Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

ट्रिपल आईटी सलोह 128 करोड़ से बनकर तैयार, जल्द होगा शुभारंभ

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, December 20, 2021 17:15 PM IST
ट्रिपल आईटी सलोह 128 करोड़ से बनकर तैयार, जल्द होगा शुभारंभ

हरोली(ऊना), 20 दिसंबर। हरोली विस क्षेत्र के तहत सलोह में भारतीय सूचना प्रौद्योगिक संस्थान (ट्रिपल आईटी) का नया कैंपल लगभग बनकर तैयार हो गया है। इसे 15 जनवरी 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। 128 करोड़ रुपए की लागत से बने संस्थान के नए परिसर के लिए 50 प्रतिशत धनराशि केंद्र सरकार ने दी है, जबकि 35 प्रतिशत पैसा राज्य सरकार तथा 7.5-7.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हिमाचल प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड व हिमाचल प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड की है। नवनिर्मित परिसर में अकैडमिक ब्लॉक, एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक, तीन हॉस्टल और निदेशक आवास बनकर तैयार है। 

 

ट्रिपल आईटी कैंपस में 750 विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई के साथ-साथ रहने की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए तीन हॉस्टल बनाए गए हैं तथा प्रत्येक हॉस्टल में 250-250 विद्यार्थियों के ठहरने की क्षमता है। संस्थान से विद्यार्थी कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंयूनिकेशन इंजीनियरिंग तथा इंफरमेशन टैक्नॉलोजी में बीटेक की डिग्री हासिल कर पाएंगे। साथ ही ट्रिपल आईटी से पीएचडी भी की जा सकेगी। अभी संस्थान की लैब्स के उपकरण स्थापित करने का काम चल रहा है। इसमें आधुनिक उपकरण लगाए जा रहे हैं। इन लैब्स का कार्य 15 जनवरी से पहले पूरा कर लिया जाएगा। विद्यार्थियों के लिए यहां पर 3 करोड़ की लागत से ग्राउंड भी तैयार किया जाएगा, जिसकी टैंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। 

 

वर्ष 2017 में रखी थी आधारशिला

 

एचपीएसआईडीसी उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कहा कि हरोली विस क्षेत्र में ट्रिपल आईटी जैसा बड़ा संस्थान बनना गौरव का विषय है। इस संस्थान की फंडिंग के लिए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर, 2017 को ट्रिपल आईटी के भवन की बिलासपुर में एम्स के कार्यक्रम के दौरान आधारशिला रखी थी और रिकॉर्ड समय में संस्थान का परिसर बन कर तैयार हो गया है। कोरोना महामारी के चलते निर्माण कार्य में दिक्कत भी आई, लेकिन अब इसका निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है, जो पूरा होने की ओर अग्रसर है। जल्द ही इसका उद्घाटन कर संस्थान को जनता को समर्पित किया जाएगा।

दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

कारगर कदम : दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

ऑनलाइन आवेदन शुरू : बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

प्रदर्शनी आयोजित : धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

दो खंडों का लोकार्पण किया : मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

अध्‍ययन के लिए : सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

दीक्षांत समारोह : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

अभिनंदन समारोह : देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

पारितोषिक वितरण : एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

VIDEO POST

View All Videos
X