Wednesday, January 19, 2022
BREAKING
चंबा-शिमला के विधायकों ने रखी अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं बेरोजगार वेटेरिनरी फार्मासिस्टों ने सीएम को भेजा ज्ञापन, नई पंचायतों में मिले नियुक्‍ति   पीडब्‍ल्‍यूडी बेलदार हादसे का शिकार, 4 की मौत, 3 घायल जिला कांगड़ा के विधायकों ने रखी प्राथमिकता, सीएम ने डीपीआर समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए सराह के टॉंग लेन को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया हमीरपुर में रैपिड एंटीजन टैस्ट में 168 कोरोना पॉजिटिव डॉ. सैजल बोले, नई शिक्षा नीति युवाओं के कौशल विकास में कारगर मुख्यमंत्री धर्मशाला रोपवे के अलावा करोड़ों की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों बिलासपुर एम्‍स के निकट पावर हाउस में हादसा, दो मजदूर दबे एक की मौत

जून 2021 के बाद जिला ऊना में कोविड संक्रमण के एक्टिव केस 500 के पार पहुंचे

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, January 12, 2022 18:47 PM IST
जून 2021 के बाद जिला ऊना में कोविड संक्रमण के एक्टिव केस 500 के पार पहुंचे

ऊना, 12 जनवरी। जिला ऊना में कोरोना संक्रमण तेज़ी से फैलना शुरू हो गया है। जून 2021 के बाद जिला ऊना में आज कोविड संक्रमण के एक्टिव केस पहली बार 500 के पार पहुंच गए। आज जिला ऊना में एक्टिव केस की संख्या 505 हो गई है, जबकि 155 आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट का इंतजार है। इससे पहले जून 2021 में एक्टिव केस 879 थे, जबकि अक्तूबर 2021 को यह संख्या 483 रही थी। आज जिला में हुए रैट टेस्ट में 108 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए। जिला में पिछले एक सप्ताह के भीतर ही कोरोना वायरस के संक्रमण की दर भी दो प्रतिशत से बढ़कर 11 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। चार जनवरी को जिला ऊना में संक्रमण दर 2.26 प्रतिशत, पांच जनवरी को 2.27, छह जनवरी को 2.67 प्रतिशत, 7 जनवरी को 2.02 प्रतिशत, आठ जनवरी को 4.83 प्रतिशत, नौ जनवरी को 6.04 प्रतिशत, दस जनवरी को 6.23 प्रतिशत तथा 11 जनवरी को 11.01 प्रतिशत हो गई।

 

जिला ऊना के लिए राहत की बात है कि अभी तक कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। विदेश यात्रा से लौटे 6 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं तथा जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए उनके सैंपल भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट का इंतजार है।

 

सीएमओ ऊना डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले जिला ऊना में लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण की इस लहर को रोकने के लिए आवश्यक है कि सभी अनुशासन में रहकर नियमों का पालन करें। सार्वजनिक स्थानों पर उचित दूरी को सुनिश्चित करें और मास्क अवश्य लगाएं। अगर किसी को कोरोना संक्रमण से मिलते जुलते लक्षण हैं, तो अपना कोविड टेस्ट करवाएं। अनुशासन में रहकर ही कोरोना की इस लहर से हम बाहर निकल सकते हैं।

 

तीन दिन में1135 को लगी प्रिकॉशन डोज़

 

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जहां जिला प्रशासन के अधिकारी फील्ड में उतर कर विभिन्न स्थानों का निरीक्षण कर रहे हैं, वहीं 10 जनवरी से जिला ऊना में प्रिकॉशन डोज़ लगना आरंभ हो गई है। अब तक जिला में 1135 स्वास्थ्य कर्मियों को प्रिकॉशन डोज़ दी जा चुकी है। प्रिकॉशन डोज़ अभी तक स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्तियों को निशुल्क दी जा रही है, जो किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। प्रिकॉशन डोज़ बूस्टर डोज़ के नौ माह के बाद ही ली जा सकती है। इसके लिए 18 प्लस वर्ग के लिए बनाए गए टीकाकरण केंद्र पर अपना मोबाइल व आधार कार्ड अथवा वैक्सीनेशन के डबल डोज़ का प्रमाण पत्र साथ ले जाना आवश्यक है।

वहीं जिला में 15-18 वर्ष आयुवर्ग के किशोरों का टीकाकरण भी जारी है। बुधवार को 1086 युवाओं को कोवैक्सीन की डोज़ दी गई, जिनमें से सरकारी स्कूलों के 396, निजी स्कूलों के 95 तथा 595 अन्य किशोरों को वैक्सीन की प्रथम खुराक दी गई।  उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि जिला ऊना में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए पाबंदियां लगाई हैं। जिला में सोमवार से शुक्रवार तक सभी दुकानें, बाजार व मॉल रोजाना शाम साढ़े छह बजे के बाद बंद करने और शनिवार व रविवार को बाजार पूरी तरह से बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त जिला में रात्रि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू भी लगाया गया है। सभी जिलावासियों से सहयोग की आशा है। उन्होंने कहा कि पहले भी जिला प्रशासन को सभी वर्गों का सहयोग मिलता रहा है और आगे भी इसी प्रकार के सहयोग की उम्मीद है।

