Thursday, June 20, 2024
BREAKING
डॉ राजेश शर्मा को सीएम आवास में बंधक बनाकर बात मनवाना शर्मनाक:जयराम ठाकुर श्रीलंका में जाइका प्रोजेक्ट का मॉडल बनेगा हिमाचल, धर्मशाला-पालमपुर पहुंचे 11 प्रतिनिधि बिकने के बाद भाजपा के गुलाम हुए 3 पूर्व निर्दलीय विधायक: मुख्यमंत्री सरकार की तनाशाही के कारण निर्दलीय विधायकों को देना पड़ा इस्तीफ़ा: जयराम ठाकुर कांग्रेस ने देहरा विस उपचुनाव में सीएम की पत्‍नी कमलेश ठाकुर को मैदान में उतारा सरकारी विभागों में 6630 पद भरेे जाएंगे, कांस्‍टेबल भर्ती की आयु सीमा में 1 साल की छूट कण्डाघाट में दिव्यांगजनों के लिए स्थापित होगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस: मुख्यमंत्री कहां गई सुक्खू सरकार की स्टार्टअप योजना: जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री ने एनआरआई दम्पति पर हमले की कड़ी निंदा की, कार्रवाई के निर्देश गलत साइड से ओवरटेक करते ट्रक से टकराई बाइक, युवक की मौत
 

समाज एवं राष्ट्र निर्माण में महिलाओं का उल्लेखनीय योगदान:मुकेश अग्निहोत्री

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, March 08, 2023 20:10 PM IST
समाज एवं राष्ट्र निर्माण में महिलाओं का उल्लेखनीय योगदान:मुकेश अग्निहोत्री

ऊना, 08 मार्च। उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर ऊना के समूरकलां स्थित लता मंगेशकर कला केंद्र में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस मौके पर उन्होंने समस्त प्रदेशवासियों एवं उपस्थित लोगो को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एवं होली की बधाई व शुभकामनाएं दी।

 

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि समाज एवं राष्ट्र निर्माण में महिलाओं का सदैव ही उल्लेखनीय योगदान रहा है। आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं के सशक्तिकरण से आगे बढ़कर उनके भीतर छिपी प्रतिभा को सम्मान देने का अवसर है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवभूमि है और हमारे समाज में महिलाओं को उचित सम्मान की परम्परा है। उन्होंने कहा कि समाज एवं राष्ट्र निर्माण में महिलाओं का उल्लेखनीय योगदान रहा है। जिस ऑडिटोरियम में हम आज विद्यमान है उसका नाम भी एक महिला के नाम पर रखा गया है।

 

उन्होंने कहा कि उनके 5 बार के विधायक बनने में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान रहा है। आगामी समय में यहां की माताओं एवं बहनों को तीर्थ दर्शन करवाए जायेंगे, जिसके लिए तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि माता चिंतपूर्णी को भव्यता प्रदान करने के लिए कार्य आरंभ किया जा चुका है। इसके लिए मंदिर परिसर में लिफ्ट, कैमरा, रोपवे, एस्केलेटर इत्यादि लगाए जाएंगे। 

 

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का मुख्य एजेंडा केवल विकास, कल्याण और गरीबों की सेवा करना है। कांग्रेस सरकार द्वारा प्रदेश के लोगो को दी गई 10 गारंटियां हमारा धर्म है जिसके प्रति हम वचनबद्ध हैं। इन गारंटियों को समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 10 गारंटियों में से पहली गारंटी पूर्ण की जा चुकी है। प्रदेश के 1 लाख 36 हजार कर्मचारियों को ओपीएस की सौगात प्रदान की जा चुकी है। इस संदर्भ में एसओपी तैयार की जा चुकी है और आगामी वित्त वर्ष में लगभग 1 हजार करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे।

 

उन्होंने कहा कि जिसका कोई नही उसकी प्रदेश सरकार है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 6 हजार अनाथ बच्चों को गोद लिया है जिसके लिए सरकार द्वारा 101 करोड़ रुपए का वित्तीय प्रावधान किया जा चुका है। 

