Thursday, February 22, 2024
BREAKING
पुलिस डाइट मनी में 5 गुणा बढ़ोतरी पर सीएम का आभार व्यक्त किया रास चुनाव में सीएम ने तीनों निर्दलीय विधायकों के समर्थन का दावा किया सीएम कह रहे योजनाएं बंद नहीं हुई तो सहारा योजना का भुगतान क्‍यों रूका: जयराम ठाकुर 102 अध्यापक जाएंगे विदेश, सीएम ने अंतरराष्ट्रीय भ्रमण कार्यक्रम का शुभारंभ किया एसपी के पद पर तैनात होंगे सात एचपीएस अधिकारी मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश लैंड कोड के नवीन संस्करण का अनावरण किया बल्‍क ड्रग और मेडिकल डिवाइस पार्क पर उद्योगमंत्री और सीएम के अलग सुर: जयराम ठाकुर स्‍कूटी सवार हिमाचल पुलिस के एएसआई को रौंद फरार हुई कार, मौत होटल वाइल्ड फ्लावर हॉल मामला: सुप्रीम कोर्ट में भी जीती हिमाचल सरकार बिना बजट के घोषणाओं वाले हवा-हवाई सीएम बने सुक्खू : जयराम ठाकुर
 

मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, July 19, 2023 19:13 PM IST
मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

मंडी, 19 जुलाई। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल सरकार का पूरा ध्यान बाढ़ पीड़ितों को राहत देने एवं उनके पुनर्वास पर है। सरकार पुनर्वास कार्यों को पूरी तत्परता से जल्द पूरा करेगी। वे सुंदरनगर विधानसभा के निहरी में पांच दिवसीय श्री मूल महूंनाग मेले का शुभारंभ करते हुए बोल रहे थे। इस अवसर पर अग्निहोत्री ने श्री मूल माहूनाग  के चरणों में शीश नवाया और प्रदेशवासियों के कुशल क्षेम और सुख शांति की कामना की।

देवी-देवताओं में गहरी आस्था देती है बल

उन्होंने कहा कि देवी-देवताओं में गहरी आस्था हमें आत्मिक बल प्रदान करती है और विश्वास की यह शक्ति हमें हर विपदा से पार पाने का बल देती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश पर बीती त्रासदी बहुत भीषण है, अकेले जल शक्ति विभाग को इससे 1500 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। बावजूद इसके सरकार के निरंतर प्रयासों और जनता के साहस और बराबर सहयोग से हम इससे उबर रहे हैं। सामान्य जनजीवन शीघ्र पटरी पर लौटे इसके लिए सरकार युद्धस्तर पर राहत व पुनर्वास कार्यों में जुटी है।

अग्निहोत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस आपदा में 75000 पर्यटकों को प्रदेश से सुरक्षित उनके घर रवाना करने में सफल हुई है।

5707 पेयजल योजनाएं बहाल

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बाढ़ प्रभावित 5707 पेयजल योजनाएं बहाल कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि लाहुल और कुल्लू की पेयजल स्कीमों सहित मंडी जिले की सभी पेयजल योजनाओं को सुचारू कर दिया गया है। उन्होंने कठिन परिस्थितियों में पेयजल योजनाओं की बहाली को दिन रात एक करने वाले जल शक्ति विभाग के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों के समर्पण भाव की सराहना की।


उन्होंने निहरी में मेला ग्राउंड में सराय भवन निर्माण और डंगा लगाने के आग्रह पर जल्द अधिकारियों के एक दल को निरीक्षण के लिए यहां भेजने का आश्वासन दिया। उन्होंने क्षेत्र में नए बस रूट चलाने की बात भी कही।

हर हाल में पूरी होंगी 10 गारंटियों, इन्हें पूरा करना हमारा राजधर्म

अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार अपनी 10 गारंटियों को हर हाल में पूरा करेगी। इन्हें पूरा करना हमारा राजधर्म है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार चट्टान की तरह मजबूत है और लगातार जन हित में काम कर रही है। सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया है। इससे प्रदेश के लाखों कर्मचारी और उनके परिवार लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को 1500 रुपए देने की गारंटी सहित अन्य गारंटियों को भी प्रदेश सरकार जल्द पूरा करेगी।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो विकास हुआ है उसका श्रेय प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री श्री यशवंत सिंह परमार और श्री वीरभद्र सिंह को जाता है। उनके पद चिन्हों पर चलकर विकास को आगे बढ़ाया जाएगा।

पूर्व सीपीएस व वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस कमेटी सोहन लाल ठाकुर ने मेले में बतौर मुख्य अतिथि पधारने पर उपमुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी अपने चुनावी वायदों को चरणबद्ध तरीके से पूरा करेगी। उन्होंने विभिन्न स्थानीय मांगों को उपमुख्यमंत्री के समक्ष रखा।


मेला कमेटी के प्रधान कामेश्वर व सचिव विक्की ठाकुर ने उपमुख्यमंत्री सहित अन्य गणमान्य लोगों का स्वागत एवं सम्मान किया। इससे पहले तीन वर्षों के उपरान्त आयोजित हुए इस मेले में उपमुख्यमंत्री का निहरी पहुंचने पर बड़ी संख्या में लोगों ने ढोल नगाड़ों के साथ पारम्परिक स्वागत किया।

