Friday, March 29, 2024
BREAKING
भाजपा नेताओं ने रुकवाई आर्थिक मदद, आपदा में हमने बसाए 25 हजार परिवार: सीएम दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस
 

अनुराग ठाकुर ने सुजानपुर में 10.61 करोड़ की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास किए

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, September 27, 2022 18:56 PM IST
अनुराग ठाकुर ने सुजानपुर में 10.61 करोड़ की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास किए

सुजानपुर(हमीरपुर), 27 सितंबर। केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के बीड़ बगेहड़ा मे इलैक्ट्रीकल डिवीजन सुजानपुर, इलैक्ट्रीकल सब डिवीजन जंगल बैरी और चबूतरा का शुभारम्भ किया। इसके साथ 51 लाख रुपए की लागत से बने मर्यादा पुरषोतम श्री रामधाम, 6 लाख रुपए से निर्मित ग्राम पंचायत के बगहेड़ा के द्वितीय तल,  16 लाख से निर्मित प्लास्टिक वेस्ट मनैजमेंट यूनिट पनोह, ग्राम पंचायत टपरे में 2 लाख से निर्मित सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन किया।

 

इसके साथ उन्होंने ग्राम पंचायत डूहक में 33 लाख, ग्राम पंचायत पुरली में 40 लाख, ग्राम पंचायत मनिहाल में 33 लाख, ग्राम पंचायत लग कडियार में 35 लाख से , ग्राम पंचायत कुठेड़ा में 95 लाख से बनने वाले ग्राम पंचायत भवन की आधारशिला रखी । इसके उपरांत सुजानपुर चौगान में केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नागरिक अस्पताल में 74.39 लाख से निर्मित पीएसए प्लांट, पी एच सी गुब्बर मे 61.64 लाख से निर्मित स्टाफ क्वाटर, पीएचसी जंगलबैरी में 94.23 लाख से निर्मित स्टाफ क्वाटर, 17 लाख से निर्मित वन निरीक्षण कुटीर चौरी (ज्याड), प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के अंतर्गत वाकर खड्ड एवं शेरों दी द्रूग नाला के उपर, 344.34 लाख से निर्मित पुलों का उद्घाटन तथा 86.48 लाख से निर्मित होने वाले रा व मा पाठशाला कुठेडा के अतिरिक्त कमरों एवं लाईबरेरी भवन, 11.46 लाख से निर्मित होने वाले सी एच सी सुजानपुर के अतिरिक्त भवन, 61.10 लाख से बनने वाले भडमेलि में जेई कार्यालय का शिलान्यास किया।

उन्होंने कहा कि सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में शिवधाम, कृष्ण धाम बनाया गया है और अब बीड बगेहड़ा में श्री राम धाम बनाया गया है जिसका बहुत ही सुंदर कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि इन तीनो धामों में क्षेत्र के लोग ही नहीं बल्कि आसपास के लोग भी आएंगे। ग्रामीण विकास विभाग ने हिमाचल में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने जिला प्रशासन को कहा कि इन धामों को और अधिक विकसित करने के लिए एक वर्ष का कैलेंडर तैयार करें। इसमें ऐसे कार्यक्रमो की योजना बनाएं ताकि पर्यटन की दृष्टि से ये स्थान विकसित हों और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सके। इन धामो में सोलर पैनल लगाने के प्रयास किये जाने चाहिए ताकि बिजली की बचत हो सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिया है। इस दर्जे के साथ प्रदेश मे होने वाले विकासात्मक कार्यो के लिए 10 प्रतिशत का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी तथा 90 प्रतिशत खर्च का वहन केंद्र सरकार करेगी।

 

उन्होंने कहा कि ऊना में  बल्क ड्रग पार्क स्वीकृत किया गया है जिसके लिए 1500 करोड़ सरकार व्यय करेगी तथा 15000 करोड़ प्राइवेट सेक्टर व्यय करेगा। इसमें लगभग 30 हज़ार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि सुजानपुर में सडक़ो के लिए 200 करोड़ के प्रोजेक्ट स्वीकृत किये गए हैं।


उन्होंने कहा की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान योजना से गरीब परिवारों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवाना संभव हो पाया है। केंद्र सरकार द्वारा 12 करोड़ शौचालय बनाए गए, गरीबों को 3 करोड़ पक्के मकान दिये गए। केंद्र सरकार ने मुफ्त बिजली घर घर तक पहुंचाने का कार्य, हर घर नल नल से जल पहुंचाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि सुजानपुर विधानसभा के विकास में सरकार ने कोई भी कमी नही रखी है। विकास की प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी। इस अवसर पर उन्होंने बीड बगेहड़ा में ओपन जिम की घोषणा की।


सुजानपुर में ईट राइट मेले का शुभारंभ करते हुए कहा कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान नागरिकों में स्वच्छ खान-पान की प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से देशभर में ईट राइट मेले लगवाए जा रहे हैं। सुरक्षित और स्वस्थ खाद्य पदार्थों के सेवन, पौष्टिक व संतुलित आहार, खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के उपाय एवं उचित खान-पान को बढ़ावा देने के लिये ईट राइट मेला आयोजित किया गया।


