Tuesday, April 23, 2024
BREAKING
शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण
 

ये चाय पीने से बढ़ेगी इम्युनिटी, घटेगा मोटापा

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, December 07, 2020 09:35 AM IST
ये चाय पीने से बढ़ेगी इम्युनिटी, घटेगा मोटापा

चाय...नाम छोटा सा है लेकिन यह सुनते ही एक अलग ही लालच जग जाता है। झट से थकान से छुटकारा मिल जाने का ख्याल हमारे मन में कौंध जाता है। बस तुरंत एक कप चाय हाथ में आए और बस गटक जाएं। जब हाथ में चाय की प्याली आती है तो इसका स्वाद चखने का कोतूहल शांत करने की जल्दबाजी में हम कभी मुंह को भी झुलसा लेते हैं, लेकिन यह चाय के स्वाद का ही कमाल है जो बरबस ही हमसे ऐसा करवा देता है। चलो यह तो बात हुई चाय के लिए लालायित रहने की, लेकिन आज हम बात करेंगे चाय के उन गुणों और उन तरीकों की जो चाय को हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है। कई ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हैं जो चाय का स्वाद तो बढ़ाती ही हैं, लेकिन इनसे बनी चाय हमारे शरीर को कई फायदे भी देती है। आज हम आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनी पांच प्रकार की चाय के बारे में आपको बताएंगे, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए अधिक मजबूत बनाती हैं। मौसम ठंड का हो तो ये चाय बहुत कारगर साबित हो सकती है...


काली मिर्च-तुलसी की चाय

काली मिर्च और तुलसी से बनी चाय बेहद कारगर इम्यून बूस्टर मानी जाती है। किसी भी मौसमी संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। इस चाय को बनाने के लिए आपको तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और लौंग की आवश्यकता होगी।


कैसे बनाएं -
तीन-चार तुलसी के पत्ते, दो काली मिर्च और एक लौंग लें। अब इन सभी सामग्रियों को 2 गिलास पानी में उबाल लेवें। ढक कर उबालने से इन तीनों का अर्क अच्छे से पानी में घुल जाएगा। फिर थोड़ी चाय पत्ती डालें। दूध जरूरी हो तो डाल सकते हैं अन्यथा बिना दूध के ज्यादा पौष्टिक होगी।


अदरक वाली चाय

अदरक की चाय ये चाय सर्दी और खांसी से राहत देने व पेट की अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने वाली होती है। यह आपकी भूख बढ़ाने का भी काम करती है।


कैसे बनाएं -
आधा चम्मच कसी हुई अदरक लें। इसे एक गिलास पानी में डालें। पांच से छह मिनट तक उबालने के बाद गैस बंद कर दें और इसे गुनगुना करके पीएं। जिन लोगों को हाइपर-एसिडिटी या हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है वे इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।



दालचीनी की चाय
दालचीनी में कई औषधीय गुण होते हैं। इससे बनी चाय वजन घटाने में काफी मदद करती है। साथ ही हृदय रोग के जोखिम को भी कम करती है। ब्लड शुगर को बनाए रखने में मदद करती है और बैक्टीरिया व फंगल संक्रमण से भी लड़ती है।


कैसे बनाएं -
आधा इंच दालचीनी की छाल लें और इसे एक गिलास पानी में डालें। पाँच से सात मिनट तक बर्तन ढक कर उबालें। उबालने के बाद गैस बंद करें और इसे गुनगुना करके पीएं।

तुलसी की चाय
तुलसी के पत्ते आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें एक नहीं बल्कि कई औषधीय गुण होते हैं। यह तनाव के स्तर को कम करने और ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित करने में भी कारगर पाई गई है।


कैसे बनाएं -
तुलसी के चार-पांच पत्ते लें और उन्हें पहले से उबले हुए पानी में 10 मिनट के लिए रखें। पैन के ढक्कन को ढकना न भूलें। इससे चाय में सभी औषधीय गुण बिना वाष्पित हुए बने रहेंगे। ऐसा करने से आप न केवल चाय को बेहतर बनाएंगे बल्कि इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी।

जीरा चाय

जीरा से बनी चाय शरीर की चर्बी को बहाने में काफी कारगर होती है। इस आसान चाय को बनाने के लिए आपको जीरा, धनिया के बीज और मेथी के बीज की आवश्यकता होगी।


कैसे बनाएं -
आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच धनिया के बीज और आधा चम्मच मेथी दाना लें। इन सबको एक कप पानी में डालकर उबालें। ढक कर अच्छी तरह से उबालने के बाद इसे गुनगुना करके पीएं।

चाय कब पीएं, कब नहीं

यूं तो चाय कभी भी पी जा सकती है, लेकिन बेड-टी और सोने से ठीक पहले चाय पीने से बचना चाहिएरात को सोने और आराम करने से इंटेस्टाइन (आंत) फ्रेश होती है।ऐसे में सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीना सही नहीं है। वहीं, देर रात में चाय पीने से नींद आने में दिक्कत हो सकती है।

VIDEO POST

View All Videos
X