Monday, May 06, 2024
BREAKING
धूमल चुनाव न हारते तो कभी सीएम न बनते जयरामः कांग्रेस मुख्यमंत्री बोल चुके बहुत झूठ, तथ्य रखें सामने: जयराम ठाकुर आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : मुख्यमंत्री आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन: सीएम राष्ट्रपति का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत भाजपा बताए, सर्वाधिक मतों से जीते सांसद किशन कपूर का टिकट क्यों काटा: धर्माणी अगले पांच साल देश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे : जयराम ठाकुर पांगी और बंजार में सीएम का जयराम पर बड़ा हमला, बोले हार देख मैदान से हटे देशवासी सिर्फ़ नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है: जयराम ठाकुर अगर डायरेक्टर फ्लॉप तो सुपरस्‍टार हीरोइन की फ़िल्म फ्लॉप होना तय:सुक्‍खू
 

हर साल बच सकती हैं 5 लाख जान, अगर हम भी करें अंगदान

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, May 13, 2023 16:58 PM IST
हर साल बच सकती हैं 5 लाख जान, अगर हम भी करें अंगदान

सोलन,13 मई। रोटरी क्लब सोलन व् मोहन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में ऎडी बायोटेक चंडीगढ़ मै ऑर्गन डोनेशन पर  कार्यशाला रखी गई जिसमे कर्मचरियो को अंगदान के बारे मे जागरूक किया और कर्मचरियो ने अंग दाता बनने के लिए पंजीकरण करवाया।

रोटरी सोलन के सचिव डॉ कमल अटवाल ने बताया कि भारत में जागरूकता की कमी के कारण बहुत कम अंगदान हो रहा है, जबकि अंगदान की कमी के कारण प्रति वर्ष लगभग पांच लाख लोगों की मौत हो रही है। ऐसा तब है जब दुर्घटनाओं के कारण प्रति वर्ष भारी संख्या में लोग 'ब्रेन डेड' हो जाते हैं जिनके अंगों का दान करवाकर लाखों लोगों की जिंदगी को बचाया जा सकता है।

इसमें रोटरी क्लब के  प्रधान  रोटेरियन अनिल चौहान ने कहा कि हमारे समाज में एक मिथ्या बात बहुत अधिक प्रचलित है कि अगर हमने मृत्यु के बाद आंखें दान कर दी तो पुनर्जन्म के बाद हम अंधे ही पैदा होंगे। उन्होंने आगे कहा कि हम जीते जी किडनी दान करते हैं और अपना शेष जीवन भी जीते हैं और जिसे दान करते हैं वह भी अपना नया जीवन जीता है।

 

इसके लिए परिवार को अंगदाता द्वारा जानकारी देनी अति आवश्यक है। हमें नई पीढ़ी को चेतना देनी होगी कि मृत व्यक्ति के मृत्यु के छह घंटे के अंदर उनके अंगों को दान कर जरूरतमंदों को नया जीवन प्रदान करें। हमें राष्ट्रीय स्तर पर इस आवाज को पहुंचाना होगा कि मृत शरीर की आंख या अन्य अंगों का जरूरतमंदों को उपलब्ध कराकर स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण की ओर अग्रसर होना चाहिए। हमें अंधविश्वास को दूर करने के लिए स्कूल, कालेज स्तर पर जागरूकता लानी होगी, ताकि नई पीढ़ी अंग दान व देह दान के लिए प्रोत्साहित हो सके।

रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3080 जोन 2 अस्सिस्टेंट गवर्नर  मनीष तोमर  ने इस कार्यक्रम को आवश्यक बताते हुए कहा कि हम डिस्ट्रिक्ट स्तर पर अंगदान संबंधी जागरूकता को विभिन्न रोटरी क्लब में अपने कार्यक्रमों में शामिल करेंगे क्योकि अंगदान शास्त्रों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ दान है, जिसके द्वारा हम मरकर भी ज़िंदा रहते हैं। इस कार्यक्रम में ऎडी बायोटेक के मैनेजिंग डायरेक्टर ललित डोगरा, रोटरी सोलन के कोषाध्यक्ष जितेंद्र भल्ला उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री बोल चुके बहुत झूठ, तथ्य रखें सामने: जयराम ठाकुर

जनसभा : मुख्यमंत्री बोल चुके बहुत झूठ, तथ्य रखें सामने: जयराम ठाकुर

आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन: सीएम

प्रचार : आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन: सीएम

दृढ़ता से हर चुनौती का सामना कर आत्मनिर्भर हिमाचल की परिकल्पना को करेंगे साकार: सुक्‍खू

संबोधन : दृढ़ता से हर चुनौती का सामना कर आत्मनिर्भर हिमाचल की परिकल्पना को करेंगे साकार: सुक्‍खू

षड़यंत्रों से डरने वाला नहीं किसी भी कीमत पर लुटने नहीं दूंगा प्रदेश: सुक्‍खू

संबोधन : षड़यंत्रों से डरने वाला नहीं किसी भी कीमत पर लुटने नहीं दूंगा प्रदेश: सुक्‍खू

टास्क फोर्स एक माह में सुनिश्चित बनाएगी उद्योगों का निरीक्षण, नहीं बख्‍शे जाएंगे अग्‍निकांड के दोषी: हर्षवर्द्धन चौहान

सख्‍ती : टास्क फोर्स एक माह में सुनिश्चित बनाएगी उद्योगों का निरीक्षण, नहीं बख्‍शे जाएंगे अग्‍निकांड के दोषी: हर्षवर्द्धन चौहान

सीएम ने नालागढ़ में 90 करोड़ रुपये की परियोजनाएं की समर्पित

जनसभा : सीएम ने नालागढ़ में 90 करोड़ रुपये की परियोजनाएं की समर्पित

सोलन के आपदा प्रभावितों को सीएम ने दिए 11.31 करोड़, 26 मेधावियों को टेबलेट

सहायता : सोलन के आपदा प्रभावितों को सीएम ने दिए 11.31 करोड़, 26 मेधावियों को टेबलेट

मुख्यमंत्री ने द लॉरेंस स्कूल सनावर के स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की

समारोह : मुख्यमंत्री ने द लॉरेंस स्कूल सनावर के स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की

VIDEO POST

View All Videos
X