Tuesday, April 23, 2024
BREAKING
शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण
 

हैल्थ टिप्स : पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाएगा यह मीठा फल

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, December 06, 2020 09:09 AM IST
हैल्थ टिप्स : पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाएगा यह मीठा फल

आज की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हमेशा बनी रहती है। ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर मौसमी फल यह कमी पूरी करने में हमेशा कारगर साबित होते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी माने जाते हैं। हर मौसम में कई तरह के फल बाजार में आते हैं। और मौसमी फल हमारे शरीर पर खासा असर भी करते हैं। सभी फल कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। आज हम बात करेंगे अमरूद की। शरीर के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के इसके गुणों और अन्य औषधीय लाभ की। अमरूद की उपलब्धता लगभग पूरा साल बनी रहती है। ऐसे में इसके नियमित सेवन से शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाव का काम भी आसान हो जाता है। आज हम बात करेंगे कि अमरूद महिलाओं के मासिक धर्म के दर्द को कम करने में कैसे कारगर साबित होता है।



पीरियड्स यानि मासिक धर्म हर महिला के लिए हर महीने का वो वक्त होता है, जिसमें उसे कई शारीरिक और मानसिक परेशानियों से जूझना पड़ता है। पेट दर्द, ऐंठन, सिरदर्द और मूड स्विंग्स जैसी कई अन्य समस्याओं से गुजरना पड़ता है। ऐसे में अमरूद का सेवन उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। एक अध्ययन में यह साबित हुआ है कि जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत थी उन्हें हर रोज 6 मिलीग्राम अमरूद के अर्क वाली दवा दी गई। इससे उन्हें काफी फायदा पहुंचा। यह अध्ययन इस समस्या से जूझ रही 197 महिलाओं पर किया गया था। ये डिसमेनोरिया नामक समस्या से पीड़ित थीं। इसमें महिलाओं को पीरियड्स के दौरान तेज दर्द होता है। एक अन्य अध्ययन में अमरूद की पत्तियों के अर्क से ऐंठन को दूर करने की भी पुष्टि की गई है। लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि दर्द से राहत पाने के लिए सिर्फ अमरूद का सेवन ही नहीं, बल्कि अच्छी खुराक और सही जीवनशैली भी अपनानी जरूरी है।

VIDEO POST

View All Videos
X