Thursday, March 28, 2024
BREAKING
रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर मंडी-कुल्‍लू मार्ग पर वाहन खाई में गिरा, 3 लोगों की दर्दनाक मौत निर्दलीयों के विधायकी छोड़ने से खड़े हुए कई सवालः कांग्रेस
 

जी एंटरटेनमेंट, सोनी इंडिया ने विलय की घोषणा की, पुनीत गोयनका करेंगे नेतृत्व

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, September 22, 2021 17:53 PM IST
जी एंटरटेनमेंट, सोनी इंडिया ने विलय की घोषणा की, पुनीत गोयनका करेंगे नेतृत्व

नई दिल्ली, 22 सितंबर। प्रमुख मीडिया फर्म जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स ने बुधवार को कहा कि उन्हें विलय के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। इसके तहत दोनों कंपनियों के लाइनर नेटवर्क, डिजिटल संपत्ति, निर्माण परिचालन और कार्यक्रम लाइब्रेरी को साथ लाया जाएगा। जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेस लिमिटेड (जील) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुनीत गोयनका विलय के बाद बनी इकाई का नेतृत्व करेंगे।

 

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएनआई) ने एक बयान में कहा कि उसकी मूल कंपनी सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट आगे और निवेश करेगी, ताकि एसपीएनआई के पास लगभग 1.575 अरब अमेरिकी डॉलर का नकद अधिशेष हो। एसपीएनआई ने कहा कि संयुक्त कंपनी से सभी हितधारकों को लाभ मिलने की उम्मीद है। सौदे के अनुसार संयुक्त कंपनी में एसपीएनआई के शेयरधारकों की बहुलांश हिस्सेदारी होगी।

 

जील के अनुसार जील और एसपीएनआई के मौजूदा अनुमानित इक्विटी मूल्यों के आधार पर, जील के पक्ष में सांकेतिक विलय अनुपात 61.25 प्रतिशत है। जील ने आगे कहा कि ‘हालांकि, एसपीएनआई में वृद्धि पूंजी के प्रस्तावित निवेश के बाद नई इकाई में जील की हिस्सेदारी 47.07 प्रतिशत और शेष 52.93 प्रतिशत हिस्सेदारी एसपीएनआई के पास रहने की उम्मीद है।’

 

बयान में यह भी कहा गया कि जी एंटरटेनमेंट के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुनीत गोयनका विलय के बाद बनी इकाई का नेतृत्व करते रहेंगे। हालांकि, गोयनका कंपनी के दो सबसे बड़े शेयरधारकों-इनवेस्को और ओएफआई ग्लोबल चाइना फंड एलएलसी द्वारा पद छोड़ने के दबाव का सामना कर रहे थे।

 

सौदे की शर्तों के मुताबिक विलय के बाद बनी कंपनी के बोर्ड में बहुसंख्यक सदस्य सोनी द्वारा नामित किए जाएंगे, जबकि गोयनका इसका नेतृत्व करेंगे। इस सौदे से जी पर कुछ दबाव कम होगा, जबकि इससे सोनी को भारत में मीडिया कारोबार बढ़ाने में मदद मिलेगी। संयुक्त इकाई के पास 70 से अधिक टीवी चैनल, दो वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाएं (जी5 और सोनी लिव) और दो फिल्म स्टूडियो (जी स्टूडियो और सोनी पिक्चर्स फिल्म्स इंडिया) होंगे और यह देश का सबसे बड़ा मनोरंजन नेटवर्क होगा। भारतीय बाजार में इसके निकटतम प्रतिस्पर्धी स्टार एंड डिज्नी हैं।

 

जील ने एक बयान में कहा कि मंगलवार को हुई उसकी बोर्ड बैठक में सर्वसम्मति से एसपीएनआई और कंपनी के विलय को सौद्धान्तिक मंजूरी दी गई। विलय के बाद बनी कंपनी भारत में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध होगी। इसके अलावा सौदे की शर्तों के तहत प्रवर्तक सुभाष चंद्रा परिवार अपनी हिस्सेदारी को मौजूदा चार प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत तक कर सकता है। चंद्रा ने कर्ज चुकाने के लिए जी में अपनी हिस्सेदारी बेची थी। जील के अध्यक्ष आर गोपालन ने कहा कि नियामक दिशानिर्देशों के मुताबिक इस प्रस्ताव पर जील के शेयरधारकों की सहमति ली जाएगी।

 

नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं, आरबीआई गवर्नर बोले जारी रहेगी महंगाई के खिलाफ जंग

वक्‍तव्‍य : नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं, आरबीआई गवर्नर बोले जारी रहेगी महंगाई के खिलाफ जंग

अब 7 लाख की आय पर नहीं लगेगा टैक्‍स, पढ़े किसे क्‍या मिला

केंद्रीय बजट : अब 7 लाख की आय पर नहीं लगेगा टैक्‍स, पढ़े किसे क्‍या मिला

अडाणी विल्मर ने 'कोहिनूर' समेत कई ब्रांड खरीदे, खाद्य कारोबार करेगा मजबूत

कारोबारी सौदा : अडाणी विल्मर ने 'कोहिनूर' समेत कई ब्रांड खरीदे, खाद्य कारोबार करेगा मजबूत

AMANI Air X TWS लॉन्च, 10 घंटे तक चलेंगे नॉन-स्टॉप, कम कीमत में बढ़िया साउंड क्वालिटी

Low Cost : AMANI Air X TWS लॉन्च, 10 घंटे तक चलेंगे नॉन-स्टॉप, कम कीमत में बढ़िया साउंड क्वालिटी

LIC के IPO में निवेश करना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द पूरा करें इन प्रक्रियाओं को

मौका : LIC के IPO में निवेश करना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द पूरा करें इन प्रक्रियाओं को

पेट्रोल, डीज़ल की कीमत में फिर से बढ़ोतरी, 100 से पार

सातवीं बार बढ़े दाम : पेट्रोल, डीज़ल की कीमत में फिर से बढ़ोतरी, 100 से पार

5जी स्पेक्ट्रम नीलामी को अंतिम रूप देने के लिए खुली चर्चा शुरू

परामर्श पत्र : 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी को अंतिम रूप देने के लिए खुली चर्चा शुरू

चिप डिजाइन, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवाओं में अवसरों का लाभ उठाएगा भारत

केंद्रीय आईटी राज्‍यमंत्री ने कहा : चिप डिजाइन, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवाओं में अवसरों का लाभ उठाएगा भारत

VIDEO POST

View All Videos
X