Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

सलापड़ से तत्तापानी तक स्टीमर चलाने की संभावनाएं तलाशेगी सरकार, मंडी, बिलासपुर व सोलन की विधायक प्राथमिकताएं

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, February 02, 2023 21:04 PM IST
सलापड़ से तत्तापानी तक स्टीमर चलाने की संभावनाएं तलाशेगी सरकार, मंडी, बिलासपुर व सोलन की विधायक प्राथमिकताएं

शिमला, 02 फरवरी। विधायक प्राथमिकता की बैठक के दूसरे दिन के दूसरे सत्र में जिला सोलन, बिलासपुर और मंडी के विधायकों ने अपने क्षेत्र के विकास की योजनाओं के प्रस्ताव दिए। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बैठक की अध्यक्षता की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नई सरकार बनने के बाद योजना की यह पहली बैठक है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार व्यवस्था परिवर्तन के लिए काम कर रही है, जिसमें थोड़ा समय लगेगा। ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार प्रदेश की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कड़े फैसले लेगी, जिसमें सभी का सहयोग अनिवार्य है। सरकार इलेक्ट्रिक वाहन नीति में बदलाव करेंगे तथा प्रमुख योजनाओं को बजट में स्थान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र से संबंधित नई योजनाएं लाएं जिसके लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि विधायक प्राथमिकता की बैठकें विचार विमर्श के लिए महत्वपूर्ण होती है, जिसमें बहुमूल्य सुझाव प्राप्त होते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव इन योजनाओं की निगरानी करते हैं और विधायक प्राथमिकता की योजनाओं की प्रगति की जानकारी विधायकों को दी जाती है।

 

जिला मंडी

 

मुख्‍यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू की अध्‍यक्षता में शिमला में आयोजित विधायक प्राथमिकता बैठक के दौरान जिला मंडी के करसोग विधानसभा क्षेत्र के विधायक दीपराज कपूर ने क्षेत्र में सड़कों, शिक्षण संस्थानों और स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने क्षेत्र के लिए केंद्रीय विद्यालय व मृदा परीक्षण केंद्र खोलने और करसोग से दिल्ली के लिए वोल्वो बस चलाने का प्रस्ताव किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को ऑनलाइन बेचने का प्रावधान करने का भी आग्रह किया।

सुंदरनगर से विधायक राकेश जम्वाल ने निहरी पुलिस चौकी को थाने में स्तरोन्नत करने का प्रस्ताव किया। उन्होंने सुंदरनगर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने तथा वाटर ट्रांसपोर्ट परियोजना के तहत शुरू करने का भी आग्रह किया। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अधिकारियों को कोल डैम में सलापड़ से तत्तापानी तक स्टीमर चलाने की संभावनाएं तलाश करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री से भारतमाला प्रोजेक्ट में पुंघ तलेली डैहर सड़क को स्वीकृत करवाने का आग्रह भी किया।

नाचन से विधायक विनोद कुमार ने कहा कि उनके क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, इसलिए इसे पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाए। उन्होंने ज्यूणी खड्ड में वाटर स्पोर्ट्स शुरू करने का प्रस्ताव किया। उन्होंने बफर स्टोरेज टैंक की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को स्वीकृत करने का आग्रह किया। उन्होंने डिग्री कॉलेज बासा के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने का भी आग्रह किया।

द्रंग विधानसभा क्षेत्र से विधायक पूर्ण चंद ठाकुर ने ऊहल व ब्यास नदी पर जलविद्युत परियोजना लगाने का आग्रह किया। उन्होंने अपने क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए धन का प्रावधान करने का प्रस्ताव किया। उन्होंने कहा कि भुभु जोत टनल बनने से मंडी और कुल्लू जिला आपस में जुड़ंेगे और कांगड़ा से मंडी होते हुए कुल्लू तक जाने के लिए पर्यटकों को कम दूरी तय करनी पड़ेगी और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

जोगिंदरनगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक प्रकाश राणा ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोलने के प्रदेश सरकार के निर्णय का स्वागत किया। उन्होंने भारी बरसात के कारण बंद हुई सड़कों को जल्द खोलने, स्वास्थ्य संस्थानों को सुदृढ़ करने और जल शक्ति विभाग की योजनाओं में तेजी लाने का आग्रह किया। उन्होंने विपक्ष की ओर से प्रदेश की आर्थिक स्थिति को सुधारने में सकारात्मक सहयोग का आश्वासन दिया।

