Sunday, April 28, 2024
BREAKING
सबको सम्मान-सबको अधिकार, राज्य सरकार का विकास मंत्र : मुख्यमंत्री बहसबाजी के बाद पुत्र ने पिता पर पेट्रोल छिड़क कर लगा दी आग, गंभीर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को ना बख्शें: मुख्यमंत्री खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या
 

सीएम ने नालागढ़ में 90 करोड़ रुपये की परियोजनाएं की समर्पित

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, January 21, 2024 19:40 PM IST
सीएम ने नालागढ़ में 90 करोड़ रुपये की परियोजनाएं की समर्पित

नालागढ़(सोलन), 21 जनवरी। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को समर्थ बनाकर खुशहाल राज्य की परिकल्पना को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री आज सोलन ज़िला के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के पंजैहरा में लगभग 90 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र को सुदृढ़ करने के लिए किसानों एवं बागवानों के लिए नवीन योजनाएं कार्यान्वित की जा रही है। उन्होंने कहा कि दुधारू पशु हमारी कृषि आर्थिकी का महत्वपूर्ण स्तम्भ है। प्रदेश सरकार ने दूध के क्रय मूल्य में छह रुपये प्रति किलो की वृद्धि कर ग्रामीण आर्थिकी को मज़बूत करने की दिशा में कदम बढ़ाएं हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने दूध के क्रय मूल्य को 32 रुपये प्रति किलो से बढ़कार 38 रुपये प्रति किलो किया है।

ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि बेरोज़गार युवाओं के लिए राजीव गांधी सौर ऊर्जा स्टार्ट-अप योजना महत्वपूर्ण साबित होगी। इस योजना के माध्यम से बेरोज़गार युवा अपनी भूमि पर 100, 200 व 500 किलोवाट का सौर ऊर्जा केन्द्र स्थापित कर पाएंगे, जिसके लिए संयंत्र संस्थापकों को आगामी 25 वर्षों तक प्रतिमाह क्रमशः 20 हजार रुपये, 40 हजार रुपये तथा एक लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आर्थिक विषमताओं के बावजूद भी गांव-गांव तक विकास पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष की आपदा के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने अपने संसाधनों से प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए 4500 करोड़ रुपये का विशेष राहत पैकेज जारी किया है। इसके तहत दी जा रही सहायता से आपदा प्रभावितों को राहत मिल रही है।  


मुख्यमंत्री ने पंजैहरा में महादेव खड्ड पर 6.19 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित स्पेन पुल का लोकार्पण किया। उन्होंने 3.91 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बघेरी-खटीवाला-गड़ामोड़ मार्ग तथा 3.88 करोड़ रुपये की लागत से बेहली से दयोली तक निर्मित पक्का सम्पर्क मार्ग एवं कल्याणपुर-दयोली खड्ड पर निर्मित पुल का लोकार्पण भी किया।


ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ठोडा, कुन्डलू, बरूणा जगतपुर एवं जोगों इत्यादि गांव के लिए 4.13 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना अम्बवाला, कंचनपुरी, कौलांवाला इत्यादि गांव के लिए 2.81 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखी। उन्होंने 2.11 करोड़ रुपये की लागत से नालागढ़ तहसील में जोगों कूहल बहाव सिंचाई योजना के सुधार कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति विभाग के रामशहर उपमण्डल में पुरानी पंपिंग मशीनरी के बदलाव कार्य का शिलान्यास भी किया। इस कार्य पर 2.35 करोड़ रुपये व्यय होंगे।