 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा जारी किया गया घोषणा पत्र हमारा नीतिगत दस्तावेज है। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार प्रदेश पर 75 हजार करोड़ का कर्ज एवं 11 हजार करोड़ कर्मचारियों की देनदारी छोड़कर गई थी। इसके बावजूद भी लोगों से किए गए सारे वादे पूरे किए जाएंगे। हर गारंटी को पूर्ण करने के लिए रोडमैप तैयार किया जा रहा है। 

 

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि इस मौके पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा दी गई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां सराहनीय रहीं और उनके द्वारा विभागीय योजनाओं का प्रचार प्रसार बहुत ही बेहतरीन प्रयास है। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में भी इस तरह के आयोजन होते रहने चाहिए ताकि समाज में महिलाओं की भागीदारी बनी रहे।

 

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री ने महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से तैयार किए गए पोस्टर एवं स्टिकर्स का विमोचन भी किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह ने मुख्यातिथि एवं अन्य गणमान्य का स्वागत किया तथा विभागीय गतिविधियों से अवगत करवाया। 

 

इनको मिला सम्मान

 

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत 9 परिवारों को बेटी की शादी के लिए 4 लाख 59 हजार रुपये, शगुन योजना के तहत 10 बीपीएल परिवरों में जन्मी बेटियों के विवाह के लिए 3 लाख 10 हजार रुपये की राशि प्रदान कर सम्मानित किया। बारहवीं कक्षा की 18 मेधावी छात्राओं को, जिन्होंने सीबीएससी, आईसीएससी बोर्ड की परीक्षाओं में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया, को 3 लाख 78 हजार रुपये की राशि प्रदान करके सम्मानित किया गया। मेरे गांव की बेटी मेरी शान योजना के तहत 17 बेटियों को, पांच बेटियों को डीसी कार्ड तथा 14 दुकानदारों को भी सम्मानित किया गया जिन्होंने अपने दुकान का नाम अपनी बेटी के नाम पर रखा है। गरिमा योजना के अंतर्गत बेटियों को गोद लेने वाले 22 अभिभावकों को 4 लाख 62 हजार रुपये की एफडीआर प्रदान की गई साथ ही इसी योजना के तहत 9 महिला उद्यमियों को भी सम्मानित किया गया। संबल योजना के तहत 4 लाभार्थियों को 92195 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।

 

स्वां वुमेन फैडरेशन द्वारा 5वीं से 10वीं कक्षा की छात्राओं के लिए आयोजित की गई छात्रवृत्ति परीक्षा के तहत 32 बालिकाओं का छात्रवृत्ति के लिए चयन किया गया। इन बालिकाओं को उपमुख्यमंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र तथा 1 लाख 78 हजार रुपये की छात्रवृत्ति की राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया। 

 

ये रहे उपस्थित

 

महिला दिवस के जिला स्तरीय समारोह में उपमुख्यमंत्री की धर्मपत्नी प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री, जिला कांगे्रस अध्यक्ष रणजीत राणा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अशोक ठाकुर, प्रदेश सचिव विवेक शर्मा व देसराज मोदगिल व देसराज गौतम, जिला महामंत्री प्रमोद कुमार, ब्लाॅक कांगे्रस कमेटी अध्यक्ष विनोद बिट्टू, राकेश कैलाश, सुमन ठाकुर, मेहताव ठाकुर, सतीश बिट्टू, मुनीष बैंस, ममता, स्वां बुमेन फैडरेशन के सीईओ आरके डोगरा व चेयरपर्सन सुभद्रा चैधरी, स्वां वुमेन सहकारी सभा की अध्यक्षा राज कुमारी के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित अन्य उपस्थित रहे।

भाजपा का धर्म सिर्फ सत्ता और संपत्ति : प्रियंका

रैली : भाजपा का धर्म सिर्फ सत्ता और संपत्ति : प्रियंका

ऊना जिले में 21-22 मई को बंद रहेंगे सभी प्राइमरी-प्री प्राइमरी स्कूल

हीट वेव : ऊना जिले में 21-22 मई को बंद रहेंगे सभी प्राइमरी-प्री प्राइमरी स्कूल

बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

जनसभा : बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

नमन : प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

संवेदनाएं व्यक्त : मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सरकार गांव के द्वार : शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

वीरता : भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

VIDEO POST

View All Videos
X