्रदेश के निदेशक बने

VIDEO POST

View All Videos
X