Thursday, April 25, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

मनाली: पर्यटकों से बदसलूकी रोकेगी एचपी ट्रेवल एजेंट्स एसोसिएशन

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, April 04, 2016 22:50 PM IST

एकजुट हुए ट्रेवेल एजेंट, 18 अप्रैल को होगा कार्यकारिणी का गठन


मनाली, 04 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश आने वाले पर्यटकों को विश्वस्तरीय आतिथ्य-सत्कार देने व इनसे होने वाली बदसलूकी रोकने के लिए अब प्रदेश के ट्रेवल एजेंट्स एकजुट हो रहे हैं। एचपी ट्रेवल एजेंट्स एसोसिएशन ने अपने इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए अपनी कार्यकारिणी का विस्तार शुरू कर दिया है। इसमें प्रदेश के अधिक से अधिक ट्रेवल एजेंट्स को रजिस्टर करने की मुहीम शुरू कर दी है। इस वावत रविवार को मनाली में एक मीटिंग हुई। इसमें भारी संख्या में ट्रेवल एजेंट्स ने भाग लिया और अपनी समस्याओं को सांझा किया। एसोसिएशन के प्रधान अनिल शर्मा ने कहा कि पर्यटकों से ट्रेवेल एजेंट, होटलियर्स, टैक्सी चालक व पर्यटक सेवा प्रदान करने वाले दूसरे लोगों द्वारा बदसलूकी के बहुत से मामले सामने आते रहे हैं जो कि पर्यटन उद्योग व हिमाचल की छवि के लिए ठीक नहीं है।


उन्होंने कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा मनाली के रोहतांग, मढ़ी व सोलंग में लगाए गए विभिन्न प्रतिबंधों के मध्य पर्यटन व्यवसाइयों को काम करने में दिक्कते आ रही हैं तो पर्यटकों को भी कई परिशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि सभी ट्रेवल एजेंट जो कि होटल बुकिंग, टैक्सी बुकिंग, टूर पैकेज से लेकर ट्रेकिंग व साहसिक गतिविधियों की बुकिंग करवा रहे हैं के लिए पर्यटकों के आतिथ्य-सत्कार को लेकर वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा। शर्मा ने बताया कि ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों की अनुपालना करना सबके लिए आवश्यक है। इन आदेशों व खुशनुमा पर्टयन के मध्य सामंजस्य बिठाने की ज़रूरत है। उन्होंने सभी ट्रेवल एजेंट्स को हिदायत देते हुए कहा कि पर्यटकों के साथ मेहमानों जैसा व्यवहार करें और यदि किसी ट्रेवेल एजेंट की कोई शिकायत आती है तो उसे गंभीरता से लिया जाएगा।


उन्होंने साहसिक गतिविधियां चलाने वालों, मुख्यत ट्रेकिंग टूर चलाने वाले ऑपरेटर्स से अपील की है कि ऐसे टूर पर जाने से पहले अपनी एजेंसी, ट्रेकर्स, ट्रेकिंग रूट, जाने व वापिस आने संबंधी सारी जानकारी पर्यटन विभाग, पुलिस या प्रशासन की ईमेल आईडी पर भेजना सुनिश्चित करें ताकि आपातकालीन स्थिति में मदद करना आसान हो। मीटिंग में ये सुनिश्चित किया गया कि कोई भी व्यक्ति बिना पंजीकरण के काम ना करे और यदि ऐसा कोई व्यक्ति पाया जाता है तो पर्यटन विभाग से उसकी शिकायत की जाए ताकि पर्यटकों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ ना हो। अनिल शर्मा ने इस मौके पर सब से आह्वान किया कि अधिक से अधिक पंजीकृत ट्रेवेल एजेंट इस एसोसिएशन के साथ भी अपना पंजीकरण करवा लें। एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी चुनने हेतु आगामी चुनाव 18 अप्रैल को होंगे और चुनाव में मात्र पंजीकृत एजेंसियों के प्रतिनिधि ही भाग ले पाएंगे।

VIDEO POST

View All Videos
X