मुख्यमंत्री ने 33.46 करोड़ रुपये की लागत से गोलजमाला-नियार मार्ग से गुज्जरहट्टी मार्ग तक के स्तरोन्यन कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने 4.90 करोड़ रुपये की लागत से बरूणा से फलाही मार्ग के स्तरोन्यन कार्य, 4.95 करोड़ रुपये की लागत से पल्ली रतेड़-थाला-रजवां मार्ग के स्तरोन्यन कार्य तथा 5.86 करोड़ रुपये की लागत से रेहढू़-झिरीवाला-आदूवाल-जंदूरी मार्ग के स्तरोन्यन कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने 14.50 करोड़ रुपये की लागत से रामशहर से कवारी मार्ग के स्तरोन्यन कार्य की आधारशिला भी रखी। मुख्यमंत्री को पी.जी. कॉलेज नालागढ़ ओल्ड स्टूडेंट्स ऐसोसिएशन की ओर से एक लाख रुपये का चेक आपदा राहत कोष के लिए भेंट किया गया।


मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए ग्राम पंचायत दभोटा के नुराता राम ठाकुर ने अपनी दो माह की पेंशन तथा अपनी पत्नी की तीन माह की बुढ़ापा पेंशन की राशि 80,572 रुपये की चेक भेंट किया। मुख्य संसदीय सचिव (उद्योग, राजस्व एवं नगर नियोजन) राम कुमार चौधरी, मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी, नालागढ़ के विधायक के.एल. ठाकुर, प्रदेश कांग्रेस के महासचिव हरदीप बावा, बघाट बैंक सोलन के अध्यक्ष अरुण शर्मा, जोगिन्द्रा बैंक सोलन के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, ज़िला कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष शिव कुमार, कांग्रेस पार्टी के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी, उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा, पुलिस उप-महानिरीक्षक मोहित चावला सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।  

दृढ़ता से हर चुनौती का सामना कर आत्मनिर्भर हिमाचल की परिकल्पना को करेंगे साकार: सुक्‍खू

संबोधन : दृढ़ता से हर चुनौती का सामना कर आत्मनिर्भर हिमाचल की परिकल्पना को करेंगे साकार: सुक्‍खू

षड़यंत्रों से डरने वाला नहीं किसी भी कीमत पर लुटने नहीं दूंगा प्रदेश: सुक्‍खू

संबोधन : षड़यंत्रों से डरने वाला नहीं किसी भी कीमत पर लुटने नहीं दूंगा प्रदेश: सुक्‍खू

टास्क फोर्स एक माह में सुनिश्चित बनाएगी उद्योगों का निरीक्षण, नहीं बख्‍शे जाएंगे अग्‍निकांड के दोषी: हर्षवर्द्धन चौहान

सख्‍ती : टास्क फोर्स एक माह में सुनिश्चित बनाएगी उद्योगों का निरीक्षण, नहीं बख्‍शे जाएंगे अग्‍निकांड के दोषी: हर्षवर्द्धन चौहान

सोलन के आपदा प्रभावितों को सीएम ने दिए 11.31 करोड़, 26 मेधावियों को टेबलेट

सहायता : सोलन के आपदा प्रभावितों को सीएम ने दिए 11.31 करोड़, 26 मेधावियों को टेबलेट

मुख्यमंत्री ने द लॉरेंस स्कूल सनावर के स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की

समारोह : मुख्यमंत्री ने द लॉरेंस स्कूल सनावर के स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने माँ शूलिनी मेले को राष्ट्र स्तरीय दर्जा प्रदान करने की घोषणा की

शुभारंभ : मुख्यमंत्री ने माँ शूलिनी मेले को राष्ट्र स्तरीय दर्जा प्रदान करने की घोषणा की

योग एवं स्वास्थ्य एक-दूसरे के पूरक: डॉ. शांडिल

योग दिवस : योग एवं स्वास्थ्य एक-दूसरे के पूरक: डॉ. शांडिल

सोलन निवासी संतोष कालरा को मिला विश्व प्रसिद्ध नव उदित साहित्यकार सम्मान

उपलब्‍धि : सोलन निवासी संतोष कालरा को मिला विश्व प्रसिद्ध नव उदित साहित्यकार सम्मान

VIDEO POST

View All Videos
X