Tuesday, April 23, 2024
BREAKING
शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण
 

ये घरेलू मॉइश्चोराइजर रूखे चेहरे पर लाएगा अनूठा निखार

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, December 03, 2020 13:21 PM IST
ये घरेलू मॉइश्चोराइजर रूखे चेहरे पर लाएगा अनूठा निखार

धर्मशाला (3 दिसंबर) : मौसम अब करवट ले चुका है सर्द हवाओं ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। ऐसे सर्द मौसम में आपकी त्वचा को बेहतर देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि त्वचा में रूखापन भी आना शुरू हो गया है। वैसे तो त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए बाजार में बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते हैं मगर  इनका असर स्थाई नहीं होता। इनमें मिलावट की आशंका से यह त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में यदि आप घर का बना मॉइश्चराइजर लगाती हैं तो आपकी त्वचा का रूखापन तो जाएगा ही साथ ही चेहरे पर निखार भी आएगा।

घर पर आप मॉइश्चराइजर बनाने के बहुत से तरीके हैं, लेकिन आज हम आपको एक खास नुस्खा बताएंगे। दादी मां का यह नुस्खा बेहद पुराना और असरदार है। इसे बनाना बहुत सस्ता भी है। इसे कई दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मॉइश्चराइजर न तो खुशबूदार है और न ही दिखने में फैंसी लेकिन आपकी त्वचा की तंदरुस्ती के लिए बेहद कारगर है।

इसका इस्तेमाल शरीर के हर उस भाग पर हो सकता है जहां आप रूखापन महसूस करती हैं। या फिर वहां की त्वचा फट रही होती है। इस तरह के मॉइश्चराइज को बनाने में सारी देशी चीजें ही लगती हैं।

 

 जानिए इसकी सामग्री

  • 1 कप एलोवेरा जैल 
  • 7-8 बड़ा चम्मच मधुमक्खी का वैक्स 
  • 2 बड़ा चम्मच नारियल का तेल 
  • 2 बड़ा चम्मच बादाम का तेल 

 

 कैसे बनाएं

सबसे पहले वैक्स को पिघलाना होगा। इसके लिए आपको एक पैन को गैस पर चढ़ाना है और फिर उसमें वैक्स डालकर उसे पिघलाना है।  वैक्स पिघलाने के बाद एलोवेरा की पत्तियों में से निकाला गया जैल पिघले हुए वैक्स में डाल दें। इसके बाद इसमें बादाम का तेल और  नारियल का तेल डालें। अब इस मिश्रण को धीमी आंच पर कुछ देर पकने दें। इस दौरान निरंतर पक रही सामग्री को चलाते रहें।

जब यह सामग्री क्रीम जैसी नजर आने लगे तो आपको इसे एक कांच की बोतल में भर लें और इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। फ्रिज में रखने से मॉइश्चारइजर सेट हो जाएगा और आप इसे बाहर नॉर्मल तापमान पर रख पाएंगी। इसके बाद आप इस मॉइश्चराइज को जब चाहें तब इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

 क्या होंगे फायदे 

  • अगर आपकी त्वचा रूखी है तो यह मॉइश्चराइज आपके लिए बहुत कारगर है। यह रूखी त्वचा को नर्म और चमकदार बनाता है। 
  • अगर आपकी त्वचा ऑयली है तब भी आप इस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे इसे थोड़ी कम मात्रा में ही लगाएं। 
  • इस मॉइश्चराइजर से त्वचा की मसाज करें जिससे आपकी त्वचा पर अनोखी चमक और निखार आ जाएगा। 
  • अगर आपको मुंहासे या किसी भी प्रकार का त्वचा संबंधी संक्रमण है तो आपके लिए यह मॉइश्चराइजर रामबाण से कम नहीं है। 

VIDEO POST

View All Videos
X