Friday, April 19, 2024
BREAKING
स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार
 

अनुराग ठाकुर और राज्‍यपाल ने 4 मोबाइल मेडिकल यूनिट रवाना कीं, ऊना में चिकित्‍सा शिविर

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, April 16, 2022 18:50 PM IST
अनुराग ठाकुर और राज्‍यपाल ने 4 मोबाइल मेडिकल यूनिट रवाना कीं, ऊना में चिकित्‍सा शिविर

ऊना,16 अप्रैल। केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रयास संस्था द्वारा चलाई जा रही सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा “अस्पताल” के चार वर्षों के कार्यकाल को उपलब्धियों भरा बताते हुए इस अवसर पर ऊना में आयोजित विशाल चिकित्सा शिविर के सफल आयोजन पर अस्पताल टीम को बधाई दी है व इस अवसर पर गरिमामयी उपस्थिति और आशीर्वचन के लिए माननीय राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर का आभार प्रकट किया।

 

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर गरीब कल्याण के बड़े हिमायती थे और उन्हीं से प्रेरणा लेकर मैंने 14 अप्रैल, 2018 को प्रयास स्वयंसेवी संस्था के माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र में सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की शुरुआत की थी। बेहतर स्वास्थ सुविधा प्रत्येक नागरिक की बुनियादी ज़रूरत है, मगर कई बार स्वास्थ केंद्रों के दूर होने या डॉक्टरों की उपलब्धता न होने से दूर दराज़ इलाक़ों के लोग अच्छी स्वास्थ सेवा से वंचित रह जाते हैं, ऐसे में अस्पताल सेवा लोगों के लिए एक वरदान बनी है। यह हर्ष का विषय है कि सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा ने 4 वर्षों के इस कालखंड में लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरने का काम किया है। मात्र चार वर्ष के कालखंड में  6,22,354 किलोमीटर का चक्कर काटकर क़रीब 7,15,132 लोगों को उनके घर द्वार पर मुफ़्त जाँच, सलाह और उपचार करना अपने आप में एक उपलब्धि है जिसके लिए मैं पूरी अस्पताल टीम को बधाई देता हूँ।”

 

अनुराग ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2018 में 3 मोबाइल मेडिकल यूनिट से शुरू हुए अस्पताल के बेड़े में अब 32 गाड़ियाँ जुड़ चुकी हैं। आज 7 जिले, 23 विधानसभा क्षेत्र, 1350 से ज़्यादा  पंचायतें और 6400 से ज़्यादा गाँव इस अनूठी सेवा से लाभान्वित हो रहे हैं। आधुनिक चिकित्सीय सुविधाओं से परिपूर्ण सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की वैनों में डॉक्टर, नर्स, लैब टेक्निशन और ड्राइवर तैनात होते हैं। वैन में डायग्नोस्टिक सेंटर और पैथोलॉजी लैब भी है। इसमें लिपिड प्रोफाइल, एलएफटी, केएफटी, शुगर ग्लूकोस, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी जैसे अलग-अलग 40 टेस्ट की सुविधा और उनकी दवाएं भी मौजूद रहती हैं। उन्‍होंने आज अस्पताल सेवा की चौथी वर्षगाँठ पर 4 और विधानसभा नाहन, पावंटा साहिब, देहरा व जसवां प्रागपुर के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट को हरी झंडी दिखा कर रवाना करने के लिए वे माननीय राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर का हृदय की गहराइयों से आभार प्रकट करते हैं।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि महामारी के समय भी अस्पताल सेवा के पहिए थमे नहीं बल्कि चाहे बिलासपुर में डेंगू फैलना हो या कोरोना महामारी के दौरान अस्पताल सेवा का राज्य सरकार के साथ मिलकर कोविड प्रसार को रोकना हो और दवा वितरण व इसकी प्राथमिक जाँच में अपना सहयोग देने का काम हो। अस्पताल सेवा के 65 फीसदी लाभार्थी महिलाएं और बुजुर्ग हैं। मोबाइल यूनिट पर जो कर्मचारी तैनात किए गये हैं उनमें 50 फिसदी स्वास्थ्य कर्मचारी महिलाएँ हैं जोकि महिला सशक्तिकरण का बड़ा उदाहरण है। इस चलते फिरते अस्पताल में सामान्य बुख़ार के ईलाज से लेकर स्तन कैंसर तक की जांच हो रही है और समय-समय पर चिकित्सा शिविरों के माध्यम देश के बड़े मेडिकल एक्सपर्ट्स के माध्यम से लोगों को लाभान्वित करने का काम किया जाता है। 7 लाख लाभार्थियों के इस सफ़र को अभी बहुत दूर तक जाना है। अस्पताल सेवा यूँ ही बिना रुके, बिना थके चलती रहेगी और सेवा करती रहेगी।

 

मोबाइल अस्पताल दूर दराज़ क्षेत्रों के लिए वरदान: वीरेन्द्र कंवर

 

इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर में मोबाइल स्वास्थ्य सेवा अस्पताल व विशाल चिकित्सा शिविर का आयोजन ऊना मंे करने के लिए केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मोबाइल अस्पताल के माध्यम से जहां एक ओर दूर दराज़ के क्षेत्रों के लोगों को स्वास्थ्य लाभ की सुविधा होगी वहीं दूसरी ओर स्तन कैंसर, अनीमिया, हैपेटाइटस जैसी बीमारियों की टैस्ट सुविधा घर-द्वार पर निःशुल्क मिलने से इन रोगों को प्राथमिक स्टेज़ पर ही पता लग जाएगा और समय पर उपचार संभव होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह मोबाइल अस्पताल वरदान से कम नहीं है।

 

विशाल मैडिकल कैंप के लिए सत्ती ने किया आभार प्रकट

 

समारोह में छठे राज्य वित्तायोग अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर का ऊना में पधारने और 4 मोबाइल अस्पताल वैन लांच करने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने अनुराग ठाकुर का मैडिकल चिकित्सा शिविर को ऊना में आयोजित करने के लिए विशेष आभार प्रकट किया।

 

ये रहे उपस्थित

सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर, पंचायती राजमंत्री वीरेंद्र कंवर, राज्य वित्त आयोग के चेयरमैन सतपाल सत्ती विधायक चिंतपूर्णी बलबीर सिंह, नाहन से विधायक राजीव बिंदल, वाइस चेयरमैन एचपीएसआईडीसी प्रो. रामकुमार मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

 

मैडिकल कैंप में हुए 3287 पंजीकृत

सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के 4 वर्ष पूर्ण होने पर प्रयास संस्था के सौजन्य से ऊना में आयोजित निःशुल्क विशाल चिकित्सा शिविर में 3287 लोगों का चैकअप किया गया। शिविर में 32 विशेषज्ञ चिकित्सकों ने सेवाएं दीं और अलग-अलग विषयों के 38 शिविर स्थापित किये गये हैं।

बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

जनसभा : बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

नमन : प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

संवेदनाएं व्यक्त : मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सरकार गांव के द्वार : शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

वीरता : भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

घोषणा : जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

विकासकार्य : मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

VIDEO POST

View All Videos
X