Thursday, March 28, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

ग्रामीण पर्यटन स्थल तलाशने नॉट ऑन मैप टीम पहुंची कुल्लू

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, May 19, 2016 23:12 PM IST

कुल्लू, 19 मई। राष्ट्रीय स्तर पर ग्रामीण व दुर्गम धरोहर गांवों तक पर्यटकों को ले जाने के लिए समर्पित संगठन नॉट ऑन मैप की टीम आज कुल्लू पहुंची। इस दौरान टीम ने कुल्लू तथा आसपास के क्षेत्रों के बारे में लोगों से विस्तृत जानकारी ली। टीम के संयोजक कुमार अनुभव की अगुवाई वाली इस टीम का मुख्य-उद्देश्य भारत के उन गांवों व क्षेत्रों को पर्यटकों के लिए ढूंढना है, जो पर्यटन-मानचित्र पर अभी नहीं उभर पाए हैं।


कुल्लू में पत्रकारों से बातचीत के दौरान नॉट ऑन मैप टीम के मुखिया कुमार अनुभव ने कहा कि भारतवर्ष सहित बाहरी देशों के पर्यटक आज के दौर में ऐसे स्थानों पर कुछ पल सुकून के बिताने चाहते हैं, जहां आधुनिकता की अभी तक छांव न पड़ी हो। उन्होंने कहा कि वे इस विशेष श्रेणी के पर्यटकों के लिए भारत के ऐसे चुनिंदा गांवों व क्षेत्रों को चयन कर रहे हैं, जहां सबकुछ परंपरागत हो। वहां के घर पुरानी शैली के हों, वहां का खान-पान व रहन-सहन भी उसी परिवेश को हो।


उन्होंने कहा कि भारत में उनकी टीम में अब तक पांच राज्य सहित हिमाचल प्रदेश के चंबा में ऐसे क्षेत्र व गांव चिन्हित किए हैं, जहां पर्यटन आधुनिकता व तकनीकी के इस दौरे से कुछ पल के लिए मुक्त होकर सुकुन व खुशगुवार वातावरण का आनन्द ले रहे हैं।


एक प्रश्न के जवाव में कुमार अनुभव ने कहा कि भले ही केंद्र व प्रदेश का पर्यटन विभाग ग्रामीण-पर्यटन के विकास को लेकर सराहनीय कार्य कर रहा हो, इसके बावजूद 80 प्रतिशत गांव ऐसे हैं, जिनका जिक्र अभी नहीं हो पाया है और न ही विभाग की किसी वैबसाइट पर इस प्रकार की जानकारी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि उनकी टीम जिन भी ग्रामीण क्षेत्रों का इस योजना के तहत चयन करेगी, वाकयदा उन्हें नॉट ऑन मैप की वैबसाइट पर अपलॉड किया
जाएगा। इस दौरान उनके साथ फॉउंडर मैंबर मनु शर्मा, विशाल भी मौजूद रहे।

VIDEO POST

View All Videos
X