Friday, April 26, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

लोहड़ी पर चंबा में परिचर्चा और लोकसंगीत  का ऑनलाइन आयोजन

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, January 14, 2022 17:35 PM IST
लोहड़ी पर चंबा में परिचर्चा और लोकसंगीत  का ऑनलाइन आयोजन

चंबा,14 जनवरी भाषा एवं संस्कृति विभाग के तत्वावधान  में "आजादी का अमृत महोत्सव " के तहत लोहड़ी पर्व एवं स्वामी विवेकानंद  के सिद्धांतों पर आज ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किए गए।  जिला भाषा अधिकारी तूकेश शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के तहत स्वामी विवेकानंद  के सिद्धांतों पर परिचर्चा  के साथ मुसादा गायन एवं लोकसंगीत प्रस्तुतियों का भी आयोजन किया गया।

 

उन्होने बताया कि  परिचर्चा का आयोजन गूग्गल मीट  तथा मुसादा गायन एवं लोकगीतों का आयोजन भाषा एवं संस्कृति विभाग के फेसबुक पेज के माध्यम से किया गया। परिचर्चा में भाग लेते हुए  ज़िला के वरिष्ठ साहित्यकारों में अशोक दर्द ने लोहड़ी के अवसर पर बच्चों द्वारा गए जाने वाले लोकगीतों पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला वहीं  वरिष्ठ साहित्यकार भूपेन्द्र जसरोटिया ने सोलहवीं शताब्दी से चम्बा नगर में मनाई जा रही लोहड़ी पर्व से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कीं।

 

वरिष्ठ साहित्यकार सुभाष साहिल ने लोहड़ी पर्व को कविता के माध्यम से बड़े खूबसूरत अंदाज में बखान किया। इसी तरह आशीष बहल ने लोरी के माध्यम अपनी बात रखी। युद्धवीर टण्डन ने प्रस्तुतीकरण  के माध्यम से स्वामी विवेकानंद के  विचारों पर सारगर्भित बिंदुओं पर प्रकाश डाला। इसके उपरांत कवि एम आर भाटिया ने तरानुम में लोहड़ी पर्व को बखूबी बयान किया।

 

इस दौरान मोनिका, उपासना पुष्प, शाम अजनबी, महाराज परदेसी, विक्रम कौशल,उत्तम सूर्यवंशी, नेहा, शालनी, मधु, शाम सिंह सूर्यवंशी  ने  भी परिचर्चा में भाग लिया। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में  प्रसिद्ध  कलाकार अवतार और बुधलो द्वारा मुसादा गायन प्रस्तुत किया गया। प्रसिद्ध संगीतकार एवं प्रवक्ता  गुलशन पाल द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम को खूब सराहा गया। कार्यक्रम को भाषा एवं संस्कृति विभाग के फेसबुक पेज पर प्रसारित किया गया। 

 

जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा ने बताया कि कोरोना  महामारी से एहतियातन विभाग द्वारा विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन ऑनलाइन  किया जा रहा है।

 

खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर

पन्ना प्रमुख सम्‍मेलन : खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर

चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर

प्रचार  : चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर

सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

विकास : सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

पर्यटन : मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

लाइट, कैमरा, एक्‍शन : चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

संवेदनाएं : विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मणिमहेश यात्रा : राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

निरीक्षण : मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

VIDEO POST

View All Videos
X