Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

शासकीय प्रवक्ता कौशिक की राजनीतिक भूल ने करा दी सरकार की फजीहत

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, January 06, 2021 19:09 PM IST
शासकीय प्रवक्ता कौशिक की राजनीतिक भूल ने करा दी सरकार की फजीहत

- बेहतर होता कि कौशिक मीडिया को ही गिना देते उपलब्धियां
- मुन्ना का बयान हास्यापद, पहले क्यों स्वीकारी चुनौती
आम आदमी पार्टी को कांग्रेस और भाजपा बहुत हलके में ले रहे हैं। दोनों दल बहुत ही कांफिडेंट हैं कि आम आदमी पार्टी उत्तराखंड में अपना वर्चस्व नहीं बना सकती है। कारण, आप के पास न तो कोई बड़ा चेहरा है और न ही उनका अभी कैडर है। जबकि भाजपा बूथ स्तर से भी आगे पन्ना तक पहुंच चुकी है। और कांग्रेस मरे हुए शिकार पर अपना कब्जा करना चाहती है। यानी एंटी इनकम्बेंसी फैक्टर के आधार पर सत्ता के शीर्ष पर पहुंचना चाहती है। दोनों दल अब तक बारी-बारी प्रदेश पर शासन करते रहे हैं। आम आदमी पार्टी के लिए महज 12 महीने का वक्त है और उन्हें लगभग 80 लाख मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचाने में दिक्कत है।

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि भले ही आप का अभी प्रदेश में कोई राजनीतिक आधार नहीं है, लेकिन मनीष सिसोदिया महज तीन विजिट में ही आप को चर्चा में तो ले ही आए। जानकार बताते हैं कि कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने भारी राजनीतिक भूल की है। उन्हें मनीष सिसोदिया की चुनौती को स्वीकार ही नहीं करना था। क्योंकि ऐसे तो कोई भी सरकार को चुनौती दे सकता है तो क्या सरकार को उनकी चुनौती स्वीकार करनी होगी। ऐसे चुनौती देने वालों की लंबी लाइन लग जाएगी। सरकार चुनौतियों का जवाब देते-देते थक जाएगी। शायद यही कारण रहा होगा कि कौशिक चुनौती से मुकर गये। लेकिन तब तक देर हो चुकी थी और त्रिवेंद्र सरकार की फजीहत। रही-सही कसर त्रिवेंद्र चचा के विधानसभा क्षेत्र के स्कूल की हालात और वहां के गंदे टायलेट ने पूरी कर दी।
राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार मदन कौशिक को सिसोदिया के समानांतर प्रेस कांफ्रेंस कर सरकार की कोई पांच उपलब्धियां गिना देनी थी। लेकिन कौशिक और भाजपा दोनों इससे चूक गये। मीडिया तब तक मनीष को जबरदस्त कवरेज दे चुका था और सोशल मीडिया पर त्रिवेंद्र सरकार की फजीहत हो चुकी थी। पार्टी प्रवक्ता मुन्ना सिंह का यह बयान हास्यापद है कि आप नेता इस लायक नहीं हैं कि उनका जवाब दिया जाए।

राजनीति और युद्ध में कहा जाता है कि दुश्मन को कमजोर समझना मूर्खता है। भाजपा-कांग्रेस यही कर रहे हैं। हरियाणा में 11 महीने पुरानी जेजेपी को भाजपा ने हल्के में लिया और आज आलम यह है कि दुष्यंत चैटाला को मजबूरी में उप-मुख्यमंत्री बनाना पड़ा। दिल्ली में भी यही हुआ और तीन बार से केजरीवाल सीएम है तो कांग्रेस-भाजपा सावधान।

[वरिष्‍ठ पत्रकार गुणानंद जखमोला की फेसबुक वॉल से साभार]

VIDEO POST

View All Videos
X