Thursday, April 25, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

सत्ती ने नवाजे मेधावी,डीसी पहुंचे अंदरोली, निशुल्‍क कंप्यूरटर कोर्स,कानूनी जागरूकता 

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, November 11, 2021 16:21 PM IST
सत्ती ने नवाजे मेधावी,डीसी पहुंचे अंदरोली, निशुल्‍क कंप्यूरटर कोर्स,कानूनी जागरूकता 

ऊना, 11 नवंबर। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, ऊना में आज वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने की। उन्होंने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान विभिन्न गतिविधियों में अव्वल रहे विद्यार्थियों को सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन किया।

 

इस अवसर पर सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच लंबे अंतराल पर सरकार ने स्कूल खोलने की अनुमति प्रदान की है। ऐसे में स्कूलों को पूरी ईमानदारी के साथ कोविड दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए।

 

उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि समारोह में आए प्रत्येक प्रतिभागी की स्क्रीनिंग की गई और हाथों को सैनिटाईज किया गया है, जो बहुत अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है, इसलिए सभी को सतर्क रहना है और हिदायतों की अनुपालना करनी है तथा वैक्सीनेशन अभियान में शत प्रतिशत टीकाकरण करवाना है।

 

सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क, स्वास्थ्य, जलापूर्ति सहित अन्य सुविधाओं की प्रत्येक वर्ग तक उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रयासों से ऊना एक मॉडल जिला बनने के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने बताया कि आईटी के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों को अब बाहरी राज्यों व शहरों की ओर रुख नहीं करना पडे़गा क्योंकि लगभग डेढ़ सौ करोड़ की लागत से सलोह में ट्रिप्पल आईटी के भवन का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है और दो माह के भीतर मुख्यमंत्री इस भवन को जनता को समर्पित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

 

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए भी अब लोगों को पीजीआई, एम्स जैसे स्वास्थ्य संस्थानों में जाने की आवश्यकता भी नहीं रहेगी। लगभग पांच सौ करोड़ रुपये की लागत से ऊना स्थित मलाहत में पीजीआई सैटेलाईट अस्पताल तैयार किया जा रहा है, जिसके बनने से पीजीआई जैसी स्वास्थ्य सुविधाएं जिला ऊना सहित साथ लगते जिलों को मिलेंगी। उन्होंने कहा कि पेखूबेला में लगभग पांच सौ करोड़ से बने इंडियन ऑयल टर्मिनल से हजारों लोगों को घर-द्वार पर रोजगार प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय के तीन किलोमीटर के दायरे में अगर नजर दौड़ाएं, तो आप देखेंगे कि हजारों करोड़ रुपये के विकास कार्यों की ऊना विधानसभा क्षेत्र को सौगात मिली है, जिनमें मिनी सचिवालय और परिधि गृह के निर्माणाधीन सहित जनता का समर्पित किया गया आईसीबीटी भी शामिल है।

 

इस अवसर पर नगर परिषद की अध्यक्षा पुष्पा देवी व उपाध्यक्ष पवन कपिला, उपनिदेशक उच्च शिक्षा जनक सिंह, स्कूल के प्रधानाचार्य सोम लाल धीमान, अन्य उपस्थित रहे।

 

डीसी ने अंदरौली में एथनो बोटैनिकल पार्क व वाटर स्पोर्ट्स साइट का किया निरीक्षण

 

ऊना कुटलैहड़ टूरिज्म डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त ऊना, राघव शर्मा ने आज अंदरौली में निर्माणाधीन एथनो बोटैनिकल पार्क व वाटर स्पोर्ट्स साइट का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को उचित निर्देश देते हुए कहा कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए एथनो बोटैनिकल पार्क व वाटर स्पोर्ट्स में प्रयोग होने वाले उपकरणों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। राघव शर्मा ने कहा कि अंदरौली में 7 करोड़ रूपये की लागत से ग्रामीण सेनेटरी मार्ट कम सीएससी कॉम्पलैक्स तथा एथनो बोटैनिकल पार्क का निर्माण किया जा रहा है, जहां पर पर्यटकों की सुविधा के लिए गिफ्ट शॉप, सेल सेंटर, बीओ क्वार्टर, टिकट सेंटर, स्वच्छता कैफे, रेस्टोरेंट, ट्री-हाउस, शौचालयों व बड़ी पार्किंग का आधुनिक निर्माण किया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि यहां आने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी,  जिसका उद्देश्य अंदरौली में जल क्रीड़ाओं को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर पैदा करना है। उन्होंने कहा कि हाल ही में अंदरौली में गोबिंद सागर झील में जल क्रीड़ाओं का ट्रायल सफल रहा है। राघव शर्मा ने कहा कि गोबिंद सागर झील में वॉटर स्कूटर, पावर बोट व पेडलर बोट का संचालन किया जाएगा, जबकि घरवासड़ा धार से पैराग्लाइडिंग भी की जाएगी। इसलिए यहां पर पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बेहतर आधारभूत ढांचा विकसित किया जा रहा है।

