Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

नरेंद्र ठाकुर ने नेरी में महिलाओं को बांटीं सिलाई मशीनें

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, November 11, 2021 17:47 PM IST
नरेंद्र ठाकुर ने नेरी में महिलाओं को बांटीं सिलाई मशीनें

हमीरपुर,11 नवंबर। जिला उद्योग केंद्र ने वीरवार को ग्राम पंचायत नेरी में उद्योग विभाग की योजनाओं पर एक दिवसीय जागरुकता शिविर का आयोजन किया। इसमें विधायक नरेंद्र ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना हिमाचल प्रदेश सरकार की एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है और यह बेरोजगार युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि 18 से 45 वर्ष तक की आयु के हिमाचली पुरुष और 50 वर्ष तक की महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। प्रदेश सरकार ने अब इस योजना में डेयरी फार्मिंग, पेट्रोल पंप, एम्बुलेंस, एग्रो टूरिज्म, टिश्यूकल्चर लैब जैसी नई गतिविधियों को भी शामिल किया है, ताकि अधिक से अधिक युवा इसका लाभ उठा सकें। इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ रुपये तक की लागत के उद्यम अनुमोदित किये जा सकते हैं,  जिसमें 60 लाख रुपये तक के उपकरणों पर पुरुष उद्यमियों को 25 प्रतिशत, महिलाओं को 30 प्रतिशत और विधवाओं को 35 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। उत्पादन में आने के बाद 60 लाख तक के ऋण पर 5 प्रतिशत का ब्याज अनुदान भी उद्यमी को दिया जाएगा।

 

इस अवसर पर योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक विजय चौधरी ने बताया कि इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन लिए जाते हैं। अगर इच्छुक युवाओं को ऑनलाइन आवेदन में कोई दिक्कत हो तो वे जिला उद्योग केंद्र हमीरपुर में या खंड विकास अधिकारी के कार्यालय में उद्योग प्रसार अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। विजय चौधरी ने शिविर के प्रतिभागियों को मुख्यमंत्री  स्टार्ट अप योजना, प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना, राज्य खाद्य प्रस्संकरण मिशन और अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी।

 

इस शिविर में गांव नेरी और नाल्टी के बाशिंदों के अलावा उद्यान व  वानिकी महाविद्यालय नेरी के  विद्याथियों ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर विधायक नरेंद्र ठाकुर ने जिला उद्योग केंद्र हमीरपुर के सौजन्य से प्रशिक्षित ग्राम पंचायत नाल्टी की तीस महिलाओं को सिलाई मशीनें एवं टूल किट वितरित कीं। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में अच्छा कार्य करने वाले उद्यमिओं और स्थानीय बैंक अधिकारियों को भी सम्मानित किया। शिविर में नेरी पंचायत की प्रधान, खंड विकास अधिकारी अस्मिता ठाकुर, उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय नेरी के प्राध्यापक डॉ. विकास, जिला उद्योग केंद के प्रबंधक चुन्नी लाल, शशि कला, मेहर सिंह, प्रसार अधिकारी परवेश, मंदीप, कश्मीर, राम स्वरूप और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

आरोप : महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सियासत : भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

राहत : सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

योजना : हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

सीएम ने जाहू में उप-तहसील, लदरौर में पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने जाहू में उप-तहसील, लदरौर में पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की

सरकारी योजनाओं जानकारी देने स्वयं फील्ड में उतरे सुनील शर्मा बिट्टू

प्रचार : सरकारी योजनाओं जानकारी देने स्वयं फील्ड में उतरे सुनील शर्मा बिट्टू

सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम शुरू, आत्मनिर्भर गांव से ही हिमाचल बनेगा आत्मनिर्भर: सीएम

जनमंच : सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम शुरू, आत्मनिर्भर गांव से ही हिमाचल बनेगा आत्मनिर्भर: सीएम

VIDEO POST

View All Videos
X