Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

आईपीआर की दो दिवसीय फोक मीडिया कार्यशाला शुरू

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, November 25, 2021 17:00 PM IST
आईपीआर की दो दिवसीय फोक मीडिया कार्यशाला शुरू

शिमला, 25 नवंबर। निदेशालय सूचना एवं जन सम्पर्क द्वारा प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों व नीतियों को फोक मीडया कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंचाने के उद्देश्य से फोक मीडिया पर दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ परिमहल शिमला में किया गया।

 

कार्यशाला के प्रथम दिन अतिरिक्त निदेशक आरती गुप्ता मुख्य अतिथि तथा संयुक्त निदेशक प्रदीप कंवर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। आरती गुप्ता ने कहा कि आज समाज में बहुत बदलाव आए हैं, अनेक चुनौतियां हैं। हमें इन चुनौतियों को अवसर में बदलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि फोक मीडिया जन-मन से जुड़ने का सशक्त माध्यम है। आप इस माध्यम से विभिन्न विकास योजनाओं की जानकारी घर-घर, गांव-गांव तक पहुंचाएं, दर्शकों से सुमधुर सम्पर्क व सम्बन्ध बनाएं ताकि आम जन न केवल योजनाओं के विषय में जानें बल्कि योजना विशेष के पात्र लाभार्थी अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आ सकें।

 

इसके उपरांत, प्रदीप कंवर ने कहा कि हमारी नाटक की शैली लोक शैली पर आधारित हो तो लोग शीघ्र ही सरकार की योजनाओं को आसानी से समझ सकते हैं। उन्होंने कहा कि जन-जन तक सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के लिए हमें स्वयं योजनाओं के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। योजनाओं की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए सांस्कृतिक दल विभाग से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

कार्यशाला के दौरान राज्य नाट्य दल व जिला नाट्य दल के कलाकारों ने नैमित्तिक कलाकारों के सहयोग से प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, नीतियों व कार्यक्रमों पर तैयार किया गया समूह गान, नाटक व नशा निवारण पर आधारित समूह गीत भी प्रस्तुत किया। लोक नाट्य कार्यशाला में विभाग द्वारा प्रदेश भर के अनुमोदित 62 दलों के मुखिया तथा विभिन्न जिलों में नियुक्त नाट्य निरीक्षक भाग ले रहे हैं।

 

मुख्यमंत्री ने कुपवी में एसडीएम ऑफिस और डिग्री कॉलेज की घोषणा की

180 करोड़ के लोकार्पण/शिलान्यास : मुख्यमंत्री ने कुपवी में एसडीएम ऑफिस और डिग्री कॉलेज की घोषणा की

नीति आयोग के एसडीजी शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड में शिमला फर्स्‍ट

अव्‍वल राजधानी : नीति आयोग के एसडीजी शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड में शिमला फर्स्‍ट

मुख्यमंत्री ने रेडियो ऑरेंज के शिमला चैनल का शुभारंभ किया

एफएम : मुख्यमंत्री ने रेडियो ऑरेंज के शिमला चैनल का शुभारंभ किया

कंडा जेल में होगी 7वें इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल की दूसरी फ़िल्म स्क्रीनिंग

दिखाई जाएंगी 25 फिल्में : कंडा जेल में होगी 7वें इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल की दूसरी फ़िल्म स्क्रीनिंग

स्‍वच्‍छता में शिमला शहर 37 अंक नीचे गया, टॉप-100 से भी बाहर

स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण-2021 : स्‍वच्‍छता में शिमला शहर 37 अंक नीचे गया, टॉप-100 से भी बाहर

राज्यपाल ने गुरु नानक देव की शिक्षाओं को अपनाने पर बल दिया

प्रकाशोत्‍सव : राज्यपाल ने गुरु नानक देव की शिक्षाओं को अपनाने पर बल दिया

राज्यपाल ने बच्चों को दी सीख, अच्छी पुस्तकें पढ़ने का शौक पालें

नवोदित लेखक किए प्रोत्साहित : राज्यपाल ने बच्चों को दी सीख, अच्छी पुस्तकें पढ़ने का शौक पालें

देश के गौरवशाली इतिहास का अध्ययन और अनुसरण करने की आवश्यकताः राज्यपाल

संगोष्‍ठी आयोजित : देश के गौरवशाली इतिहास का अध्ययन और अनुसरण करने की आवश्यकताः राज्यपाल

VIDEO POST

View All Videos