Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

चंबा में पर्यटन को देंगे नए पंख

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, October 12, 2020 15:42 PM IST
चंबा में पर्यटन को देंगे नए पंख

सैलानियों का अभिनंदन करेगा कियाणी में निर्मित होने वाला भव्य स्वागत द्वार
चुराही और चंबयाली शैली व लोक संस्कृति का परिचायक भी बनेगा स्वागत द्वार
32 लाख की लागत से लोक निर्माण विभाग करेगा निर्माण कार्य

चंबा, 12 अक्टूबर। हिमाचल प्रदेश के विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा कि चंबा जिला में नैसर्गिक और साहसिक पर्यटन की बहुत बड़ी संभावनाएं मौजूद हैं। विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह बात आज चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत चंबा- तीसा-पांगी सड़क मार्ग पर कियाणी में निर्मित होने वाले भव्य स्वागत द्वार की आधारशिला रखने के बाद कही। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में नैसर्गिक और साहसिक पर्यटन के अलावा जिले में उपलब्ध होमस्टे की सुविधाएं इस क्षेत्र के पर्यटन परिदृश्य को नए पंख देंगी और स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के नए अवसर हासिल होंगे।

उन्होंने कहा कि समूचे जिले में वर्तमान में करीब दो सौ होमस्टे पंजीकृत किए जा चुके हैं। इनमें जनजातीय पांगी और भरमौर के क्षेत्र भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि चुराह घाटी में भी ना केवल होमस्टे पंजीकृत हो रहे हैं बल्कि स्थानीय लोग अब होटल और रेस्टोरेंट के निर्माण की तरफ भी अपना रुझान बढ़ा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी महामारी कोविड- 19 के चलते हिमाचल प्रदेश में भी पर्यटन व्यवसाय पर असर पड़ा है। लेकिन जल्द ही पर्यटन दोबारा रफ्तार पकड़ेगा और पहले की भांति प्रदेश पर्यटन आधारित आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बनेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना पर्यटन विकास और स्वाबलंबन में भी अहम भूमिका निभा रही है। उन्होंने विशेषकर युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का पूरा लाभ उठाएं।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि कियाणी में लोक निर्माण विभाग द्वारा 32 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले इस स्वागत द्वार को चुराही और चंबयाली शैली व लोक संस्कृति के परिचायक के रूप में भी प्रस्तुत किया जाएगा। स्वागत द्वार 14 मीटर चौड़ा जबकि 7 मीटर ऊंचा बनेगा।

इस मौके पर जिला भाजपा महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, जिला भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष कांता ठाकुर, भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला महामंत्री एडवोकेट रविंद्र सिंह, पूर्व जिला भाजपा उपाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता गोपाल सिंह ठाकुर, युवा मोर्चा मंडल उपाध्यक्ष कुलवंत शर्मा, पूर्व मंडल उपाध्यक्ष विजय राणा, सहायक अभियंता लोक निर्माण उप मंडल कोटी संजीव अत्री, झुलाड़ा पंचायत प्रधान भगत राज, कियाणी पंचायत उप प्रधान सुरजीत के अलावा स्थानीय लोग भी मौजूद रहे।

VIDEO POST

View All Videos
X