धर्मपुर से विधायक चंद्र शेखर ने किसानों की सुविधा के लिए खेतों की बाड़बंदी पर बल देते हुए पर्याप्त धनराशि का प्रावधान करने का आग्रह किया। उन्होंने सरकाघाट में पीपीपी मोड पर बस स्टैंड बनाने का भी सुझाव दिया। उन्होंने मनरेगा के तहत मजदूरों को 120 दिन का रोजगार देना सुनिश्चित करने की बात की। उन्होंने पपलोग ड्राइविंग स्कूल के बेहतर उपयोग और सैनिक अकादमी खोलने का भी आग्रह किया। उन्होंने अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं और एंबुलेंस सुविधा को सुदृढ़ करने आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने धर्मपुर और संधोल को नगर परिषद बनाने तथा कमलाह में रोपवे प्रोजेक्ट लाने का प्रस्ताव किया।
इसके उपरांत सरकाघाट, मंडी और बल्ह क्षेत्र के विधायकों ने भी अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित विकासात्मक विषयों पर चर्चा करते हुए विभिन्न प्रस्ताव दिए।

 

सोलन जिला

नालागढ़ के विधायक के.एल. ठाकुर ने कहा कि नालागढ़ क्षेत्र में सड़क सुविधा के सुदृढ़ीकरण पर बल दिया गया है। उन्होंने रामशहर डिग्री कॉलेज के निर्माण के लिए धन का प्रावधान करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार नालागढ़-भरतगढ़, नालागढ़-बघेरी और काला अंब-पांवटा सड़क को फोरलेन बनाने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने उद्योगों में स्थानीय लोगों को 70 प्रतिशत रोजगार प्रदान करने तथा क्षेत्र की पेयजल परियोजनाओं के सुदृढ़ीकरण पर भी बल दिया।

कसौली के विधायक विनोद सुल्तानपुरी ने ट्रैफिक जाम की समस्या का मुद्दा उठाते हुए कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई परियोजनाएं लाने की आवश्यकता है। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के तहत तीन कंटोनमेंट क्षेत्रों में कई पीढ़ियों से रह रहे आम लोगों को पेश आ रही समस्याओं का मामला भी उठाया। विनोद सुल्तानपुरी ने कौशल्या नदी पर टिंबर ट्रेल के पास बांध और उस पर सड़क बनाने का भी आग्रह किया।


जिला बिलासपुर

झंडूता से विधायक जीत राम कटवाल ने जल संरक्षण से सिंचाई का आधारभूत ढांचा मजबूत करने, बेहतर सड़क सम्पर्क, पुलों के निर्माण और रोपवे बनाने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया। उन्होंने अपने क्षेत्र में जलक्रीड़ा स्थल विकसित करने का आग्रह भी किया। उन्होंने वर्तमान सरकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्राथमिकता देने और हरित ऊर्जा राज्य बनाने के प्रयासों की सराहना की।
घुमारवीं से विधायक राजेश धर्माणी ने हिमाचल प्रदेश को कार्बन न्यूट्रल स्टेट बनाने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सतत् व नियोजित विकास के लिए दूरगामी योजना बनाई जानी चाहिए। उन्होंने ग्रेविटी बेस्ड सिंचाई परियोजनाओं का निर्माण, श्रीनैना देवी और बाबा बालक नाथ जी मंदिर को गोविंद सागर झील पर रोपवे बनाकर जोड़ने का प्रस्ताव दिया।

बिलासपुर से विधायक त्रिलोक जम्वाल ने सीमेंट कंपनी विवाद का मामला उठाया। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए और ट्रक ऑपरेटरों की मदद करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने अपने क्षेत्र के गांवों की सड़कों की मरम्मत कर उन्हें सुचारू बनवाने का आग्रह भी किया। उन्होंने कोल डैम तथा गोबिंद सागर से पीने के पानी की योजनाओं की क्षमता को बढ़ाने का आग्रह किया।

श्रीनैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के विधायक रणधीर शर्मा ने श्रीनैना देवी मंदिर में विकास कार्यों के दृष्टिगत प्रयासों पर बल दिया। उन्होंने नैनादेवी में 33 केवी सब स्टेशन के निर्माण को गति प्रदान करने का आग्रह किया। ग्वालथाई औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने तथा ओलिंडा से स्वारघाट से 66 करोड़ रुपये लागत की पानी की परियोजना का निर्माण कार्य तुरंत शुरू करने का आग्रह किया।

बैठक में उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, स्वास्थ्य मंत्री धनी राम शांडिल, मुख्य संसदीय सचिव चौधरी राम कुमार, संजय अवस्थी, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, वित्त सचिव अक्षय सूद, योजना सलाहकार डॉ बासु सूद, प्रशासनिक सचिव, विभागाध्यक्ष, उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और अन्य उच्चधिकारी उपस्थित रहे।

 

दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

सवाल : दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी

उपलब्‍धि : ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी

भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला

सियासत : भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर

भरोसा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर

भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस

आरोप : भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस

झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस

बयान : झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस

6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर

सियासी विसात : 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर

निर्दलीयों के विधायकी छोड़ने से खड़े हुए कई सवालः कांग्रेस

सियासत : निर्दलीयों के विधायकी छोड़ने से खड़े हुए कई सवालः कांग्रेस

VIDEO POST

View All Videos
X