 

 

जिला परिषद की विशेष बैठक में फेरी वालों पर लगाम कसने की मांग

 

ऊना जिला परिषद ऊना की विशेष आज जिला परिषद हाल में हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला परिषद की अध्यक्ष नीलम कुमारी ने की। बैठक में एडीसी ऊना अमित शर्मा, जिला परिषद सदस्य, डीपीओ श्रवण कश्यप, पंचायती राज के एसडीओ, जेई व बीडीओ आदि अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में विभिन्न मुददों को लेकर चर्चा की गई। वहीं पंचायती राज तंत्र में आ रही समस्याओं बारे भी विचार विमर्श किया गया।

 

बैठक में 15वें वित्तायोग के तहत वित्त वर्ष 2020-21 व 21-22 के लिए प्राप्त अनुदान में से व्यय किए गए अनुदान की समीक्षा भी की गई। वहीं 15वें वित्तायोग के 2022-23 का जिला पंचायत विकास योजना का सेल्फ उपलब्ध करवाने पर चर्चा की गई। इसके अलावा नई पंचायतों को पंचायत घरों के लिए बजट उपलब्ध करवाने बारे चर्चा की गई तथा सभी बीडीओ को दिशा निर्देश दिए गए कि इनकी भूमि से संबंधित केस जल्द निपटाए जाए।


बैठक में निर्णय लिया गया कि पंचायतों में सोलर लाईट लगाने के लिए हिम ऊर्जा के अलावा प्राईवेट एजेंसी भी हायर की जाए। पंचायतों में स्ट्रीट लाईट लगाने की काफी मांग रहती है, अगर सरकार प्राईवेट कंपनी हायर करती है तो लोगों को जल्द उक्त सुविधा का लाभ मिल पाएगा। इसी मांग को लेकर जिला परिषद सदस्यों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर सरकार को प्रेषित किया। इसके अलावा जिला परिषद के उपाध्यक्ष कृष्णपाल शर्मा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में बाहरी राज्यों के लोग आकर फेरी लगाकर सामान बेच रहे हैं। इससे सरकार के राजस्व को चुना लग रहा है। उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय व्यापारियों को भी हानि हो रही है, क्योंकि उक्त लोग कोई टैक्स नहीं दे रहे हैं। जबकि स्थानीय व्यापारी सरकार को टैक्स अदायगी कर रहे हैं।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को इस दिशा में कड़ा संज्ञान लेना चाहिए। बैठक में जिला परिषद सदस्य रजनी मनकोटिया, निशा भुल्लर, कमल सैनी, सतीश कुमार, संगीता देवी, रमा कुमारी, गुलजार सिंह, अशोक कुमार, उर्मिला देवी, सत्या देवी, रजनी बाला सहित अन्य उपस्थित रहे।

ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों

सीएमओ ने दी जानकारी : ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों

ऊना में कोरोना के एक्‍टिव केस 1000 पार, यहां लगेगी वैक्‍सीन, साहिबजादों की कुर्बानी को सम्‍मान

न्‍यूज डायरीं : ऊना में कोरोना के एक्‍टिव केस 1000 पार, यहां लगेगी वैक्‍सीन, साहिबजादों की कुर्बानी को सम्‍मान

पंजाब की कंपनी के प्रदूषित पानी की जांच शुरू, कृषि विभाग ने भरे 31 सैंपल

एक्‍शन में विभाग : पंजाब की कंपनी के प्रदूषित पानी की जांच शुरू, कृषि विभाग ने भरे 31 सैंपल

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लगाई ऊना में लगी पाबंदियां

डीसी ने जारी किए आदेश : कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लगाई ऊना में लगी पाबंदियां

गुरू गोविंद सिंह के प्रकाशोत्सव पर वीरेंद्र कंवर ने कुरियाला गुरूद्वारे में टेका माथा

सत्‍ती ने दी बधाई : गुरू गोविंद सिंह के प्रकाशोत्सव पर वीरेंद्र कंवर ने कुरियाला गुरूद्वारे में टेका माथा

ऊना में निशुल्‍क कंप्यूटर कोर्स की 150 सीटों पर 14 तक मांगे आवेदन

कौशल विकास : ऊना में निशुल्‍क कंप्यूटर कोर्स की 150 सीटों पर 14 तक मांगे आवेदन

ऊना सुपर-50 के लिए जिला को मिला स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट का सिल्वर अवार्ड

सम्‍मान : ऊना सुपर-50 के लिए जिला को मिला स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट का सिल्वर अवार्ड

ऊना विकास खंड की पंचायतों को दिए 7.40 करोड़ः सत्ती

15वां वित्तायोग : ऊना विकास खंड की पंचायतों को दिए 7.40 करोड़ः सत्ती

VIDEO POST

View All Videos