Wednesday, April 24, 2024
BREAKING
शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण
 

विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए इंजीनियरिंग व आईटीआई पासआउट करें आवेदन

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, November 08, 2021 20:41 PM IST
विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए इंजीनियरिंग व आईटीआई पासआउट करें आवेदन

सोलन, 08 नवंबर। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा सी-डीएसी मोहाल की माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तथा एमएसएमई टैक्नोलॉजी सेंटर लुधियाना के माध्यम से कैपिटल गुड्स एंड सर्विसिज क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ किए जाएंगे। विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए 15 नवंबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के जिला समन्वयक नरेन्द्र त्यागी ने आज यहां दी।

 

नरेन्द्र त्यागी ने कहा कि निगम द्वारा सी-डेक के माध्यम से एडवांस कोर्स ऑन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यूजिंग पाइथन तथा एडवान्स कोर्स ऑन सीएडीडी इंजीनियरिंग कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। दोनों पाठ्यक्रम तीन-तीन माह की अवधि के हैं तथा दोनों पाठ्यक्रमों में 30-30 सीटें उपलब्ध हैं। एडवांस कोर्स ऑन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यूजिंग पाइथन प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता बीई, बीटैक, एमएससी आईटी, बीएससी आईट, बीसीए, एमसीए उत्तीर्ण या अन्तिम वर्ष निर्धारित की गई है।

 

उन्होंने कहा कि एडवान्स कोर्स ऑन सीएडीडी इंजीनियरिंग के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता बीई, बीटैक, मैकेनिकल में 3 वर्षीय डिप्लोमा का अन्तिम वर्ष अथवा उत्तीर्ण निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई टैक्नोलॉजी सेंटर लुधियाना के माध्यम से ऑटोमेशन विद न्यूमेटिक यूजिंग पीएलसी तथा सीएनसी प्रोग्राम एण्ड मशीनिंग पाठ्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। दोनों पाठ्यक्रम दो-दो माह की अवधि के हैं तथा दोनों ही पाठ्यक्रमों में 25-25 सीटें उपलब्ध हैं। ऑटोमेशन विद न्यूमेटिक यूजिंग पीएलसी अनिवार्य प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं उत्तीर्ण या समकक्ष तथा न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है। सीएनसी प्रोग्राम एण्ड मशीनिंग पाठ्यक्रम के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता आईटीआई मेकेनिकल में डिप्लोमा निर्धारित की गई है।

 

नरेन्द्र त्यागी ने कहा कि यह सभी पाठ्यक्रम हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा आयोजित हैं तथा चयनित उम्मीदवारों से किसी भी प्रकार का प्रशिक्षण शुल्क नहीं लिया जाएगा। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए अभ्यर्थी का हिमाचल प्रदेश का स्थानीय निवासी होना आवश्यक है। अभ्यर्थी को पंजीकरण के लिए वेबसाईट  www.hpkvn.in  के नोटिफिकेशन अनुभाग पर जाकर आवेदन पत्र डाउनलोड कर भरकर ईमेल पते  skill.application@hpkvn.org  पर ईमेल करना होगा।

इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर 0177-2623383, 01792-221264 तथा मोबाइल नम्बर 70189-18595 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

VIDEO POST

View All Videos
X