Friday, October 22, 2021
BREAKING
हिमाचलियों को विदेशी रहन सहन समझने में मदद करेगी हिमाचली प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन  डीसी ने हमीरपुर अस्पताल में किया दो अत्याधुनिक मशीनों का लोकार्पण मां के पास खेल रही बच्ची को छीन ले गई मौत, टैंक में मिला शव न्यायमूर्ति सुरेश्वर ठाकुर की गरिमापूर्ण विदाई शादी से लौटते समय बारात की कार पेड़ से टकराई, दो युवकों की मौत, 3 घायल बहुतकनीकी संस्थान चंबा में दी एंटी रैगिंग एक्‍ट की जानकारी उपचुनावों में कांग्रेस का मुकाबला आजाद प्रत्‍याशियों से, भाजपा तीसरे नंबर पर: डॉ. राजेश कांग्रेस के पास न तो कोई नेता है ओर नही नीति: त्रिलोक कपूर राज्यपाल सचिवालय में ई-ऑफिस कार्यान्वित आईटीआई जोगिंद्रनगर के प्रशिक्षुओं ने निकाली बाईक रैली

चरणजीत चन्‍नी होंगे पंजाब के नए सरदार, सिद्धू के विरोध के चलते रंधावा चूके

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, September 19, 2021 18:40 PM IST
चरणजीत चन्‍नी होंगे पंजाब के नए सरदार, सिद्धू के विरोध के चलते रंधावा चूके

चंडीगढ़, 19 सितंबर। पंजाब कांग्रेस में मचे घमासान के बीच आज आखिरकार पंजाब के नए मुख्यमंत्री का नाम तय हो गया है। खबर मिली है कि कांग्रेस के दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी राज्य के नए मुख्‍यमंत्री बनने जा रहे हैं। पार्टी इंचार्ज हरीश रावत ने ट्वीट करके चन्नी के सर्वसम्मति से कांग्रेस विधायक दल का नेता चुने जाने की जानकारी भी दे दी है। उधर, किसी हिंदू को सीएम बनाने की कवायद को यह कहते हुए विराम दे दिया गया कि सिख बाहुल राज्‍य होने के चलते कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ सकता था। फिलहाल तस्‍वीर अब साफ हो चुकी है और कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के इस्‍तीफे के 24 घंटों बाद नए सीएम का चेहरा जनता के सामने आ चुका है। उधर, चन्नी के कांग्रेस विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत उन्हें लेकर राज्यपाल से मिलने पहुंच गए हैं। नवजोत सिंह सिद्धू और सुखजिंदर सिंह रंधावा भी उनके साथ बताए जा रहे हैं।

 

ज्ञात रहे कि चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब से लगातार तीन बार विधायक बन चुके हैं। उन्‍होंने वर्ष 2007 में आजाद प्रत्‍याशी के तौर पर जीते दर्ज की थी। इसके बाद वो दो बार कांग्रेस की टिकट जीते। वो 2015 से 2016 तक पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे। चन्नी रामदासिया सिख कम्युनिटी से हैं। वर्ष 2017 में जब कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुआई में कांग्रेस सरकार बनी तो उन्हें टेक्निकल एजुकेशन और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग मंत्री बनाया गया। अमरिंदर सिंह के खिलाफ अगस्त में हुई बगावत की अगुआई करने वालों में चन्नी प्रमुख थे। उन्होंने कहा था कि पंजाब के मुद्दों को हल करने के लिए हमें अमरिंदर पर भरोसा नहीं रहा।

 

सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले मुख्‍यमंत्री पद पर सुखजिंदर सिंह रंधावा (सुक्खी) के नाम पर सहमति बन गई थी, लेकिन नवजोत सिद्धू उनके नाम पर राजी नहीं थे। सिद्धू ने खुद को भी दावेदार बताया था, मगर पंजाब कांग्रेस के प्रधान होने के कारण उनके नाम को हरी झंडी नहीं मिली। इसके बाद सिद्धू खेमे ने दलित मुख्यमंत्री बनाने की बात कही। सिद्धू की तरफ से चन्नी का नाम रखने के पीछे खास वजह है। सिद्धू ऐसा मुख्‍यमंत्री चाहते हैं जो उनकी बात सुने, लेकिन सुखजिंदर रंधावा का स्वभाव उस तरह का नहीं है इसलिए यह मौका उनके हाथ से निकल गया। यह भी माना जा रहा है कि कांग्रेस ने चन्‍नी के सहारे पंजाब में दलित वोट बैंक पर निशाना साधा है। राज्‍य में दलितों की संख्‍या 32 फीसदी बताई जाती है।

 

कांग्रेस की सियासत में हिट विकेट हुए गुरु, कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से सिद्धू का इस्‍तीफा

पंजाब में सियासी बवंडर : कांग्रेस की सियासत में हिट विकेट हुए गुरु, कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से सिद्धू का इस्‍तीफा

बेअदबी के मामलों में न्याय सुनिश्चित करेंगे: चन्नी

प्रत्येक धर्म का सम्मान किया जाएगा : बेअदबी के मामलों में न्याय सुनिश्चित करेंगे: चन्नी

सीएम पद संभालते ही बोले चन्‍नी, केंद्र सरकार तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करे

पंजाब : सीएम पद संभालते ही बोले चन्‍नी, केंद्र सरकार तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करे

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंद्र सिंह ने मंत्रिमंडल समेत इस्‍तीफा दिया, भाजपा में जाने की अटकलें

सियासत पंजाब दी : पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंद्र सिंह ने मंत्रिमंडल समेत इस्‍तीफा दिया, भाजपा में जाने की अटकलें

हरीश रावत ने ‘पंज प्यारे’ टिप्पणी के लिए माफी मांगी, गुरुद्वारे में झाड़ू लगा करेंगे प्रायश्‍चित

माफीनामा : हरीश रावत ने ‘पंज प्यारे’ टिप्पणी के लिए माफी मांगी, गुरुद्वारे में झाड़ू लगा करेंगे प्रायश्‍चित

होशियारपुर में एक व्यक्ति ने अपनी सास की गोली मारकर हत्या की, पत्‍नी घायल

वारदात : होशियारपुर में एक व्यक्ति ने अपनी सास की गोली मारकर हत्या की, पत्‍नी घायल

सिद्धू ने कैप्ट्न विरोधी विधायक परगट सिंह को पीपीसीसी महासचिव नियुक्त किया

सियासत-ए-पंजाब : सिद्धू ने कैप्ट्न विरोधी विधायक परगट सिंह को पीपीसीसी महासचिव नियुक्त किया

VIDEO POST

View All Videos