उन्होंने कहा कि पोषण अभियान से कुपोषित बच्चों को कुपोषण से बाहर लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से जन जन तक सही खानपान का संदेश जाना चाहिए। टीबी मुक्त अभियान भी देश में चलाया जा रहा है। उन्होंने सीएमओ को  कहा कि जिला में टी बी के मरीजों को स्वयंसेवी संस्थाओ से जोड़ें। उन्होंने कहा कि हिमाचल को टी बी मुक्त बनाने के लिए प्रयास करने चाहिए।

उन्होंने मेले में लगाई गयी खाद्य प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि सभी को अपना अपना डाइट चार्ट बनाना चाहिए ताकि मोटापा ना आए और बीमारियों से दूर रहा जा सके। उन्होंने कहा कि सांसद मोबाइल सेवा के माध्यम से 8 लाख से अधिक लोगों की निशुल्क स्वास्थ्य जाँच और दवाइयाँ दी गयी हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि ईट इंडिया से लेकर फिट इंडिया की मूवमेंट को आगे बढ़ाएं।


इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर, जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, जिला महामंत्री  अभ्यवीर लवली, जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी, मंडल महामंत्री पवन शर्मा, अनिल शामा, बीडीसी अध्यक्ष अंजना ठाकुर, उपाध्यक्ष राजेश कुमार, जिला परिषद सदस्य के. रंजीत सिंह, डीसी हमीरपुर देबश्वेता  बनिक , एसपी आकृति शर्मा, सीएमओ आर के अग्निहोत्री, डॉ संजय जगोता के अतिरिक्त सुजानपुर के पार्षद, विभिन्न पंचायतों के प्रधान, उप प्रधान उपस्थित रहे।

 

डबल इंजन सरकार से प्रदेश का हो रहा चहुंमुखी विकास: अनुराग ठाकुर

 

भोरंज(हमीरपुर) 27 सितंबर। केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सलौणी मे आयोजित कार्यक्रम में बड़सर तथा भोरंज विधानसभा क्षेत्र के लिए साढ़े 17 करोड़ के उद्घाटन एवं शिलान्यास कर जनता को समर्पित किये। केंद्रीय मंत्री ने सलौणी में 7 करोड़ 88 लाख से निर्मित होने वाले 33 केवीए सबस्टेशन , दांदडू के लिए 8 करोड़ 81 लाख से निर्मित होने वाले 33/11 केवीए सबस्टेशन, 8 लाख 50 हज़ार से निर्मित होने वाले पंचायत घर भोंखर का शिलान्यास किया।

 

उन्होंने धन्गोटा में 16 लाख से निर्मित प्लास्टिक वेस्ट मनैजमेंट यूनिट, 3 लाख से निर्मित समुदायिक भवन गांव मंनवी, 3 लाख 63 हज़ार से  महिला मंडल भवन रमेहड़ा, 7.70 लाख से पंचायत घर भोरंज के भवन का स्तरोंनत, 8.52 लाख से ग्रांम पंचायत अमरोह के प्रथम तल भवन,4.60 लाख से समुदायिक केंद्र ककरोट के प्रथम तल भवन,4.62 लाख से महिला मंडल भवन ककरोट, 16 लाख से प्लास्टिक वेस्ट मनैजमेंट यूनिट मतलाणा, 16 लाख से प्लास्टिक वेस्ट मनैजमेंट यूनिट पपलाह का उदघाटन किया। इस अवसर पर उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विद्युत उपकेंद्र सलौनी के बनने से सात पंचायतों तथा इसके आसपास के गाँवों और विद्युत उपकेंद्र दान्दडू का निर्माण होने के उपरांत कुल 12 पंचायतों के लोग लाभांवित होंगे। उन्होंने कहा कि इन उप केंद्रों के बनने से क्षेत्र के लोगों को कम वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी।


उन्होंने कहा कि 70 वर्षों में जो कार्य कोई ना कर पाया वो डबल इंजन की सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में  सडक़ो से लेकर सभी मूलभूत सुविधाओं के लिए डबल इंजन सरकार ने एक समान विकास किया है। इस अवसर पर भोरंज विधानसभा क्षेत्र की विधायक कमलेश कुमारी, जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, पूर्व विधायक भोरंज डॉ अनिल धीमान, मंडल अध्यक्ष कुलदीप ठाकुर, के अतिरिक्त कमलन्यन, आदर्श कांत, यश्वीर पटियाल, अभयवीर लवली, एसई विद्युत विभाग ई राजेश सहित अन्य गणमान्य  लोग उपस्थित रहे।

महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

आरोप : महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सियासत : भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

राहत : सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

योजना : हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

सीएम ने जाहू में उप-तहसील, लदरौर में पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने जाहू में उप-तहसील, लदरौर में पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की

सरकारी योजनाओं जानकारी देने स्वयं फील्ड में उतरे सुनील शर्मा बिट्टू

प्रचार : सरकारी योजनाओं जानकारी देने स्वयं फील्ड में उतरे सुनील शर्मा बिट्टू

सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम शुरू, आत्मनिर्भर गांव से ही हिमाचल बनेगा आत्मनिर्भर: सीएम

जनमंच : सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम शुरू, आत्मनिर्भर गांव से ही हिमाचल बनेगा आत्मनिर्भर: सीएम

VIDEO POST

View All Videos
X