Friday, April 19, 2024
BREAKING
राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर
 

हिमाचल पुलिस में कांस्‍टेबल के 1334 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन एक अक्‍तूबर से

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, September 10, 2021 21:26 PM IST
हिमाचल पुलिस में कांस्‍टेबल के 1334 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन एक अक्‍तूबर से

शिमला, 10 सितंबर। हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने शुक्रवार को कांस्टेबलों के 1334 पदों के लिए भर्ती का नोटिस जारी कर दिया है। इसके तहत पहली से 31 अक्तूबर के बीच ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए विभाग की वेबसाइट www.recruitment.hppolice.gov.in पर आनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक भी पहली अक्तूबर से खुलेगा। ऑनलाइन आवेदन के साथ ही शुल्क भी ऑनलाइन जमा करवाने की व्‍यवस्‍था की गई है। इसके अलावा आफलाइन शुल्‍क भी लिया जाएगा। साथ ही यह भी स्‍पष्‍ट किया गया है कि इस बार की भर्ती में इंटरव्यू नहीं होंगे। कुल 1334 पदों में 932 पुरुष और 311 महिला कांस्टेबल के अलावा 91 पुरुष चालक कांस्टेबल के पद शामिल हैं।

 

 

छह चरण में होने वाली इस भर्ती को जिला रिक्रूटमेंट कमेटी आयोजित करेगी। कमेटियां भर्ती की तारीख के लिए अलग से अधिसूचना जारी करेंगी। पहला चरण ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन व फीस जमा करने का होगा। फिर भर्ती शेड्यूल और स्थान नोटिफाई होंगे। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की स्क्रूटनी और अंत में मेडिकल परीक्षण होगा। इस बार लंबाई के अधिकतम पांच अंक, लिखित परीक्षा के अधिकतम 80 और सर्टिफिकेट परीक्षण के अधिकतम 15 अंक दिए जाएंगे। कुल भर्ती प्रक्रिया अधिकतम 100 अंकों की होगी। एससी /एसटी के लिए न्यूनतम अर्हता अंक 40 फसदी व अन्य श्रेणियों के पास 50 फीसदी होगी। चयनित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को आठ साल की सेवा के बाद नियमित ग्रेड मिलेगा।

 

छह श्रेणी में होने वाले आवेदनों में सामान्य, गोरखा और होमगार्ड श्रेणी के लिए 200 रुपये, एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल, ईडब्ल्यूएस, महिला व ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणी के होमगार्ड के लिए प्रोसेसिंग फीस 50 रुपये रखी है। इसके अलावा इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा।

 

भर्ती के लिए पात्रता हेतु 31 अक्तूबर को अधिकतम व न्यूनतम आयु सीमा को कैलकुलेट करने के लिए कट ऑफ डेट निर्धारित किया गया है। इसी तरह हाई स्कूल की न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता के लिए भी 31 अक्तूबर की तिथि निर्धारित की गई है। सभी जरूरी सर्टिफिकेट जिनमें हिमाचली बोनाफाइड, आरक्षण श्रेणी सर्टिफिकेट और पुरुष कांस्टेबल चालक के लिए भारी परिवहन ड्राइविंग लाइसेंस 31 अक्तूबर तक वैलिड होने जरूरी होंगे।

VIDEO POST

View All Videos
X