Friday, April 19, 2024
BREAKING
स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार
 

भारत ने इंग्‍लैंड के सामने रखा 368 रनों का लक्ष्‍य

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, September 05, 2021 21:11 PM IST
 भारत ने इंग्‍लैंड के सामने रखा 368 रनों का लक्ष्‍य

ओवल(इंग्‍लैंड), 05 सितंबर। इंग्‍लैंड के द ओवल क्रिकेट ग्राउंड में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांच मैचों की टेस्ट मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड के सामने 368 रन का लक्ष्‍य रखा है। भारत की दूसरी पारी 466 रन के स्कोर पर समाप्त हुई। भारत ने नवंबर-2019 के बाद पहली बार टेस्ट क्रिकेट में 400 से ज्यादा रन का स्कोर बनाया है। भारत के लिए चौथे दिन के खेल में शार्दूल ठाकुर ने 60 और ऋषभ पंत ने 50 रनों की पारी खेली। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी निभाई। उमेश यादव ने 25 और जसप्रीत बुमराह ने 24 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

 

शार्दूल ठाकुर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इस मुकाबले में अपना लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली 44 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर आउट हुए। कोहली ने पहली स्लिप में क्रेग ओवर्टन को एक आसान सा कैच थमाया। मोइन अली ने छठी बार विराट की विकेट हासिल की। आउट होने से पहले कोहली ने पारी का 30वां रन बनाने के साथ ही फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने 10 हजार रन पूरे किए।

 

चौथे दिन भारत का पहला विकेट रवींद्र जडेजा (17) के रूप में गिरा। जडेजा को क्रिस वोक्स ने पगबाधा आउट किया। हालांकि, रवींद्र जडेजा ने अंपायर के फैसले के खिलाफ जाते हुए रिव्यू लिया, लेकिन रिप्ले में गेंद स्टंप के लाइन में नजर आई और जडेजा का रिव्यू लेना टीम के पक्ष में नहीं गया। इसी ओवर में वोक्स ने अजिंक्य रहाणे के खिलाफ भी पगबाधा आउट की अपील की और अंपायर ने भी इस पर सहमति जताते हुए रहाणे को आउट करार दिया। भारतीय उपकप्तान ने भी डीआरएस लिया और गेंद स्टंप से काफी ऊपर नजर आई, जिसके चलते रहाणे को जीवनदान मिला।

 

रहाणे मिले जीवनदान फायदा नहीं उठा सके और वोक्स ने अपने अगले ही ओवर में उनको शून्य पर पगबाधा ही आउट किया। अजिंक्य रहाणे का खराब फॉर्म इस मैच में भी जारी रहा। वो ओवल के मैदान पर रहाणे तीसरी बार शून्य पर आउट हुए। दूसरी पारी के दौरान रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को खासा प्रभावित किया। रोहित ने 256 गेंदों पर 127 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उनके टेस्ट करियर का यह आठवां और विदेश में पहला टेस्ट शतक रहा। साथ ही रोहित ने टेस्ट फॉर्मेट में अपने 3 हजार रन भी पूरे कर लिए। इतना ही नहीं रोहित शर्मा भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर ओपनर 11 हजार रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी भी बने।

 

रोहित शर्मा के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने भी 127 गेंदों पर 61 रनों की बढ़िया पारी खेली। रोहित-पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की अहम साझेदारी भी निभाई। इससे पहले इंग्लैंड पहली पारी में 290 रन बनाने में सफल रही। एक समय टीम ने 62 पर पांच विकेट खो दिए थे, लेकिन इसके बाद ओली पोप 81 और क्रिस वोक्स 50 ने बढ़िया बल्लेबाजी कर टीम को 290 तक पहुंचाया। आखिरी के पांच विकेट के लिए इंग्लैंड टीम ने 228 रन जोड़े और टीम 99 रनों की अहम बढ़त बनाने में कामयाब रही। भारत के लिए उमेश यादव के खाते में सर्वाधिक 3 विकेट आए। वहीं, भारत पहली पारी में 191 रन बना सका था।

 

आर्मी बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी में ट्रायल 5 फरवरी से बैंगलोर में

मौका : आर्मी बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी में ट्रायल 5 फरवरी से बैंगलोर में

आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 के पांच मुकाबले खेले जाएंगे धर्मशाला में

शेड्यूल जारी : आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 के पांच मुकाबले खेले जाएंगे धर्मशाला में

टेबल टेनिस में कांगड़ा के अधिराज सिंह व रुद्रांशी भट्ट और ऊना की बारीका ने जीता गोल्ड

शिमला को सिल्वर : टेबल टेनिस में कांगड़ा के अधिराज सिंह व रुद्रांशी भट्ट और ऊना की बारीका ने जीता गोल्ड

ऊना के किसान की बेटी गोवा के चर्चिल ब्रदर्स क्लब में खेलेगी फुटबॉल

उपलब्‍धि : ऊना के किसान की बेटी गोवा के चर्चिल ब्रदर्स क्लब में खेलेगी फुटबॉल

बीड़-बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप 2023 का शुभारंभ

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता : बीड़-बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप 2023 का शुभारंभ

फैंडली मैच बना डैडली मैच, नो बॉल देने पर अम्‍पायरी कर रहे युवक की हत्‍या

खूनी क्रिकेट : फैंडली मैच बना डैडली मैच, नो बॉल देने पर अम्‍पायरी कर रहे युवक की हत्‍या

बीड़-बिलिंग में अप्रैल में आयोजित होगा पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप

बैठक आयोजित : बीड़-बिलिंग में अप्रैल में आयोजित होगा पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के लिए तैयार है धर्मशाला

प्रबंध जांचे : भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के लिए तैयार है धर्मशाला

VIDEO POST

View All Videos
X