Monday, September 20, 2021
BREAKING
यूपी के युवक ने शिमला की महिला को फेसबुक के जरिए जाल में फंसा किया दुष्‍कर्म चरणजीत चन्‍नी होंगे पंजाब के नए सरदार, सिद्धू के विरोध के चलते रंधावा चूके शिमला से दिल्‍ली रवाना हुए राष्‍ट्रपति, खराब मौसम के चलते 3 घंटे देरी से उड़ा हैलीकाप्‍टर   मंडी के पास ब्‍यास में गिरी मिली हरियाणा नंबर की कार, चालक व सवार लपता, गोताखोर बुलाए दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना ने युवाओं के लिए खोले रोजगार के द्वार मंडी में ममता शर्मसार, मां ने खड्ड में फैंक दी दो दुधमुही बच्‍चियां, मौत बिलासपुर जिला कांग्रेस कमेटी ने बैठक करके आगामी चुनावों को लेकर बनाई रणनीति एम्‍स में एमबीबीएस प्रशिक्षुओं ने केंटीन कर्मी को पीटा, कारें तोड़ीं हिमाचल में 947.47 करोड़ रुपये निवेश के प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गुगल पे अकाउंट खोलने के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी

हरदीप सिंह बावा पांचवीं बार चुने गए इंटक के प्रदेशाध्‍यक्ष, मजदूरों व कर्मचारियों की मांगों पर प्रस्‍ताव पारित

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, September 12, 2021 19:12 PM IST
हरदीप सिंह बावा पांचवीं बार चुने गए इंटक के प्रदेशाध्‍यक्ष, मजदूरों व कर्मचारियों की मांगों पर प्रस्‍ताव पारित

शिमला, 12 सितंबर। इंटक के प्रदेशाध्यक्ष हरदीप सिंह बावा को एक बार फिर सर्वसम्मति से प्रदेश अध्यक्ष चुन लिया गया है। उन्हें पांचवीं बार प्रदेश इंटक की बागडोर सौंपी गई है। राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) का राज्य स्तरीय चुनाव रविवार को राजीव भवन शिमला में राष्ट्रीय युवा इंटक अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय इंटक सचिव संजय गावा की अध्यक्षता में हुआ।

 

 

चुनाव में 116 इंटक से जुड़ी यूनियनों के 300 से अधिक डेलीगेटों ने भाग लिया। इंटक की प्रदेश कार्यकारिणी का गठन एक माह में किया जाएगा। इंटक के नए प्रदेशाध्यक्ष हरदीप सिंह बावा ने कहा कि प्रदेश में कामगारों की आवाज सरकार तक जोरदार तरीके से पहुंचाई जाएगी। कामगार बोर्ड से जुड़े मजदूरों के हक सरकार से दिलाए जाएंगे।

 

 

मनरेगा के लाखों मजदूरों को साल में 200 दिन का काम और दिहाड़ी तीन सौ रुपये दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इंटक से करीब ढाई सौ मजदूर संगठन जुड़े हैं। वर्ष 1990 में एक हजार सदस्य इंटक के थे और आज यह संख्या डेढ़ लाख तक पहुंच गई है। नई कार्यकारिणी में सवा सौ पदाधिकारी और कार्यकारिणी सदस्य रहेंगे। इंटक ने 18 प्रस्ताव पारित किए हैं और ये सरकार के समक्ष रखे जाएंगे। 

 

हिमाचल प्रदेश इंटक के अध्यक्ष हरदीप सिंह बावा की अध्यक्षता में रविवार को राजीव भवन में जनरल काउंसिल ने प्रस्ताव सर्वसहमति से पारित कर मांग की है कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में निजी भागीदारी न की जाए। तीनों कृषि कानूनों और चारों श्रम सुधार कानूनों को वापस लिया जाए। मनरेगा कामगारों की दिहाड़ी 300 रुपये, मनरेगा कामगारों के कार्य दिवस 200 दिन और कम से कम मजदूरी 20 हजार रुपये प्रतिमाह की जाए।

 

पुरानी पेंशन स्कीम लागू की जाए। कहा कि 18 प्रस्तावों का मांगपत्र मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भेजा जाएगा। कहा कि कुछ अधिकारियों ने गलत तथ्य प्रस्तुत करने के उपरांत दो वर्ष पहले जारी अधिसूचनाओं को वापस कर हजारों कर्मचारियों को नुकसान पहुंचाया है। इंटक मजदूरों के हितों से खिलवाड़ सहन नहीं करेगी। कर्मचारियों को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष किया जाएगा।

