Thursday, March 28, 2024
BREAKING
रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर मंडी-कुल्‍लू मार्ग पर वाहन खाई में गिरा, 3 लोगों की दर्दनाक मौत निर्दलीयों के विधायकी छोड़ने से खड़े हुए कई सवालः कांग्रेस
 

जन समस्याओं का मौके पर ही हुआ समाधान, वीरेंद्र कंवर ने की अध्‍यक्षता

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, September 12, 2021 17:20 PM IST
जन समस्याओं का मौके पर ही हुआ समाधान, वीरेंद्र कंवर ने की अध्‍यक्षता

ऊना, 12 सितंबर। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज अप्पर बसाल के राजकीय माध्यमिक पाठशाला में 23वें जनमंच की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लोगों की मांग पर प्रदेश सरकार ने जनमंच कार्यक्रम को पुनः आरम्भ किया है ताकि लोगों की समस्याओं का निवारण उनके घर-द्वार के समीप हो सके।

 

उन्होंने कहा कि जनमंच का उद्देश्य लोगों की विभिन्न समस्याओं का उनके घर-द्वार पर निराकरण सुनिश्चित बनाना है। उन्होंने कहा कि जनमंच में लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान हो रहा है। एक ओर जहां विभिन्न आवश्यक प्रमाण पत्र जनमंच में ही बनाए जा रहे हैं, वहीं जिला प्रशासन एवं वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में समस्याओं का समुचित समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जहां पर जनमंच में समस्याओं की सुनवाई की जाती है, वहीं विभिन्न विभाग अपनी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी सुनिश्चित करत हैं, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति इनके लाभ से वंचित न रहे।

 

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पूर्व जनमंच कार्यक्रमों में सम्बन्धित विभाग लोगों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कोविड की पहली डोज शत-प्रतिशत दी जा चुकी है। वैक्सीनेशन अभियान के लिए उन्होंने जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की सराहना की। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग के माध्यम से 138 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न परियोजनाओं के अंतर्गत भवन निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि 150 करोड़ रुपये की लागत से सड़कों का निर्माण किया गया है। इसके अलावा कुटलैहड़ में आने वाले समय में पैराग्लाइडिंग व जल क्रीड़ाओं का आयोजन किया जाएगा, ताकि क्षेत्र को पर्यटन के मानचित्र पर एक अलग पहचान प्रदान की जा सके।

इससे पूर्व उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर का स्वागत किया और उन्हें प्री-जनमंच गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

102 जन समस्याएं प्राप्त हुई

 

बसाल में जनमंच के लिए 11 पंचायतों का समूह बनाया गया था, जिनमें लोअर बसाल, अप्पर बसाल, चलोला, बड़साला, बटूही, नारी, कोटला खुर्द, पनोह, टक्का, रैनसरी व झलेड़ा शामिल हैं। प्री-जनमंच में 17 समस्याएं प्राप्त हुई, जबकि जनमंच में 73 शिकायतें मिली। इसके अतिरिक्त क्लस्टर के बाहर की पंचायतों के 12 शिकायतें प्राप्त हुई। जन मंच में कुल 102 जन समस्याएं प्राप्त हुई। जिनमें से अधिकांश शिकायतों का निपटारा सुनिश्चित बनाया गया।

 

31 को लगी कोविड की वैक्सीन

 

बसाल में जन मंच कार्यक्रम के दौरान वैक्सीनेशन कैंप भी स्थापित किया गया था, जिसमें 2 लाभार्थियों ने पहली डोज़, 29 लाभार्थियों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाई। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग ने 51 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की और 28 मेडिकल टेस्ट किए। आयुष विभाग ने 77 लोगों का स्वास्थ्य जांचा। इसके अतिरिक्त 3 किसान प्रमाण पत्र, 12 बोनाफाइड प्रमाण पत्र, 6 बेरोजगारी तथा 3 ओबीसी प्रमाण पत्र भी जारी किए गए।

 

गरिमा योजना में तीन को दी 21 हजार की एफडी

 

इसके अतिरिक्त बेटी को गोद लेने वाले परिवारों को गरिमा योजना के तहत जनमंच कार्यक्रम में जिला प्रशासन की ओर से 21-21 हजार रुपए की एफडी भी प्रदान की गई। वहीं बेटी है अनमोल योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने वाली 5 बच्चियों को उनकी उपलब्धियों के बोर्ड भी प्रदान किए गए।

 

यह रहे उपस्थित

 

इस अवसर पर जिला परिष्द उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, बीजेपी जिला अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मण्डलाध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, स्थानीय प्रधान, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, पुलिस अधिक्षक अर्जित सेन ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।,

कांपते हुए हाथों के साथ जसविंदर सिंह ने लगाई दिव्यागंता पेंशन लगाने की गुहार

 

जन मंच कार्यक्रम के दौरान चलोला निवासी 58 वर्षीय जसविंदर सिंह ने दिव्यांगता पेंशन लगाने की गुहार लगाई। जसविंदर सिंह ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर से कहा कि हाथ कांपते हैं और कमाई का कोई जरिया नहीं है। ऐसे में सरकार की ओर से दी जाने वाली दिव्यांगता पेंशन लगाई जाए। इस पर वीरेंद्र कंवर ने संबंधित विभाग को तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए।

वहीं अप्पर बसाल निवासी शादी लाल ने घर के सामने लगे कीकर का पेड़ काटने की मांग की। शादी लाल ने कहा कि कीकर का पेड़ किसी दुर्घटना को न्यौता दे सकता है, ऐसे में इसे तुरंत कटवाया जाए। ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। वहीं पृथ्वी राज ने डाकखाने में पेंशन का पैसा न मिलने की समस्या का उठाया। उन्होंने कहा कि अपनी ही पेंशन लेने के लिए बार-बार चक्कर लगाने पड़ते हैं। ऐसे में समस्या का समाधान किया जाए। इस पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कल्याण विभाग के अधिकारियों को इस समस्या का समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

 

बसाल लोअर के राकेश कुमार ने कहा कि 1988 में भू-स्खलन के कारण उनके परिवार के छह सदस्यों की मौत हुई थी और उनके पिता का भी निधन बीमारी की वजह से हो चुका है। परिवार की माली हालत ठीक नहीं है, ऐसे में सरकार परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी प्रदान करे, ताकि उनका गुजारा चल सके। वीरेंद्र कंवर ने आश्वासन दिया कि उनकी मांग पुरजोर सरकार के पास रखी जाएगी।

 

पनोह निवासी सुरजीत सिंह ने ट्रैक्टर के नाम पर धोखाधड़ी का मामला जन मंच में उठाया। सुरजीत ने कहा कि ट्रैक्टर के लिए डेढ़ लाख रुपए दिए थे, लेकिन न ट्रैक्टर मिला और न ही पैसे वापस मिले हैं। ऐसे में उन्हें उनके पैसे वापस दिलाए जाएं। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने पुलिस को इस मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए।

प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

नमन : प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

संवेदनाएं व्यक्त : मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सरकार गांव के द्वार : शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

वीरता : भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

घोषणा : जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

विकासकार्य : मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

सादगी भरे अंदाज में मनाया उपमुख्यमंत्री ने अपना जन्मदिन

शुभकामनाएं : सादगी भरे अंदाज में मनाया उपमुख्यमंत्री ने अपना जन्मदिन

VIDEO POST

View All Videos
X