Monday, September 20, 2021
BREAKING
यूपी के युवक ने शिमला की महिला को फेसबुक के जरिए जाल में फंसा किया दुष्‍कर्म चरणजीत चन्‍नी होंगे पंजाब के नए सरदार, सिद्धू के विरोध के चलते रंधावा चूके शिमला से दिल्‍ली रवाना हुए राष्‍ट्रपति, खराब मौसम के चलते 3 घंटे देरी से उड़ा हैलीकाप्‍टर   मंडी के पास ब्‍यास में गिरी मिली हरियाणा नंबर की कार, चालक व सवार लपता, गोताखोर बुलाए दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना ने युवाओं के लिए खोले रोजगार के द्वार मंडी में ममता शर्मसार, मां ने खड्ड में फैंक दी दो दुधमुही बच्‍चियां, मौत बिलासपुर जिला कांग्रेस कमेटी ने बैठक करके आगामी चुनावों को लेकर बनाई रणनीति एम्‍स में एमबीबीएस प्रशिक्षुओं ने केंटीन कर्मी को पीटा, कारें तोड़ीं हिमाचल में 947.47 करोड़ रुपये निवेश के प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गुगल पे अकाउंट खोलने के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी

गुजरात के सीएम विजय रुपाणी का अचानक इस्‍तीफा, तीन माह में भाजपा ने चौथे सीएम का इस्‍तीफा लिया  

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, September 11, 2021 16:54 PM IST
गुजरात के सीएम विजय रुपाणी का अचानक इस्‍तीफा, तीन माह में भाजपा ने चौथे सीएम का इस्‍तीफा लिया  

अहमदाबाद,11 सितंबर। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने आच अचानक इस्तीफा दे दिया है। मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद विजय रूपाणी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि अब जो भी नई जिम्मेदारी मिलेगी उसका निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी में समय के साथ दायित्व बदलते रहते हैं। भाजपा में यह स्वभाविक प्रक्रिया है। उन्‍हें पांच साल के लिए मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली, जो उन्‍होंने पूरी की है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश के चुनाव नरेंद्र मोदी की अगुवाई में लड़ते हैं और 2022 का चुनाव भी उन्हीं की अगुवाई में लड़ा जाएगा। ज्ञात रहे कि रुपाणी ने 26 दिसंबर 2017 को दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। भाजपा ने गुजरात में 182 सीटों में से 99 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था। विधानमंडल दल की बैठक में रुपाणी को विधायक दल का नेता और नितिन पटेल को उपनेता चुना गया था।

 

माना जा रहा है कि इस बदलाव के पीछे अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव है। मुख्यमंत्री बदलने से जनता की नाराजगी को कम किया जा सकेगा और उसे कुछ उम्मीदें जागेंगी। इससे अगला चुनाव जीतने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन किया था। करीब एक घंटे चले इस कार्यक्रम में विजय रुपाणी भी शामिल हुए थे, लेकिन दोपहर बाद करीब 3 बजे रुपाणी ने अचानक इस्तीफे का ऐलान कर सबको चौंका दिया। विजय रुपाणी भाजपा शासित राज्यों में इस्तीफा देने वाले चौथे मुख्यमंत्री बन गए हैं। जुलाई में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को बदला गया था। फिर जुलाई में ही उत्तराखंड में दो बार मुख्यमंत्री बदले गए। पहले त्रिवेंद्र रावत की जगह तीरथ सिंह को और फिर उनकी जगह पुष्कर सिंह धामी को कमान सौंप दी गई।

 

भाजपा ने गांधीनगर में कल विधायक दल की बैठक बुलाई है, इसमें नया मुख्यमंत्री चुना जा सकता है। उधर, माना जा रहा है कि नए सीएम के पद की दौड़ में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, केंद्रीय मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला, गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल और गुजरात भाजपा के अध्यक्ष सीआर पाटिल के नाम शामिल हैं। फिलहाल मंडाविया का नाम आगे चल रहा है।

 

बताते चलें कि बीते कुछ दिनों से गुजरात सरकार में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें लग रही थीं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार रात करीब आठ बजे अचानक अहमदाबाद पहुंचे थे। उनके गुजरात आने का कोई तय शेड्यूल नहीं था। एयरपोर्ट पर अमित शाह का स्वागत करने राज्य गृहमंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा, मेयर किरीट परमार और स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन हितेश बारोट पहुंचे थे। गुरुवात रात को अमित शाह अपनी बहन के घर पहुंचे थे तो लगा कि पारिवारिक काम से आए होंगे, लेकिन अब कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद सत्ता में बदलाव के सिलसिले में ही वे गुजरात पहुंचे होंगे।

गुजरात में 24 मंत्रियों ने शपथ ली, पुराने सभी मंत्रियों की छुट्टी

बड़ा फेरबदल : गुजरात में 24 मंत्रियों ने शपथ ली, पुराने सभी मंत्रियों की छुट्टी

पहली बार विधायक बने भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नये मुख्यमंत्री

ताजपोशी : पहली बार विधायक बने भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नये मुख्यमंत्री

महामारी के दौरान प्रभावित होने की तुलना में भारत की अर्थव्यवस्था अधिक मजबूती से उबरी: मोदी

मजबूत अर्थव्‍यवस्‍था : महामारी के दौरान प्रभावित होने की तुलना में भारत की अर्थव्यवस्था अधिक मजबूती से उबरी: मोदी

ममता ने भवानीपुर से नामांकन दाखिल किया, भाजपा ने प्रियंका को उतारा

विधानसभा उपचुनाव : ममता ने भवानीपुर से नामांकन दाखिल किया, भाजपा ने प्रियंका को उतारा

बंगाल सरकार ने एसआईटी की मदद के लिए 10 आईपीएस अधिकारियों को नियुक्त किया

चुनाव बाद हिंसा : बंगाल सरकार ने एसआईटी की मदद के लिए 10 आईपीएस अधिकारियों को नियुक्त किया

नसीरुद्दीन शाह ने तालिबान पसंद भारतीय मुस्‍लिमों को दिखाया आइना, बोले पिछली सदियों के जैसा वहशीपन चाहते हैं क्‍या

साफगोई : नसीरुद्दीन शाह ने तालिबान पसंद भारतीय मुस्‍लिमों को दिखाया आइना, बोले पिछली सदियों के जैसा वहशीपन चाहते हैं क्‍या

बंगाल में भाजपा विधायकों की टीएमसी में घर वापसी जारी, आज बिस्‍वजीत दास गए

पार्टी में टूट : बंगाल में भाजपा विधायकों की टीएमसी में घर वापसी जारी, आज बिस्‍वजीत दास गए

पश्चिम बंगाल में भाजपा विधायक तन्मय घोष तृणमूल कांग्रेस में हुए शामिल, बोले भाजपा फैला रही अराजकता

अंगूर खट्टे हैं : पश्चिम बंगाल में भाजपा विधायक तन्मय घोष तृणमूल कांग्रेस में हुए शामिल, बोले भाजपा फैला रही अराजकता

VIDEO POST

View All Videos