Tuesday, April 16, 2024
BREAKING
सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार बोलेरो खाई में गिरी, 2 की मौत, 4 घायल आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें बच्चे, घबराएं नहीं, पूरा दिन मोबाइल न देखें: सीएम 4 जून के बाद वेंटिलेटर पर होगी भाजपा : रोहित ठाकुर
 

ऊना जनमंच में प्राप्त हुई 35 जन समस्याओं का मौके पर निपटारा

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, April 03, 2022 18:48 PM IST
ऊना जनमंच में प्राप्त हुई 35 जन समस्याओं का मौके पर निपटारा

ऊना, 03 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रमुख कार्यक्रम जनमंच का आयोजन आज ऊना विस क्षेत्र के तहत चंद्रलोक कॉलोनी में हुआ। इसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने की। इस कार्यक्रम में छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। जनमंच में कुल 35 जनसमस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। प्री-जनमंच गतिविधियों के दौरान 20 समस्याएं प्राप्त हुई थीं, जिनमें से 7 शिकायतें और 13 मांग पत्र रहे। जबकि मौके पर कुल 15 जनसमस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें 9 शिकायतें और 6 मांग पत्र शामिल हैं।

 

प्राप्त हुई कुल 15 जनसमस्याओं में से तीन शिकायतें व एक मांग जिला प्रशासन से रही, पुलिस से संबंधित दो शिकायतें, पीडब्ल्यूडी से एक मांग, एनएचएआई से संबंधित एक शिकायत, बिजली विभाग से एक मांग, जल शक्ति विभाग से संबंधित एक शिकायत व दो मांग पत्र, पंचायती राज विभाग के संबंधित एक शिकायत, एपीएमसी के संबंधित एक शिकायत तथा ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित एक शिकायत रही।

 

जनमंच में कुल 35 लोगों ने अपनी स्वस्थ्य जांच करवाई और दो व्यक्तियों ने अपने टेस्ट भी करवाए। इसके अतिरिक्त विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित भी किया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने पोषण पखवाड़ा के तहत जनमंच कार्यक्रम में 5 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई रस्म अदा कराई, जबकि 5 बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार किया गया। सरवीण चौधरी ने उपस्थित व्यक्तियों को पोषण शपथ भी दिलाई।

 

इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन ऊना की गरिमा योजना के तहत बेटियां गोद लेने वाले दो परिवारों तथा अपनी बेटी की उच्च शिक्षा के लिए ऋण लेने वाले दो परिवारों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने 21-21 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की। उत्कृष्ठ कार्य करने वाली जिला ऊना की 6 बेटियों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत उनकी उपलब्धियों को दर्शाने वाले बोर्ड भी प्रदान किए गए। लाभार्थियों में डॉ. रीवा सूद, डॉ. अदिति शर्मा, शिवांगनी सिंह, डॉ. ममता, डॉ. परमजीत कौर तथा सब लेफ्टिनेंट सिमरन ठाकुर शामिल रहे।

 

कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, हरमेश प्रभाकर, जिलाधीश ऊना राघव शर्मा, एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा सहित सभी अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

 

सेवा व जन कल्याण के लिए जय राम सरकार प्रतिबद्धः सरवीण चौधरी

 

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार जन समस्याओं का निपटारा प्राथमिकता के आधार पर करने को प्रतिबद्ध है, इसलिए जनमंच, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन जैसी योजनाएं आरंभ की गई हैं। जनमंच कार्यक्रम का मकसद केवल मात्र समस्याओं का समाधान नहीं है, बल्कि पात्र व्यक्तियों तक सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना भी है। प्री-जनमंच गतिविधियों के दौरान अधिकारी अपने-अपने विभागों की योजनाओं के पात्र लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करते हैं।

 

सरवीण चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार की पहली ही कैबिनेट बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयुसीमा को प्रदेश सरकार ने घटाकर 70 वर्ष करने का निर्णय लिया है। आज पूरे राज्य में लगभग 7 लाख लोगों को यह पेंशन दी जा रही है। सरकार ने अब इस आयुसीमा को और कम करके 60 वर्ष कर दिया है, जिससे बहुत से लाभार्थी इस योजना के दायरे में आएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जहां उज्ज्वला योजना के तहत 1.36 लाख परिवारों को गैस के कनेक्शन फ्री दिए गए हैं, वहीं मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 3.23 परिवारों को रसोई गैस के कनेक्शन प्रदान किए गए है और अब प्रदेश सरकार ने तीन सिलेंडर फ्री देने की भी घोषणा कर दी है।

बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

जनसभा : बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

नमन : प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

संवेदनाएं व्यक्त : मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सरकार गांव के द्वार : शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

वीरता : भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

घोषणा : जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

विकासकार्य : मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

VIDEO POST

View All Videos
X