Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

आधुनिक तकनीक का उपयोग कर भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाएगी भर्ती एजेंसी

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, April 29, 2023 19:02 PM IST
आधुनिक तकनीक का उपयोग कर भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाएगी भर्ती एजेंसी

शिमला, 29 अप्रैल। प्रदेश सरकार द्वारा श्रेणी-3 के सभी पदों तथा सेवाओं में नियुक्ति की निष्पक्ष तथा पारदर्शी प्रक्रिया तथा भर्ती एजेंसी के लिए सुझाव प्रदान करने के उद्देश्य से गठित समिति की बैठक आज यहां दीपक शानन, भारतीय प्रशासनिक सेवा, (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में आयोजित की गई। समिति के सदस्य अजय शर्मा, भारतीय वन्य सेवाएं (सेवानिवृत्त), देव राज शर्मा, उप-महानिदेशक, भारतीय तटरक्षक (सेवानिवृत्त) तथा मुकेश रेपस्वाल (निदेशक, सूचना प्रौद्योगिकी एवं समिति के सचिव) भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

समिति ने इस संबंध में नियमों व शर्तों पर विस्तृत चर्चा की तथा समिति के कार्यक्षेत्र तथा कार्रवाई पर निर्णय लिया। समिति ऐसी प्रणाली पर बल देगी जिसमें आधुनिक तकनीक का उपयोग कर भावी उम्मीदवारों एवं राज्य सरकार दोनों पर ही दबाव कम कर भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाया जा सके। समिति ने आवेदन अवधि से लेकर परीक्षाओं के आयोजन तथा भर्ती के लिए सुझावों तक नियुक्ति प्रक्रिया से संबंधित विभिन्न मुद्दों के लिए संपूर्ण समाधान निकालने का निर्णय लिया।

 

समिति के उद्देश्यों में विभिन्न परीक्षा प्रणालियों की जटिलताओं को कम करना तथा भर्ती प्रक्रिया को समग्र रूप से सरल बनाना शामिल है। समिति के सुझावों में परीक्षाओं के आयोजन की प्रक्रिया को निष्पक्ष तथा पारदर्शी बनाने के साथ-साथ मितव्ययी बनाने पर बल दिया जाएगा।

 

समिति ने निर्णय लिया कि हिमाचल प्रदेश में भर्ती में विभिन्न विभागों तथा संगठनों द्वारा अपनाई जा रही भर्ती प्रक्रियाओं पर विस्तृत व गहन जानकारी एकत्रित की जाएगी। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय स्तर पर भर्ती एजेंसियों तथा देश भर में श्रेष्ठ प्रक्रियाओं के संबंध में भी जानकारी एकत्रित की जाएगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रगतिशील राज्यों में अपनाई जा रही प्रणालियों का भी अध्ययन किया जाए ताकि प्रदेश में परीक्षाओं के आयोजन के लिए आधुनिक तकनीक तथा तरीकों को अपनाया सके।

 

समिति वरीयता आधारित चयन के लिए वृहद् स्तर पर परीक्षाओं में उपयोग में लाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय प्रचलनों पर भी विचार करेगी। समिति प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित समयावधि में अपनी रिपोर्ट देने के लिए प्रयासरत है। बैठक में निर्णय लिया गया कि समिति के कार्य के बारे अवगत करवाने तथा विभिन्न प्रकार की जानकारी एकत्रित करने की प्रगति की समीक्षा के लिए 23 मई, 2023 को दूसरी बैठक आयोजित की जाएगी।

 

दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

सवाल : दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी

उपलब्‍धि : ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी

भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला

सियासत : भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर

भरोसा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर

भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस

आरोप : भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस

झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस

बयान : झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस

6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर

सियासी विसात : 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर

निर्दलीयों के विधायकी छोड़ने से खड़े हुए कई सवालः कांग्रेस

सियासत : निर्दलीयों के विधायकी छोड़ने से खड़े हुए कई सवालः कांग्रेस

VIDEO POST

View All Videos
X