Friday, May 20, 2022
BREAKING
धर्मशाला से भागसूनाग जा रही निजी बस पलटी, कई घायल फंदे से लटकी मिली कॉलेज छात्रा, युवक की संदिग्‍ध मौत, महिला का शव लेने से किया इनकार धर्मशाला जेल में बंद विचाराधिन कैदी पठानकोट में पुलिस को चकमा देकर फरार क्षमता के समग्र विकास के लिए प्रत्येक बच्चे को मिलें समान अवसर:राज्यपाल अवगुणों को दूर करके सद्गुण अपनायें: सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज वर्धमान यार्न होशियारपुर में 50 पदों के लिए कैंपस इंटरव्यू 23 को तीसा में मुख्यमंत्री ने हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में स्थापित सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण किया फ्री फायर गेम से बना दोस्‍त देसी कट्टा लेकर आ पहुंचा लड़की के घर, नाबालिग से दुष्‍कर्म   युवक की जहर निगलने से हुई मौत पर गर्भवती पत्‍नी व सास गिरफ्तार  जी-20 शिखर सम्‍मेलन की एक बैठक होगी धर्मशाला में
 

कैंसर रोगियों व उनके तिमारदारों के लिए निर्मित रोटरी आश्रय का लोकार्पण

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, December 01, 2021 17:37 PM IST
कैंसर रोगियों व उनके तिमारदारों के लिए निर्मित रोटरी आश्रय का लोकार्पण

शिमला,01 दिसंबर। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां आई.जी.एम.सी कैंसर अस्पताल के निकट रोटरी आश्रय (सराय भवन) का लोकार्पण किया। इस भवन का निर्माण शिमला रोटरी चेरिटेबल ट्रस्ट और तुलसीराम भागीरथ राम मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट चंडीगढ़ द्वारा कैंसर रोगियों और उनके सहायकों की सुविधा के लिए किया गया है।

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि रोटरी ट्रस्ट मानवता की सेवा में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि 3.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस सराय में दो और तीन बिस्तरों की सुविधा वाले 13 कमरे हैं तथा दस बिस्तरों की क्षमता वाले दो शयनकक्ष हैं। इस सराय में 50 लोगों की ठहरने तथा दो मंजिलों में लगभग 35 कारों के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि आईजीएमसी कैंसर अस्पताल की संस्तुति पर रोगियों और उनके तिमारदारों को कमरे उपलब्ध करवाए जाएंगे।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सराय गैर-लाभकारी आधार पर संचालित की जाएगी और जरूरतमंद लोगों को बहुत कम दरों पर यह कमरे उपलब्ध करवाएं जाएंगे। उन्होंने रोटरी क्लब और अन्य संगठनों का इस परोपकारी कार्य के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह सेवा कैंसर मरीजों के सहायकों को आवश्यक राहत प्रदान करेगी।

 

जय राम ठाकुर ने कहा कि रोटरी कलब, तुलसी राम भागीरथ राम मेमोरियल ट्रस्ट और एस.जे.वी.एन.एल. के सामूहिक प्रयास कैंसर मरीजों और उनके तिमारदारों के लिए लाभदायक सिद्ध होंगे।

 

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि कैंसर मरीजों के लिए यह सुविधा आवश्यक राहत प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब प्रदेश में जरूरतमंदों को सहायता प्रदान करने वाले अग्रणी क्लबों में से एक है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के अन्तर्गत शिमला में बुक कैफे विकसित किया जाएगा जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को बैठने के लिए अलग से स्थान दिया जाएगा।

 

नगर निगम शिमला की महापौर सत्या कौंडल ने सराय भवन के निर्माण के लिए रोटरी क्लब का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस भवन के माध्यम से कैंसर मरीजों को आवश्यक सहायता प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के संकट काल में एस.जे.वी.एन.एल. ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

