Friday, May 20, 2022
BREAKING
फंदे से लटकी मिली कॉलेज छात्रा, युवक की संदिग्‍ध मौत, महिला का शव लेने से किया इनकार धर्मशाला जेल में बंद विचाराधिन कैदी पठानकोट में पुलिस को चकमा देकर फरार क्षमता के समग्र विकास के लिए प्रत्येक बच्चे को मिलें समान अवसर:राज्यपाल अवगुणों को दूर करके सद्गुण अपनायें: सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज वर्धमान यार्न होशियारपुर में 50 पदों के लिए कैंपस इंटरव्यू 23 को तीसा में मुख्यमंत्री ने हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में स्थापित सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण किया फ्री फायर गेम से बना दोस्‍त देसी कट्टा लेकर आ पहुंचा लड़की के घर, नाबालिग से दुष्‍कर्म   युवक की जहर निगलने से हुई मौत पर गर्भवती पत्‍नी व सास गिरफ्तार  जी-20 शिखर सम्‍मेलन की एक बैठक होगी धर्मशाला में हिमाचल एनवायरो क्विज़-2022 इंटर कॉलेज प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के लिए 5951 टीमें पंजीकृत
 

तीन शिक्षाविद किए गए शिक्षा भूषण पुरस्कार से सम्मानित

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, December 19, 2021 17:26 PM IST
तीन शिक्षाविद किए गए शिक्षा भूषण पुरस्कार से सम्मानित

शिमला,19 दिसंबर। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि शिक्षा व शिक्षण की व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए जिसमें हमारी भावी पीढि़यों को अपनी संस्कृति, संस्कारों, सभ्यता व जीवन मूल्यों के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा मिले। यह बात उन्होंने आज यहां अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ द्वारा आयोजित अखिल भारतीय शिक्षक सम्मान समारोह ‘शिक्षा भूषण’ के दौरान अपने संबोधन में कही।

 

 मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता एवं समाज के पथ प्रदर्शक होते हैं। शिक्षक विद्यार्थियों को चरित्रवान बनाते हैं जो आदर्श नागरिक बनकर राष्ट्र निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाते हैं। उन्होंने शिक्षक सम्मान समारोह के आयोजन के लिए अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की सराहना करते हुए कहा कि महासंघ शिक्षा के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश प्रगति के साथ-साथ अपने सांस्कृतिक मूल्यों और संस्कारों को संजो कर फिर से विश्व गुरु के अपने स्वरूप को प्राप्त करने की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रहा है।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के विद्यार्थियों को प्रारंभिक शिक्षा से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में अनेक कारगर कदम उठाए हैं। प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए नवोन्मेषी प्रयासों की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई है। राज्य सरकार ने प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अनेक महत्वकांक्षी योजनाएं आरंभ की हैं और आज हिमाचल शिक्षा के क्षेत्र में सबसे विकसित राज्यों में से एक है।

 

 इस अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और धार्मिक गुरु ज्ञानानंद महाराज ने संयुक्त रूप से तीन शिक्षाविदों प्रो. कपिल कपूर, डॉ. बद्री प्रसाद पंचोली और रेनु दांडेकर को शिक्षा भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया।

 

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की विकासात्मक योजनाओं व कार्यक्रमों पर आधारित विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।

 

इस अवसर पर भागवत गीता पर अपने शोध के लिए प्रतिष्ठित ज्ञानानंद महाराज ने सभी से आध्यात्मिक और नैतिक विकास के लिए वर्तमान में जीने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा का प्रायोजन राष्ट्रहित में होना चाहिए।

 

समारोह में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. जे.पी. सिंघल, राष्ट्रीय संगठन मंत्री महेंद्र कपूर, सचिव पवन मिश्रा, प्रदेश अध्यक्ष पवन कुमार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष डाॅ. मामराज पुंडीर, महासचिव विनोद सूद और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सेवानिवृत्त अध्यापकों एवं वैज्ञानिकों की कल्याण समिति की कार्यकारिणी गठित

आम बैठक : सेवानिवृत्त अध्यापकों एवं वैज्ञानिकों की कल्याण समिति की कार्यकारिणी गठित

प्रबंधन व सरकार पर गर्जे एचआरटीसी कर्मचारी, बोले झांसे की नीति नहीं चलेगी

आंदोलन की चेतावनी : प्रबंधन व सरकार पर गर्जे एचआरटीसी कर्मचारी, बोले झांसे की नीति नहीं चलेगी

सीएम ने एसडीएम को पीएसओ और रेंट फ्री आवास उपलब्‍ध करवाने की घोषणा की

एचएएस एसोसिएशन का अधिवेशन : सीएम ने एसडीएम को पीएसओ और रेंट फ्री आवास उपलब्‍ध करवाने की घोषणा की

संघ के अधिवेशन में बोले सीएम, 4 वर्षों में विद्युत बोर्ड में की 4052 पदों पर भर्तियां

पदोन्नति सेवा काल घटाने की घोषणा : संघ के अधिवेशन में बोले सीएम, 4 वर्षों में विद्युत बोर्ड में की 4052 पदों पर भर्तियां

हिमाचल प्रदेश ट्रेजरी सर्विस ऑफिसर एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी निर्वाचित

मनाली में हुआ चुनाव : हिमाचल प्रदेश ट्रेजरी सर्विस ऑफिसर एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी निर्वाचित

परिवहन मंत्री ने एचआरटीसी कर्मियों व पेंशनरों को समयबद्ध पेंशन व वेतन देने के निर्देश दिए

बैठक : परिवहन मंत्री ने एचआरटीसी कर्मियों व पेंशनरों को समयबद्ध पेंशन व वेतन देने के निर्देश दिए

35 हजार आउटसोर्स कर्मियों को तोहफा देने की कवायद में जयराम सरकार

डाइंग कैडर की जानकारी तलब : 35 हजार आउटसोर्स कर्मियों को तोहफा देने की कवायद में जयराम सरकार

दिहाड़ी व मानदेय में बढ़ोतरी व अन्‍य कदमों के लिए भामसं ने सीएम का आभार जताया

कल्‍याणकारी निर्णय : दिहाड़ी व मानदेय में बढ़ोतरी व अन्‍य कदमों के लिए भामसं ने सीएम का आभार जताया

VIDEO POST

View All Videos
X