Friday, April 26, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

एनएसयूआई ने छात्र नेताओं पर लगाया प्रतिबंध वापस लेने की मांग की, राज्‍यपाल को भेजे ज्ञापन

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, August 16, 2021 19:00 PM IST
एनएसयूआई ने छात्र नेताओं पर लगाया प्रतिबंध वापस लेने की मांग की, राज्‍यपाल को भेजे ज्ञापन

शिमला,16 अगस्त। आज एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष छतर सिंह ठाकुर ने कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में प्रेस को संबोधित करते हुए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा जारी तुगलकी फरमान को वापस लेने की मांग की है। उन्‍होंने कहा कि विवि प्रशासन ने छात्र नेताओं के विवि में प्रवेश पर जो प्रतिबंध लगाया है, उसे तुरंत वापस लिया जाए, आज एनएसयूआई ने इस संबंध में विवि प्रशासन के अलावा जिलाधीशों के जरिये ज्ञापन भेजकर इस मामले में हस्‍तक्षेप की मांग की है।

 

छतर सिंह ठाकुर ने कहा कि 31 जुलाई 2021 को विश्वविद्यालय में एनएसयूआई ने छात्र हित में उठाए जा रही अपनी मांगों को लेकर कुलपति घेराव किया था। एनएसयूआई की मांगों में कुलपति का सेवा विस्तार रद्द करना, छात्रों की छः महीने की फीस माफ करना, विश्वविद्यालय के पुस्तकालय व होस्टल को खोलना, ईआरपी की खामियों को दूर करना व रूसा छात्रों की मांगें शामिल हैं और एनएसयूआई ने इन्‍हीं मांगो को लेकर प्रदर्शन किया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने इन मांगो को मानने के बजाय एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष छतर सिंह ठाकुर, उपाध्यक्ष बलबिन्दर सिंह बल्लू, परिसर अध्यक्ष प्रवीण मिन्हास का विवि में प्रवेश ही वर्जित कर दिया और तीन छात्र नेताओं विनू मेहता, रजत भारद्वाज और यासिन भट्ट को परिवीक्षा आचरण (नजरबंद) पर रखा गया है।

 

छतर सिंह ठाकुर ने कहा कि कुलपति ने छात्र नेताओं पर प्रतिबंध ही नहीं लगाया अपितु आम छात्र समुदाय का गला घोटने का काम किया है। जहां एनएसयूआई छात्र हित के लिए लड़ रही है, तो एनएसयूआई के छात्र साथियों पर प्रतिबंध लग रहे है। वहीं दूसरी तरफ दूसरे छात्र संगठन आपस में लड़ाई व गाली गलोच कर रहें हैं उन पर कार्यवाही करने के बजाय उल्टा इनके मंत्री और महामंत्री को विश्वविद्यालय के अधिकारिक कार्यक्रम के अतिथि के रूप में बुलाया जाता है। बाकायदा इसकी अधिसूचना भी विवि कुलसचिव द्वारा जारी की जाती है। उन्‍होंने कहा कि  इससे विवि प्रशासन की दोहरी मानसिकता झलकती है और प्रमाणित होता है कि विवि को आरएसएस की प्रयोगशाला बनाया जा रहा है।

 

उन्‍होंने बताया कि एनएसयूआई ने आज राज्यपाल को विश्वविद्यालय में और सभी जिला मुख्यालयों से जिलाधीशों के माध्यम से ज्ञापन भेज कर इस मामले में हस्तक्षेप कर छात्रों के अधिकारों का हनन होने से बचाने और छात्र नेताओं पर प्रतिबंध वापिस लेने की मांग रखी है। इस पत्रकार वार्ता में प्रदेश उपाध्यक्ष बलबिन्दर सिंह बल्लू और विवि परिसर अध्यक्ष प्रवीण मिन्हास मौजूद रहे।

दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

कारगर कदम : दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

ऑनलाइन आवेदन शुरू : बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

प्रदर्शनी आयोजित : धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

दो खंडों का लोकार्पण किया : मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

अध्‍ययन के लिए : सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

दीक्षांत समारोह : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

अभिनंदन समारोह : देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

पारितोषिक वितरण : एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

VIDEO POST

View All Videos
X