Thursday, April 25, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

सांसद किशन कपूर ने पठानकोट-तीसा-किलाड-पांगी-लेह सड़क के निर्माण के लिए गडकरी को लिखा पत्र

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, August 31, 2021 19:11 PM IST
सांसद किशन कपूर ने पठानकोट-तीसा-किलाड-पांगी-लेह सड़क के निर्माण के लिए गडकरी को लिखा पत्र

चंबा/नई दिल्ली, 31 अगस्त कांगड़ा-चंबा लोकसभा क्षेत्र से सांसद किशन कपूर ने केंद्र से सामरिक रूप से महत्वपूर्ण प्रस्तावित पठानकोट-चंबा-तीसा-कीलाड-पांगी-लेह  सड़क के निर्माण को  भारतमाला परियोजना के अंतर्गत स्वीकृत करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है हिमाचल प्रदेश सरकार ने हाल  ही  में एक प्रस्ताव केंद्र को इस संबंध में प्रेषित किया है। इस प्रस्तावित सड़क परियोजना के निर्माण से पठानकोट से लेह की दूरी 521 किलोमीटर रह जाएगी जबकि मनाली के रास्ते से यह दूरी पठानकोट से 802 किलोमीटर है। इस प्रकार पठानकोट से लेह की दूरी 281 किलोमीटर कम हो जाएगी।

 

केन्द्रीय केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को प्रेषित एक पत्र में सांसद किशन कपूर ने कहा है चीन की विस्तारवादी नीतियों से और देश की सीमाओं पर नित प्रतिदिन चीन की बढ़ती घुसपैठ की घटनाओं का मुंहतोड़ जवाब देना जरूरी है। इसके लिए देश की सरहदों तक अपनी सेनाओं को पहुंचाने के लिए सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण वैकल्पिक रास्तों के निर्माण की ओर गंभीरता से ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है। इस दृष्टि से इस  सड़क निर्माण का यह प्रस्ताव तार्किक एवं औचित्यपूर्ण है।

 

यह सड़क पठानकोट और निकटवर्ती क्षेत्रों की सैनिक छावनियों जिनमें पठानकोट छावनी, योल छावनी और पठानकोट-जम्मू मार्ग पर सैनिक शिविरों और पुंछ क्षेत्र के सैनिक शिविरों को लेह-लद्दाख से जोड़ेगा। इससे सेना में कार्यरत सैनिकों की देश के अन्य क्षेत्रों में आवाजाही सुगम होगी। सांसद किशन कपूर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लिए यह सड़क निर्माण परियोजना अत्यंत ही लाभकारी होगी क्योंकि प्रस्तावित सड़क प्रदेश के दुर्गम क्षेत्र पांगी से हो कर गुजरेगी जो अत्यंत पिछड़ा हुआ इलाका है। यह क्षेत्र वर्ष के आठ महीनों में प्रतिकूल मौसम के कारण विश्व से अलग-थलग हो जाता है।

 

प्रस्तावित सड़क के निर्माण से डलहौजी, सलूनी, चुराह, भटियात, पांगी, भरमौर और लाहौल की लगभग 3.50 लाख जनसंख्या को सीधा लाभ पहुंचेगा और इस प्रस्तावित सड़क के निर्माण से चुराह व पांगी क्षेत्र की कई पिछड़ी पंचायतों को राष्ट्र की  मुख्य-धारा से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। पांगी क्षेत्र में जल- विद्युत परियोजनाओं की स्थापना एवं पर्यटन व तीर्थाटन की भी अपार संभावनाएँ हैं। इनका समुचित दोहन यातायात के सुगम साधन उपलब्ध होने पर किया जा सकता है। इस प्रस्तावित सड़क के निर्माण से आकांक्षी जिला चंबा के पांगी व चुराह क्षेत्रों में विकास के नए युग का सूत्रपात होगा।

खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर

पन्ना प्रमुख सम्‍मेलन : खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर

चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर

प्रचार  : चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर

सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

विकास : सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

पर्यटन : मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

लाइट, कैमरा, एक्‍शन : चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

संवेदनाएं : विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मणिमहेश यात्रा : राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

निरीक्षण : मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

VIDEO POST

View All Videos
X