Wednesday, April 24, 2024
BREAKING
शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण
 

इस साल प्रक्षेपित होगा जियो इमेजिंग उपग्रह

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, July 29, 2021 16:45 PM IST
इस साल प्रक्षेपित होगा जियो इमेजिंग उपग्रह

नई दिल्ली, 29 जुलाई। सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि पृथ्वी का अध्ययन करने के लिए जियो इमेजिंग उपग्रह ईओएस-03 इस वर्ष की तीसरी तिमाही में प्रक्षेपित किये जाने का कार्यक्रम है। इस उपग्रह की सहायता से बाढ़ एवं चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं की ताजा स्थिति की निगरानी की जा सकेगी। अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ईओएस-03 एक दिन में समूचे देश की चार से पांच बार तस्वीर लेने में सक्षम होगा। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं के अलावा ईओएस-03 जलाशयों, फसलों, वनस्पति की स्थिति, वन क्षेत्र में हुए बदलाव की निगरानी करने में भी सक्षम होगा।

 

 

उन्होंने कहा कि ‘इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) ने भूस्थैतिक कक्षा से पृथ्वी का अध्ययन करने के लिए एक जियो इमेजिंग उपग्रह ईओएस-03 को तैयार किया है और (इसे) 2021 की तीसरी तिमाही में प्रक्षेपित किया जाने का कार्यक्रम है। ईओएस-03 प्रति दिन समूचे देश की चार-पांच बार तस्वीर लेने में सक्षम है तथा यह बाढ़ एवं चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं की ताजा स्थिति की निगरानी करने में भी सक्षम होगा।’ मंत्री ने यह भी कहा कि श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से छोटे उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (एसएसएलवी) की पहली विकासात्मक उड़ान 2021 की चौथी तिमाही में संपन्न होने का कार्यक्रम है।

 

 

उन्होंने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में बताया कि भारत ब्राजील के साथ अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग कायम करने के लिए प्रयासरत है, विशेषकर पृथ्वी के निगरानी आंकड़ों के आदान प्रदान करने के मामले में। बहरहाल, दक्षिण अमेरिकी देश के प्रक्षेपण वाहन कार्यक्रम के लिए सामग्री एवं प्रणालियों की खरीद में सहयोग करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। सिंह ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में बताया कि सरकार ‘अंतरिक्ष गतिविधियां विधेयक’ पर गंभीरता से विचार कर रही है तथा इसमें अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी कंपनियों के नियमन एवं प्रोत्साहन के पहलुओं को शामिल किया जाएगा।

एनएफटी, एआई और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा: उभरती चुनौतियों का समाधान

विचार : एनएफटी, एआई और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा: उभरती चुनौतियों का समाधान

क्रिप्टोकरेंसी और डार्कनेट की चुनौतियां: 20% खतरनाक आपराधिक हमलों से लिंक

विष्‍लेषण : क्रिप्टोकरेंसी और डार्कनेट की चुनौतियां: 20% खतरनाक आपराधिक हमलों से लिंक

भारत और अमेरिका की प्रौद्योगिकी संचालित समान सहयोग के युग की शुरुआत

एआई फैंडशिप : भारत और अमेरिका की प्रौद्योगिकी संचालित समान सहयोग के युग की शुरुआत

मोबाइल फोन के क्षेत्र में भारत की प्रगति मैन्यूफैक्चरिंग की दृष्टि से बड़ी सफलता

पलटवार : मोबाइल फोन के क्षेत्र में भारत की प्रगति मैन्यूफैक्चरिंग की दृष्टि से बड़ी सफलता

पंचायती राज संस्थाओं के सशक्तिकरण के तीन दशक

लेख : पंचायती राज संस्थाओं के सशक्तिकरण के तीन दशक

नए भारत में डॉ. अम्बेडकर की स्वीकार्यता: 132वीं जयंती पर विशेष

विचार : नए भारत में डॉ. अम्बेडकर की स्वीकार्यता: 132वीं जयंती पर विशेष

डिजिटलीकरण: भारतीय अर्थव्यवस्था का एक अनूठा प्रेरक

विचार : डिजिटलीकरण: भारतीय अर्थव्यवस्था का एक अनूठा प्रेरक

कृषि-वानिकी के क्षेत्र में क्रांति के लिए वन संरक्षण अधिनियम में उदारीकरण

विचार : कृषि-वानिकी के क्षेत्र में क्रांति के लिए वन संरक्षण अधिनियम में उदारीकरण

VIDEO POST

View All Videos
X