ये रहे उपस्थित

इस मौके पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मंत्री प्रकाश चौधरी, महामंत्री प्रदेश कांग्रेस कमेटी महेश्वर चौहान, प्रवक्ता हरिन्द्र परवाना, सचिव यूथ कांग्रेेस उत्तम चंद चौहान, एपीएमसी के पूर्व अध्यक्ष  हरेंद्र सेन, सुंदरनगर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  हेमंत शर्मा, जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष अजय ठाकुर, पूर्व प्रत्याशी करसोग महेश राज, जिला सचिव कांग्रेस कमेटी मंडी विक्की ठाकुर, एडीसी निवेदिता नेगी, एसडीएम सुंदरनगर अमर नेगी, बीडीओ निहरी संजीव पुरी सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी और स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

 

विक्रमादित्य सिंह ने एनएचएआई अध्यक्ष को नुकसान से अवगत करवाया, तत्काल वित्तीय सहायता मांगी

नई दिल्‍ली। लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज नई दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव से भेंट की। उन्होंने प्रदेश में लगातार भारी वर्षा होने के कारण बाढ़ तथा बादल फटने से राष्ट्रीय राजमार्गों को हुए नुकसान से उन्हें अवगत करवाया। उन्होंने क्षतिग्रस्त सड़कों तथा पुलों के पुनर्निर्माण के लिए एनएचएआई को प्रेषित किए गए अनुमानों के अनुसार निधि के आवंटन का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ऐसे और अनुमान प्रेषित किए जा रहे हैं। विशेष रूप से मनाली में ब्यास नदी के बाएं किनारे, चक्की-पठानकोट पुल तथा मनाली-मण्डी राष्ट्रीय राजमार्ग तथा अन्यों के लिए प्रेषित अनुमानों के लिए निधि आवंटन में उनसे व्यक्तिगत हस्तक्षेप का आग्रह भी किया।

 

विक्रमादित्य सिंह ने मनाली-मण्डी राष्ट्रीय राजमार्ग, नालागढ़ पुल के साथ-साथ प्रदेश के अन्य पुलों तथा सड़कों की तीव्र बहाली तथा मरम्मत का आग्रह किया जो राष्ट्रीय राजमार्गों से जुड़े हैं। इनमें राष्ट्रीय राजमार्ग पर मनाली-मण्डी-स्वारघाट सड़क के साथ-साथ पंडोह, भुंतर, कुल्लू, रायसन, कटराईं तथा मनाली क्षेत्र के समीप स्थित पुल शामिल हैं। उन्होंने कहा कि चक्की-पठानकोट पुल पर यातायात को पुनः बहाल करने के लिए तुरन्त मरम्मत कार्य किया जाना चाहिए।

 

श्री यादव ने लोक निर्माण मंत्री को प्रदेश में सड़कों की बहाली तथा मरम्मत कार्य के लिए शीघ्र निधि जारी करने का आश्वासन देते हुए कहा कि नुकसान का आकलन करने के लिए केन्द्र सरकार से एक दल हिमाचल प्रदेश भेजा गया।

इसके अतिरिक्त विक्रमादित्य सिंह ने भारत सरकार के सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव अनुराग जैन से भी भेंट की तथा केन्द्रीय सड़क अधोसंरचना निधि के अंतर्गत विभिन्न सड़कों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई है जो जल्द ही मंत्रालय को प्रेषित की जाएगी।

 

इनमें रंगस-बड़सर सड़क वाया मैहरी के विस्तारीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य, नेरचौक-रत्ती-कलखड़ सड़क, छैला-नेरीपुल-यशवंतपुर-ओच्छघाट, कुम्हारहट्टी सड़क, टिक्कर-जरोल-गाहन-ननखड़ी-कमादी सड़क के स्तरोन्नयन कार्य तथा चायल-गोहर-पंडोह सड़क और शाहपुर-सिहुंता-चुवाड़ी सड़क के सुधार तथा सुदृढ़ीकरण कार्य शामिल हैं। जैन ने प्रदेश के लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए सड़कों तथा पुलों के पुनर्निर्माण के लिए हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।

 

 

मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

पूर्ण राज्‍यत्‍व दिवस : मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा : संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

प्रथम किश्त : मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

सर्वेक्षण : मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

ढांढस : मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

निरीक्षण : भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

मुख्यमंत्री के आदेशों पर 24 घंटे में लगा दी सोलर स्ट्रीट लाइट्स

राहत : मुख्यमंत्री के आदेशों पर 24 घंटे में लगा दी सोलर स्ट्रीट लाइट्स

मंडी जिला प्रशासन ने आधी रात को बचाईं ब्यास में फंसी 6 जिंदगियां

रेस्क्यू ऑपरेशन : मंडी जिला प्रशासन ने आधी रात को बचाईं ब्यास में फंसी 6 जिंदगियां

VIDEO POST

View All Videos
X