Thursday, February 22, 2024
BREAKING
पुलिस डाइट मनी में 5 गुणा बढ़ोतरी पर सीएम का आभार व्यक्त किया रास चुनाव में सीएम ने तीनों निर्दलीय विधायकों के समर्थन का दावा किया सीएम कह रहे योजनाएं बंद नहीं हुई तो सहारा योजना का भुगतान क्‍यों रूका: जयराम ठाकुर 102 अध्यापक जाएंगे विदेश, सीएम ने अंतरराष्ट्रीय भ्रमण कार्यक्रम का शुभारंभ किया एसपी के पद पर तैनात होंगे सात एचपीएस अधिकारी मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश लैंड कोड के नवीन संस्करण का अनावरण किया बल्‍क ड्रग और मेडिकल डिवाइस पार्क पर उद्योगमंत्री और सीएम के अलग सुर: जयराम ठाकुर स्‍कूटी सवार हिमाचल पुलिस के एएसआई को रौंद फरार हुई कार, मौत होटल वाइल्ड फ्लावर हॉल मामला: सुप्रीम कोर्ट में भी जीती हिमाचल सरकार बिना बजट के घोषणाओं वाले हवा-हवाई सीएम बने सुक्खू : जयराम ठाकुर
 

चुनौतियां से निपटने और विकास में तकनीकी सहयोग करे आईआईटी मंडी: मुकेश अग्निहोत्री

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, June 25, 2023 18:23 PM IST
चुनौतियां से निपटने और विकास में तकनीकी सहयोग करे आईआईटी मंडी: मुकेश अग्निहोत्री

मंडी, 25 जून। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज आईआईटी मंडी (कमांद) में कहा कि हिमाचल प्रदेश के विकास में सहयोग देने और सरकार के समक्ष पेश आने वाली विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए आईआईटी मंडी तकनीकि सहयोग करे। उन्होंने कहा कि संस्थान की अपनी एक प्रतिष्ठा है और इसके द्वारा इजाद की जा रही विभिन्न तकनीक समाज के कल्याण के लिए उपयोगी साबित होंगी। उपमुख्यमंत्री ने संस्थान में आज स्किल इंडिया जी-20 और एस-20 कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान उन्होंने उक्त बातें अपने संबोधन में कही।

उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया धरातल पर उम्मीद के मुताबिक नजर आना चाहिए ताकि युवाओं का रोजगार सुनिश्चित हो और देश का भविष्य सुरक्षित हो सके। उन्होंने संस्थान के प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि आगामी समय में विभिन्न प्रकार की तकनीक के लिए प्रदेश सरकार को प्रदेश के बाहर स्थित आईआईटी संस्थानों पर निर्भर न रहना पड़े, इसका प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने ड्रोन तकनीक, रोबोटिक तकनीक आदि से प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों की समस्याएं दूर करने के लिए संस्थान से सहयोग भी मांगा।


उन्होंने कहा कि कौशल विकास के मामले में देश में चीन से प्रतिस्पर्धा करने लायक अधोसंरचना और मानव संसाधन तैयार होना  चाहिए ताकि देश को मजबूती प्रदान की जा सके। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि संस्थान से समन्वय कर शिक्षित बेरोजगार और आम आदमी को स्किल प्रदान कर उनको रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए खाका तैयार किया जाएगा। मामले पर संस्थान से प्रारंभिक वार्तालाप पूर्ण हो चुका है। उन्होंने कार्यक्रम के अवसर पर रोबोटिक्स और ड्रोन टेक्नोलॉजी के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की।

उपमुख्यमंत्री ने पेयजल पाइप लाइन में लीकेज और परिवहन व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए संस्थान के सहयोग की अपील की। उन्होंने संस्थान को मंडी के कमांद में स्थापित करने के लिए कांग्रेस नेता ठाकुर कौल सिंह के प्रयासों का जिक्र भी किया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर, कांग्रेस नेत्री चंपा ठाकुर, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, निदेशक आईआईटी मंडी प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा सहित अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

पथ परिवहन निगम कर्मचारी महासंघ ने की मुलाकात

पथ परिवहन निगम कर्मचारी महासंघ (इंटक) ने उपमुख्यमंत्री के मंडी दौरे के दौरान उनसे मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने उपमुख्यमंत्री को कर्मचारियों की मांगों के संबंध में ज्ञापन भी सौंपा। कर्मचारी संघ ने उम्मीद जताई कि उपमुख्यमंत्री के साथ 18 मई 2023 को हुई कर्मचारियों की बैठक के दौरान पेश की गई वेतन विसंगति, वेतन पेंशन का भुगतान सहित अन्य मांगों पर उपमुख्यमंत्री द्वारा जल्द उचित विचार किया जाएगा। संघ के विभिन्न पदाधिकारी इस दौरान मौजूद रहे।

मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

पूर्ण राज्‍यत्‍व दिवस : मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा : संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

प्रथम किश्त : मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

सर्वेक्षण : मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

ढांढस : मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

निरीक्षण : भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

न्‍यूज : मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

मुख्यमंत्री के आदेशों पर 24 घंटे में लगा दी सोलर स्ट्रीट लाइट्स

राहत : मुख्यमंत्री के आदेशों पर 24 घंटे में लगा दी सोलर स्ट्रीट लाइट्स

VIDEO POST

View All Videos
X