Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

तीन शिक्षाविद किए गए शिक्षा भूषण पुरस्कार से सम्मानित

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, December 19, 2021 17:26 PM IST
तीन शिक्षाविद किए गए शिक्षा भूषण पुरस्कार से सम्मानित

शिमला,19 दिसंबर। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि शिक्षा व शिक्षण की व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए जिसमें हमारी भावी पीढि़यों को अपनी संस्कृति, संस्कारों, सभ्यता व जीवन मूल्यों के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा मिले। यह बात उन्होंने आज यहां अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ द्वारा आयोजित अखिल भारतीय शिक्षक सम्मान समारोह ‘शिक्षा भूषण’ के दौरान अपने संबोधन में कही।

 

 मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता एवं समाज के पथ प्रदर्शक होते हैं। शिक्षक विद्यार्थियों को चरित्रवान बनाते हैं जो आदर्श नागरिक बनकर राष्ट्र निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाते हैं। उन्होंने शिक्षक सम्मान समारोह के आयोजन के लिए अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की सराहना करते हुए कहा कि महासंघ शिक्षा के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश प्रगति के साथ-साथ अपने सांस्कृतिक मूल्यों और संस्कारों को संजो कर फिर से विश्व गुरु के अपने स्वरूप को प्राप्त करने की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रहा है।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के विद्यार्थियों को प्रारंभिक शिक्षा से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में अनेक कारगर कदम उठाए हैं। प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए नवोन्मेषी प्रयासों की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई है। राज्य सरकार ने प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अनेक महत्वकांक्षी योजनाएं आरंभ की हैं और आज हिमाचल शिक्षा के क्षेत्र में सबसे विकसित राज्यों में से एक है।

 

 इस अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और धार्मिक गुरु ज्ञानानंद महाराज ने संयुक्त रूप से तीन शिक्षाविदों प्रो. कपिल कपूर, डॉ. बद्री प्रसाद पंचोली और रेनु दांडेकर को शिक्षा भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया।

 

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की विकासात्मक योजनाओं व कार्यक्रमों पर आधारित विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।

 

इस अवसर पर भागवत गीता पर अपने शोध के लिए प्रतिष्ठित ज्ञानानंद महाराज ने सभी से आध्यात्मिक और नैतिक विकास के लिए वर्तमान में जीने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा का प्रायोजन राष्ट्रहित में होना चाहिए।

 

समारोह में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. जे.पी. सिंघल, राष्ट्रीय संगठन मंत्री महेंद्र कपूर, सचिव पवन मिश्रा, प्रदेश अध्यक्ष पवन कुमार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष डाॅ. मामराज पुंडीर, महासचिव विनोद सूद और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

तीसरे के बच्‍चे को सवाल का जवाब ना देने पर पीटने वाला शिक्षक सस्‍पेंड, जांच बिठाई

कार्रवाई : तीसरे के बच्‍चे को सवाल का जवाब ना देने पर पीटने वाला शिक्षक सस्‍पेंड, जांच बिठाई

संशोधित यूजीसी वेतनमान के लिए कॉलेज प्राध्यापकों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया

भेंट की : संशोधित यूजीसी वेतनमान के लिए कॉलेज प्राध्यापकों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया

एचआरटीसी पेंशनरों के लंबित डीसीआरजी व ईएल बिलों की अदायगी के लिए 110 करोड़ जारी

मदद : एचआरटीसी पेंशनरों के लंबित डीसीआरजी व ईएल बिलों की अदायगी के लिए 110 करोड़ जारी

हिमाचल सरकार के अधिकारियों की विभागीय परीक्षाओं की तिथि घोषित

आवेदन आमंत्रित : हिमाचल सरकार के अधिकारियों की विभागीय परीक्षाओं की तिथि घोषित

ऑल एचपी यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज टीचर्स का प्रतिनिधिमण्डल सीएम से मिला

मांगें रखीं : ऑल एचपी यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज टीचर्स का प्रतिनिधिमण्डल सीएम से मिला

शिमला में गरजे एचआरटीसी पेंशनर्ज, पुलिस के रोके जाने पर दिया धरना

हक की लड़ाई : शिमला में गरजे एचआरटीसी पेंशनर्ज, पुलिस के रोके जाने पर दिया धरना

सीएम से मिला ग्राम सेवक संघ का प्रतिनिधिमंडल

मांगें रखीं : सीएम से मिला ग्राम सेवक संघ का प्रतिनिधिमंडल

वन रक्षक राजेश का राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार, वन मंत्री बोले शहीद का दर्जा दिलाएंगे

अंतिम विदाई : वन रक्षक राजेश का राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार, वन मंत्री बोले शहीद का दर्जा दिलाएंगे

VIDEO POST

View All Videos
X