एस.जे.वी.एन.एल की निदेशक और एस.जे.वी.एन.एल फाउंडेशन की अध्यक्ष गीता कपूर ने कहा कि व्यवसायिक सामाजिक दायित्व (सीएसआर) एस.जे.वी.एन.एल के महत्त्वपूर्ण सामाजिक घटकों में से एक हैं।

 

इस परियोजना के अध्यक्ष वी.पी. कालटा ने कहा कि इस महत्त्वकांक्षी परियोजना की परिकल्पना वर्ष-2009 में की गई थी और अब इसे पूर्ण करने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण परियोजना के कार्य में विलम्ब हुआ है। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब शिमला शहर के बुजुर्गों के लिए एक मनोरंजन केंद्र बनाना चाहता है।

 

इस अवसर पर पूर्व महापौर, पूर्व विधायक एवं तुलसी राम भागीरथ राम मैमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी आदर्श सूद ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस सराय का निर्माण कैंसर रोगियों के तिमारदारों को रहने की सुविधा प्रदान करने के लिए किया गया है। रोटरी ने इस भवन के निर्माण में 1.60 लाख रुपये का योगदान दिया है।

 

उप महापौर शैलेंद्र चैहान, अध्यक्ष रोटरी क्लब के.के. खन्ना, डिस्ट्रिक गवर्नर अजय मदान, सचिव कमल बुटेल, आईजीएमसी के प्रधानाचार्य डाॅ. सुरिन्द्र सिंह, चिकित्सा अधीक्षक आईजीएमसी डॉ. जनक राज, तुलसी राम भागीरथ मैमोरियल ट्रस्ट के ट्रस्टी सहित अन्य गणमान्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

जस्‍टीस अजमद ए सईद होंगे हिमाचल हाईकोर्ट के 27वें मुख्‍य न्‍यायाधीश

नियुक्ति की सिफारिश : जस्‍टीस अजमद ए सईद होंगे हिमाचल हाईकोर्ट के 27वें मुख्‍य न्‍यायाधीश

मुख्यमंत्री ने सीपुर मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता की

देव कारज : मुख्यमंत्री ने सीपुर मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने शिमला शहर में 63.06 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए

आजीविका भवन शुरू : मुख्यमंत्री ने शिमला शहर में 63.06 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए

शहरी विकास मंत्री ने शुरू की शिमला स्मार्ट सिटी की वेबसाइट, मिलेगी ऑनलाइन सुविधाएं

शुभारंभ : शहरी विकास मंत्री ने शुरू की शिमला स्मार्ट सिटी की वेबसाइट, मिलेगी ऑनलाइन सुविधाएं

राज्यपाल ने सेंट बीड्स कॉलेज की शोध पत्रिका का विमोचन किया

समीक्षा अंक : राज्यपाल ने सेंट बीड्स कॉलेज की शोध पत्रिका का विमोचन किया

 सीएम ने शिमला ग्रामीण क्षेत्र में 13.08 करोड़ से निर्मित स्‍कूल भवन व रेस्‍ट हाउस के लोकार्पण किए

विक्रमादित्‍य ने किया स्‍वागत : सीएम ने शिमला ग्रामीण क्षेत्र में 13.08 करोड़ से निर्मित स्‍कूल भवन व रेस्‍ट हाउस के लोकार्पण किए

मुख्यमंत्री ने हनुमान मंदिर जाखू में पूजा-अर्चना की

हनुमान जयंती : मुख्यमंत्री ने हनुमान मंदिर जाखू में पूजा-अर्चना की

भारतीय संस्कृति से जुड़ी मान्यताओं एवं परम्पराओं को आगामी पीढ़ी तक ले जाना आवश्यक: जय राम ठाकुर

नव संवत्सर परम्परा उत्सव : भारतीय संस्कृति से जुड़ी मान्यताओं एवं परम्पराओं को आगामी पीढ़ी तक ले जाना आवश्यक: जय राम ठाकुर

VIDEO POST

View All Videos
X