Wednesday, April 24, 2024
BREAKING
शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण
 

नीति आयोग ने जिला चंबा को दिया 2 करोड़ का वित्तीय सहायता पुरस्कार

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, November 19, 2021 18:18 PM IST
नीति आयोग ने जिला चंबा को दिया 2 करोड़ का वित्तीय सहायता पुरस्कार

चंबा,19 नवंबर। उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि नीति आयोग द्वारा आकाक्षीं जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न चिकित्सीय मापदंडों के क्षेत्रों में निरन्तर सन्तुलित विकास के आधार पर दो करोड़ की वित्तीय सहायता पुरस्कार के रूप में प्रदान की गई है। यह राशि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए व्यय होगी। इसके लिए कार्य योजना तैयार कर नीति आयोग को अनुमोदन के लिए भेजा जा रहा है। 

 

डीसी राणा ने यह भी बताया कि आकांक्षी जिला से संबंधित सभी मानक बिंदुओं पर बेहतर कार्यों से आकांक्षी जिलों में छठा स्थान अर्जित किया है। डीसी राणा ने बताया कि आंकाक्षी जिला कार्यक्रम के अंतर्गत पारदर्शी मापदंडों के आधार पर गरीबी, अपेक्षाकृत, कमजोर और पोषण, शिक्षा की स्थिति तथा अपर्याप्त आधारभूत संरचना को शामिल करके एक मिश्रित सूचकांक तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समावेशी और और सर्वागीण विकास सुनिश्चित करना है।

 

डीसी राणा ने यह भी बताया कि ज़िला पिछले दो वर्षों में इस कार्यक्रम के सफल निष्पादन व संचालन के आधार पर स्वास्थ्य एवं पोषण और आधारभूत ढांचा गत क्षेत्र के मापदंडों के विकास के आधार पर 6 करोड़ की वित्तीय सहायता प्राप्त हुई है। उन्होंने  बताया कि बाल विकास विभाग द्वारा अनुपूरक पोषण योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पात्र महिलाओं का चयन करके योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वित सुनिश्चित बनाया जा रहा है।

 

जिला में उचित शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं भी क्रियान्वित की जा रही हैं। इनका मुख्य उद्देश्य जिला के प्रत्येक पात्र विद्यार्थी को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा प्रदान करना है। जिला के किसानों के लिए भी सरकार द्वारा चलाई जा रही सूक्ष्म सिंचाई योजना तथा फसल बीमा योजना से लाभ प्रदान किया जा रहा है।

 

पशुपालन विभाग के माध्यम पालतु दुधारू तथा अन्य पशुओं का नियमित टीकाकरण करके उनके स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ पशुधन में वृद्धि सुनिश्चित बनाई जा रही है। इसी तरह वित्तीय क्षेत्र के अंतर्गत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जिसमें न्यूनतम 12 रुपये व 352 रुपये का सालाना भुगतान करने पर लाभार्थी  दो लाख रुपये का सुरक्षा बीमा व जीवन बीमा का लाभ उठा सकता है। इसके लिए बैंक अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। 

 

कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को विभिन्न व्यवसाय में प्रशिक्षण प्रदान करके स्थानीय उद्यमिता और उद्योगों में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। डीसी राणा ने बताया कि इसके अतिरिक्त प्रत्येक पंचायत में कामन सर्विस सेन्टर स्थापित किए गए हैं। 

जिला चंबा में कार्यरत आकांक्षी जिला से सम्बन्धित समस्त जिला अधिकारियों तथा स्थानीय लोगों के सहयोग से जिला चंबा देशभर के आकांक्षी जिलों छठा स्थान अर्जित करने में सक्षम रहा है।

 

चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर

प्रचार  : चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर

सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

विकास : सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

पर्यटन : मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

लाइट, कैमरा, एक्‍शन : चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

संवेदनाएं : विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मणिमहेश यात्रा : राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

निरीक्षण : मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

आपदा से क्षतिग्रस्त  घरों की समयबद्ध सीमा के भीतर  की जाए जियो टैगिंग: अनिरुद्ध सिंह

बैठक : आपदा से क्षतिग्रस्त  घरों की समयबद्ध सीमा के भीतर  की जाए जियो टैगिंग: अनिरुद्ध सिंह

VIDEO POST

View All Videos
X