Thursday, April 25, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

हरदीप सिंह बावा पांचवीं बार चुने गए इंटक के प्रदेशाध्‍यक्ष, मजदूरों व कर्मचारियों की मांगों पर प्रस्‍ताव पारित

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, September 12, 2021 19:12 PM IST
हरदीप सिंह बावा पांचवीं बार चुने गए इंटक के प्रदेशाध्‍यक्ष, मजदूरों व कर्मचारियों की मांगों पर प्रस्‍ताव पारित

शिमला, 12 सितंबर। इंटक के प्रदेशाध्यक्ष हरदीप सिंह बावा को एक बार फिर सर्वसम्मति से प्रदेश अध्यक्ष चुन लिया गया है। उन्हें पांचवीं बार प्रदेश इंटक की बागडोर सौंपी गई है। राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) का राज्य स्तरीय चुनाव रविवार को राजीव भवन शिमला में राष्ट्रीय युवा इंटक अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय इंटक सचिव संजय गावा की अध्यक्षता में हुआ।

 

 

चुनाव में 116 इंटक से जुड़ी यूनियनों के 300 से अधिक डेलीगेटों ने भाग लिया। इंटक की प्रदेश कार्यकारिणी का गठन एक माह में किया जाएगा। इंटक के नए प्रदेशाध्यक्ष हरदीप सिंह बावा ने कहा कि प्रदेश में कामगारों की आवाज सरकार तक जोरदार तरीके से पहुंचाई जाएगी। कामगार बोर्ड से जुड़े मजदूरों के हक सरकार से दिलाए जाएंगे।

 

 

मनरेगा के लाखों मजदूरों को साल में 200 दिन का काम और दिहाड़ी तीन सौ रुपये दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इंटक से करीब ढाई सौ मजदूर संगठन जुड़े हैं। वर्ष 1990 में एक हजार सदस्य इंटक के थे और आज यह संख्या डेढ़ लाख तक पहुंच गई है। नई कार्यकारिणी में सवा सौ पदाधिकारी और कार्यकारिणी सदस्य रहेंगे। इंटक ने 18 प्रस्ताव पारित किए हैं और ये सरकार के समक्ष रखे जाएंगे। 

 

हिमाचल प्रदेश इंटक के अध्यक्ष हरदीप सिंह बावा की अध्यक्षता में रविवार को राजीव भवन में जनरल काउंसिल ने प्रस्ताव सर्वसहमति से पारित कर मांग की है कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में निजी भागीदारी न की जाए। तीनों कृषि कानूनों और चारों श्रम सुधार कानूनों को वापस लिया जाए। मनरेगा कामगारों की दिहाड़ी 300 रुपये, मनरेगा कामगारों के कार्य दिवस 200 दिन और कम से कम मजदूरी 20 हजार रुपये प्रतिमाह की जाए।

 

पुरानी पेंशन स्कीम लागू की जाए। कहा कि 18 प्रस्तावों का मांगपत्र मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भेजा जाएगा। कहा कि कुछ अधिकारियों ने गलत तथ्य प्रस्तुत करने के उपरांत दो वर्ष पहले जारी अधिसूचनाओं को वापस कर हजारों कर्मचारियों को नुकसान पहुंचाया है। इंटक मजदूरों के हितों से खिलवाड़ सहन नहीं करेगी। कर्मचारियों को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष किया जाएगा।

 

आशा कार्यकर्ताओं को अनुबंध राजकीय अधिसूचना के तहत न्यूनतम वेतन देने की भी मांग की गई है। इसके अलावा इनके काम के घंटे निर्धारित किए जाएं और साप्ताहिक अवकाश देने के लिए नीति बनाएं। इन्हें स्वास्थ्य विभाग में समायोजित किया जाए। भवन एवं निर्माण कामगार बोर्ड से पंजीकृत श्रमिकों तीन साल से देय सुविधाओं को बहाल करें। कामगारों के इंडक्शन हीटर, सोलर लैंप, महिला साइकिल, वाशिंग मशीन आदि के फार्म भरवाए थे। बोर्ड में कामगारों के पंजीकरण सरल करें।

 

श्रम कल्याण बोर्ड के हॉस्टलों में बोर्ड में पंजीकृत कामगारों के बच्चों के लिए ट्रेनिंग दी जाए। ये हॉस्टल चार वर्षों से खाली पड़े हैं। परिवहन निगम के सेवारत एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों के वेतन और भत्तों का भुगतान किया जाए। आउटसोर्स कर्मचारियों को अनुबंध पर लाने के लिए नीति बनाई जाए। संशोधित वेतनमान दिया जाए। 102 और 108 एंबुलेंस के साथ कार्यरत कर्मचारियों को न्यायालय के आदेशों के अनुसार वेतन दिया जाए।

तीसरे के बच्‍चे को सवाल का जवाब ना देने पर पीटने वाला शिक्षक सस्‍पेंड, जांच बिठाई

कार्रवाई : तीसरे के बच्‍चे को सवाल का जवाब ना देने पर पीटने वाला शिक्षक सस्‍पेंड, जांच बिठाई

संशोधित यूजीसी वेतनमान के लिए कॉलेज प्राध्यापकों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया

भेंट की : संशोधित यूजीसी वेतनमान के लिए कॉलेज प्राध्यापकों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया

एचआरटीसी पेंशनरों के लंबित डीसीआरजी व ईएल बिलों की अदायगी के लिए 110 करोड़ जारी

मदद : एचआरटीसी पेंशनरों के लंबित डीसीआरजी व ईएल बिलों की अदायगी के लिए 110 करोड़ जारी

हिमाचल सरकार के अधिकारियों की विभागीय परीक्षाओं की तिथि घोषित

आवेदन आमंत्रित : हिमाचल सरकार के अधिकारियों की विभागीय परीक्षाओं की तिथि घोषित

ऑल एचपी यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज टीचर्स का प्रतिनिधिमण्डल सीएम से मिला

मांगें रखीं : ऑल एचपी यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज टीचर्स का प्रतिनिधिमण्डल सीएम से मिला

शिमला में गरजे एचआरटीसी पेंशनर्ज, पुलिस के रोके जाने पर दिया धरना

हक की लड़ाई : शिमला में गरजे एचआरटीसी पेंशनर्ज, पुलिस के रोके जाने पर दिया धरना

सीएम से मिला ग्राम सेवक संघ का प्रतिनिधिमंडल

मांगें रखीं : सीएम से मिला ग्राम सेवक संघ का प्रतिनिधिमंडल

वन रक्षक राजेश का राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार, वन मंत्री बोले शहीद का दर्जा दिलाएंगे

अंतिम विदाई : वन रक्षक राजेश का राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार, वन मंत्री बोले शहीद का दर्जा दिलाएंगे

VIDEO POST

View All Videos
X