 

इस अवसर पर डीएफओ मृत्युंजय माधव, एसडीएम बंगाणा विशाल शर्मा, एटीडीओ रवि धीमान, तहसीलदार राहुल शर्मा व अन्य अधिकारियों सहित चेयरमैन एमजी स्काई कंपनी अंबाला गौरव गर्ग व  मनीष  बुक्कर उपस्थित रहे।

 

तलाई स्कूल का निरीक्षण भी किया

 

इससे पूर्व उपायुक्त राघव शर्मा ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला तलाई का भी निरीक्षण किया। स्कूल प्रबंधन बरसाती पानी की रोकथाम के लिए यहां पर दीवार बनाने की मांग कर रहा है। डीसी ने स्थिति का जायजा लिया और एनएच के अधिकारियों को इसका समाधान निकालने के निर्देश दिए। उपस्थित एनएच के अधिकारियों ने बताया कि दीवार के निर्माण के लिए 3.82 लाख रुपए का एस्टीमेट तैयार कर अधिशाषी अभियंता को भेजा गया है। पैसा स्वीकृत होते ही दीवार लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

 

15 नवंबर के बाद शुरू होंगे निशुल्क कंप्यूटर कोर्स

 

ऊना जिला कल्याण अधिकारी चमन लाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि निशुल्क कंप्यूटर एप्लीकेशन व समवर्गी क्रियाक्लापों में प्रशिक्षण एवं दक्षता योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यकों, एकल नारी अथवा विधवा तथा दिव्यांग वर्ग से संबंधित अभ्यार्थियों को पीजीडीसीए व डीसीए-डीटीपी कोर्स सीडैक व नाईलैट के तहत संस्थानों के माध्यम से करवाए जाएंगे जिनकी अवधि एक वर्ष है। उन्होंने बताया कि यह कोर्स आगामी 15 नवंबर, 2021 के बाद शुरू कर दिए जाएंगे।

 

महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति बनें जागरूकः खनाल

 

ऊना राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राष्ट्रीय महिला आयोग के तत्वावधान में आज महिलाओं के लिए ऊना में एक दिवसीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विवेक खनाल ने महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति अवगत करवाया तथा कहा कि महिलाओं के हितों की रक्षा के लिए अनेकों कानूनी प्रावधान हैं, जिनके बारे में उन्हें जागरूक होनी चाहिए। ऐसे जागरूकता शिविरों का उद्देश्य महिलाओं से जुड़े कानूनी प्रावधानों का प्रचार-प्रसार है, ताकि उन्हें न्याय प्राप्त हो सके।

 

शिविर में विवेक खनाल ने विधिक सेवा प्राधिकरण के अन्तर्गत मिलने वाली कानूनी सहायता की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति न्याय से वंचित न रहे इसके लिए न्यायालयों द्वारा ऐसे व्यक्तियों, जिनकी वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम हो, यदि अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग से संबंधित हो, यदि महिलाएं एवं बच्चे हों, उद्योगों में काम करने वाले कामगार हों, प्राकृतिक आपदा के शिकार हों, मानसिक रुप से अस्वस्थ हों, को मुफ्त कानूनी सहायता उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया है।

 

खनाल ने कहा कि कोई भी इच्छुक व्यक्ति सादे कागज़ पर प्रार्थना पत्र जिला, उपमंडल या उच्च न्यायालय में मुफ्त कानूनी सहायता के लिए दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की मुफ्त कानूनी सहायता अथवा सलाह के लिए 01975-225071, 223044 व 01976- 262462 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

 

इस अवसर पर अधिवक्ता मीनाक्षी राणा ने भी महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुईं।

बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

जनसभा : बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

नमन : प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

संवेदनाएं व्यक्त : मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सरकार गांव के द्वार : शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

वीरता : भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

घोषणा : जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

विकासकार्य : मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

VIDEO POST

View All Videos
X