Friday, April 19, 2024
BREAKING
स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार
 

शिमला से जंजैहली पहला माउंटेन बाइकिंग इवेंट 23 जून से

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, June 21, 2022 20:45 PM IST
शिमला से जंजैहली पहला माउंटेन बाइकिंग इवेंट 23 जून से

शिमला, 21 जून। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि राज्य में पर्यटन गतिविधियों और साइकिलिंग संस्कृति को बढ़ावा देने और हिमाचल  की खूबसूरती को दुनिया के सामने लाने के लिए शिमला से जंजैहली तक पहला माउंटेन बाइकिंग कार्यक्रम 23 से 26 जून, 2022 तक हिमालयन एडवेंचर स्पोर्ट्स एंड टूरिज्म प्रमोशन एसोसिएशन (एचएएसटीपीए) व हिमाचल पर्यटन विभाग के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

 

चार दिवसीय माउंटेन बाइकिंग दौड़ का आरम्भ 23 जून से शिमला से होगा जबकि इसका समापन 26 जून को जंजैहली में होगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 23 जून को शिमला में माउंटेन बाइकिंग को रवाना करेंगे।

 

उन्होंने बताया कि साइक्लिस्ट राज्य की समृद्ध परम्परा, विरासत और संस्कृति का प्रदर्शन करते हुए शिमला मुख्य शहर का चक्कर लगाएगे। इसके पश्चात 24 जून, 2022 को मशोबरा से मुख्य दौड़ आरम्भ होगी जबकि तीन प्रतिस्पर्दात्मक चरणों के बाद 26 जून, 2022 को जंजैहली में यह समाप्त होगी। साइकिल दौड़ का पहला चरण 24 जून को मशोबरा से चिंडी तक और रात्रि पड़ाव चिंडी में होगा। दूसरा चरण 25 जून को चिंडी से जंजैहली तक और रात्रि ठहराव जंजैहली में होगा। बाइकिंग के तीसरे चरण का समापन 26 जून को जंजैहली में होगा। समापन समारोह का आयोजन भी जंजैहली में किया जाएगा।

 

यह बाइकिंग दौड़ 180 कि.मी. की होगी। शिकारी माता मंदिर के समीप समुद्र तल से इसकी अधिकतम ऊंचाई 2750 मीटर और न्यूनतम ऊंचाई सतलुज नदी के ऊपर 800 मीटर तत्तापानी में होगी। पहले दिन की दौड़ का मार्ग शिमला-संजौली-ढली-मशोबरा-डाक बंग्ला होगा। दूसरे दिन का मार्ग डाक बांग्ला-सीपुर-बल्देया-नालदेहरा-बसंतपुर-चाबा-सुन्नी-तत्तापानी-अलसिड़ी-कोटबैंक-चुराग-चिंडी होगा। तीसरे दिन की दौड़ का मार्ग चिंडी-कोट करसोग बाजार-सनारली-शंकर देहरा-रायगढ़-भूलाह-जंजैहली बाजार होगा, जबकि चौथे दिन का मार्ग जंजैहली-जरोल-बनियाद-थुनाग-जरोल-जंजैेहली निर्धारित किया गया है।

 

बाइकिंग दौड़ में राज्य के 6 जिलों शिमला, सोलन, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू के प्रतिभागी शामिल होंगे जबकि प्रदेश के बाहर से 8 राज्यों उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, दिल्ली, यूपी, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर के अलावा दिल्ली पुलिस, एसएसबी, सेना और भारतीय सैन्य अकादमी के प्रतिभागी इसमें भाग लेंगे।

 

आग लगने से राख हुए चार मकान, लाखों का नुकसान

: आग लगने से राख हुए चार मकान, लाखों का नुकसान

विद्युत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के लिए हिमाचल को मिलेंगे 1600 करोड़: सीएम

वित्त पोषण : विद्युत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के लिए हिमाचल को मिलेंगे 1600 करोड़: सीएम

160 करोड़ रुपये खर्च करके 4.72 लाख निशुल्‍क गैस कनैक्शन दिए: जय राम ठाकुर

गृहिणी सुविधा योजना : 160 करोड़ रुपये खर्च करके 4.72 लाख निशुल्‍क गैस कनैक्शन दिए: जय राम ठाकुर

हिमाचल मंत्रिमंडल ने 445 पद मंजूर किए, डिपुओं की कमीशन बढ़ाई और कई फैसले लिए

कैबिनेट मीटिंग : हिमाचल मंत्रिमंडल ने 445 पद मंजूर किए, डिपुओं की कमीशन बढ़ाई और कई फैसले लिए

राज्यपाल ने शहीद विक्रम बतरा और सौरभ कालिया को श्रद्धांजलि दी, पैतृक घर भी गए

शहीदों को नमन : राज्यपाल ने शहीद विक्रम बतरा और सौरभ कालिया को श्रद्धांजलि दी, पैतृक घर भी गए

जल जीवन मिशन के तहत केंद्र ने हिमाचल को दिए 336.23 करोड़: महेंद्र सिंह

पहली किश्‍त : जल जीवन मिशन के तहत केंद्र ने हिमाचल को दिए 336.23 करोड़: महेंद्र सिंह

मुख्यमंत्री ने हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के विषय पर केंद्रीय गृह मंत्री से चर्चा की

प्रयास जारी : मुख्यमंत्री ने हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के विषय पर केंद्रीय गृह मंत्री से चर्चा की

कल्याणकारी योजनाओं ने बदली तस्वीर, 11 हजार को स्‍वरोजगार, 3 लाख का मुफ्त ईलाज

डबल इंजन सरकार : कल्याणकारी योजनाओं ने बदली तस्वीर, 11 हजार को स्‍वरोजगार, 3 लाख का मुफ्त ईलाज

VIDEO POST

View All Videos
X