Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

नीति आयोग ने जिला चंबा को दिया 2 करोड़ का वित्तीय सहायता पुरस्कार

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, November 19, 2021 18:18 PM IST
नीति आयोग ने जिला चंबा को दिया 2 करोड़ का वित्तीय सहायता पुरस्कार

चंबा,19 नवंबर। उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि नीति आयोग द्वारा आकाक्षीं जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न चिकित्सीय मापदंडों के क्षेत्रों में निरन्तर सन्तुलित विकास के आधार पर दो करोड़ की वित्तीय सहायता पुरस्कार के रूप में प्रदान की गई है। यह राशि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए व्यय होगी। इसके लिए कार्य योजना तैयार कर नीति आयोग को अनुमोदन के लिए भेजा जा रहा है। 

 

डीसी राणा ने यह भी बताया कि आकांक्षी जिला से संबंधित सभी मानक बिंदुओं पर बेहतर कार्यों से आकांक्षी जिलों में छठा स्थान अर्जित किया है। डीसी राणा ने बताया कि आंकाक्षी जिला कार्यक्रम के अंतर्गत पारदर्शी मापदंडों के आधार पर गरीबी, अपेक्षाकृत, कमजोर और पोषण, शिक्षा की स्थिति तथा अपर्याप्त आधारभूत संरचना को शामिल करके एक मिश्रित सूचकांक तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समावेशी और और सर्वागीण विकास सुनिश्चित करना है।

 

डीसी राणा ने यह भी बताया कि ज़िला पिछले दो वर्षों में इस कार्यक्रम के सफल निष्पादन व संचालन के आधार पर स्वास्थ्य एवं पोषण और आधारभूत ढांचा गत क्षेत्र के मापदंडों के विकास के आधार पर 6 करोड़ की वित्तीय सहायता प्राप्त हुई है। उन्होंने  बताया कि बाल विकास विभाग द्वारा अनुपूरक पोषण योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पात्र महिलाओं का चयन करके योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वित सुनिश्चित बनाया जा रहा है।

 

जिला में उचित शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं भी क्रियान्वित की जा रही हैं। इनका मुख्य उद्देश्य जिला के प्रत्येक पात्र विद्यार्थी को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा प्रदान करना है। जिला के किसानों के लिए भी सरकार द्वारा चलाई जा रही सूक्ष्म सिंचाई योजना तथा फसल बीमा योजना से लाभ प्रदान किया जा रहा है।

 

पशुपालन विभाग के माध्यम पालतु दुधारू तथा अन्य पशुओं का नियमित टीकाकरण करके उनके स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ पशुधन में वृद्धि सुनिश्चित बनाई जा रही है। इसी तरह वित्तीय क्षेत्र के अंतर्गत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जिसमें न्यूनतम 12 रुपये व 352 रुपये का सालाना भुगतान करने पर लाभार्थी  दो लाख रुपये का सुरक्षा बीमा व जीवन बीमा का लाभ उठा सकता है। इसके लिए बैंक अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। 

 

कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को विभिन्न व्यवसाय में प्रशिक्षण प्रदान करके स्थानीय उद्यमिता और उद्योगों में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। डीसी राणा ने बताया कि इसके अतिरिक्त प्रत्येक पंचायत में कामन सर्विस सेन्टर स्थापित किए गए हैं। 

जिला चंबा में कार्यरत आकांक्षी जिला से सम्बन्धित समस्त जिला अधिकारियों तथा स्थानीय लोगों के सहयोग से जिला चंबा देशभर के आकांक्षी जिलों छठा स्थान अर्जित करने में सक्षम रहा है।

 

खज्जियार झील के सौंदर्यीकरण  के लिए 50 लाख का किया ऐलान 

चलो चंबा अभियान : खज्जियार झील के सौंदर्यीकरण  के लिए 50 लाख का किया ऐलान 

किशन कपूर का डलहौज़ी को रेल लाइन से जोड़ने का  अनुरोध, कांगड़ा रेल के मुद्दे उठाए

सांसद का प्रयास : किशन कपूर का डलहौज़ी को रेल लाइन से जोड़ने का  अनुरोध, कांगड़ा रेल के मुद्दे उठाए

खज्जियार में होगी हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट प्रतियोगिता

विधायक ने लिया जायजा : खज्जियार में होगी हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट प्रतियोगिता

वैक्‍सीन की दूसरी डोज में आनाकानी करने वाली पंचायतों पर लगाएं प्रतिबंध: हंसराज

सीएम जल्‍द करेंगे चुराह का दौरा : वैक्‍सीन की दूसरी डोज में आनाकानी करने वाली पंचायतों पर लगाएं प्रतिबंध: हंसराज

सीएम ने डलहौजी को दिया राजकीय कॉलेज,103 करोड़ के उद्घाटन-शिलान्यास किए

ड्रैग्‍न बोट रेस प्रतियोगिता संपन्‍न : सीएम ने डलहौजी को दिया राजकीय कॉलेज,103 करोड़ के उद्घाटन-शिलान्यास किए

महान स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र और जानकारियां होंगी ऑनलाइन 

डीसी ने किया जानकारियां भेजने का आग्रह : महान स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र और जानकारियां होंगी ऑनलाइन 

चंबा के तलेरू में दि हिमालयन घोरल 9वीं ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता का आगाज

राकेश पठानिया ने किया शुभारंभ : चंबा के तलेरू में दि हिमालयन घोरल 9वीं ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता का आगाज

महिलाओं के सशक्तिकरण में आर्थिक स्वतंत्रता  अहम: उपायुक्‍त

जिला स्‍तरीय जागरूकता शिविर : महिलाओं के सशक्तिकरण में आर्थिक स्वतंत्रता  अहम: उपायुक्‍त

VIDEO POST

View All Videos