 

आशा कार्यकर्ताओं को अनुबंध राजकीय अधिसूचना के तहत न्यूनतम वेतन देने की भी मांग की गई है। इसके अलावा इनके काम के घंटे निर्धारित किए जाएं और साप्ताहिक अवकाश देने के लिए नीति बनाएं। इन्हें स्वास्थ्य विभाग में समायोजित किया जाए। भवन एवं निर्माण कामगार बोर्ड से पंजीकृत श्रमिकों तीन साल से देय सुविधाओं को बहाल करें। कामगारों के इंडक्शन हीटर, सोलर लैंप, महिला साइकिल, वाशिंग मशीन आदि के फार्म भरवाए थे। बोर्ड में कामगारों के पंजीकरण सरल करें।

 

श्रम कल्याण बोर्ड के हॉस्टलों में बोर्ड में पंजीकृत कामगारों के बच्चों के लिए ट्रेनिंग दी जाए। ये हॉस्टल चार वर्षों से खाली पड़े हैं। परिवहन निगम के सेवारत एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों के वेतन और भत्तों का भुगतान किया जाए। आउटसोर्स कर्मचारियों को अनुबंध पर लाने के लिए नीति बनाई जाए। संशोधित वेतनमान दिया जाए। 102 और 108 एंबुलेंस के साथ कार्यरत कर्मचारियों को न्यायालय के आदेशों के अनुसार वेतन दिया जाए।

कर्मचारियों-पेंशनरों को 6 फीसदी डीए की अधिसूचना जारी

सितंबर के वेतन के साथ मिलेगी महंगाई भत्‍ते की किश्‍त : कर्मचारियों-पेंशनरों को 6 फीसदी डीए की अधिसूचना जारी

एससीवीटी पीटीआई संघ मंडी का प्रतिनिधिमंडल सीएम से मिला

मांगों से अवगत करवाया : एससीवीटी पीटीआई संघ मंडी का प्रतिनिधिमंडल सीएम से मिला

सेवानिवृत्‍त एचआरटीसी कर्मचारी 15 को मंडी में निकालेंगे रोष रैली, सीएम का आश्‍वासन पूरा ना होने पर रोष  

धरना-प्रदर्शन : सेवानिवृत्‍त एचआरटीसी कर्मचारी 15 को मंडी में निकालेंगे रोष रैली, सीएम का आश्‍वासन पूरा ना होने पर रोष  

मुख्‍य सचिव से मिला हिप्र सचिवालय सेवाएं कर्मचारी संगठन का प्रतिनिधि मंडल

कर्मचारी हित में : मुख्‍य सचिव से मिला हिप्र सचिवालय सेवाएं कर्मचारी संगठन का प्रतिनिधि मंडल

एचपीएसईसी जूनियर टी-मेट व कनिष्ठ सहायक की पदोन्नति की अवधि 3 वर्ष की

घोषणा : एचपीएसईसी जूनियर टी-मेट व कनिष्ठ सहायक की पदोन्नति की अवधि 3 वर्ष की

राज्यपाल ने हिमाचल के 18 शिक्षकों को किया सम्मानित, डॉ. राधाकृष्‍णन को दी श्रद्धांजलि

शिक्षक दिवस : राज्यपाल ने हिमाचल के 18 शिक्षकों को किया सम्मानित, डॉ. राधाकृष्‍णन को दी श्रद्धांजलि

विभागीय परीक्षा 13 से 20 सितंबर तक,साथ लानी होगी आरटी पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट

पदोन्‍नति का मौका : विभागीय परीक्षा 13 से 20 सितंबर तक,साथ लानी होगी आरटी पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट

विद्युत तकनीकी कर्मचारियों ने समस्याओं से अवगत कराया, मानी गई मांगों पर विचार ना होने पर धरना प्रदर्शन की चेतावनी

बिलासपुर : विद्युत तकनीकी कर्मचारियों ने समस्याओं से अवगत कराया, मानी गई मांगों पर विचार ना होने पर धरना प्रदर्शन की चेतावनी

VIDEO POST

View All Videos