Saturday, May 18, 2024
BREAKING
10 साल से रेलवे लाइन का राग अलाप रहे अनुराग, मंजूरी तक नहीं दिलाई: मुख्यमंत्री सांसद चुनने के लिए 1910 केंद्रों में मतदान करेंगे कांगड़ा-चंबा के 15 लाख मतदाता भाजपा की सोच और भाषा संकुचित, देश और राज्‍यों में खींच रही लकीर: आनंद शर्मा जनसेवा नहीं, धन सेवा के लिए राजनीति कर रहे राजेंद्र राणा: मुख्यमंत्री कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र में 10 प्रत्याशी मैदान में, धर्मशाला उपचुनाव के लिए 4 प्रत्याशी धनबल की बजाय जनबल के साथ खड़ी है जनता : सुनील शर्मा मनाली में युवती की हत्‍या करके बैग में किया पैक, युवक गिरफ्तार डराना छोड़, अपने वायदों का लेखाजोखा जनता के समक्ष रखे भाजपा और पीएम मोदी: आनंद शर्मा सरकार ने गोपालकों की धनराशि बढ़ाकर 1200 रुपये की, गठित होगी टास्‍क फोर्स: सीएम भटियात में कांग्रेस प्रत्याशी आनंद शर्मा का जोरदार स्वागत, उमड़ा जन सैलाब
 

स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, April 18, 2024 18:15 PM IST
स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

चांदीपुर(ओडिशा), 18 अप्रैल। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने आज ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर से स्वदेशी तकनीक से निर्मित क्रूज़ मिसाइल की उड़ान का सफल परीक्षण किया। परीक्षण के दौरान प्रक्षेपास्‍त्र की सभी उप-प्रणालियों ने आशानुरूप प्रदर्शन किया। मिसाइल के प्रदर्शन की निगरानी के लिए एकीकृत परीक्षण रेंज-आईटीआर ने विभिन्न स्थानों पर रडार, इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग प्रणाली (ईओटीएस) और टेलीमेट्री जैसे कई रेंज सेंसर लगाए थे। भारतीय वायुसेना के एसयू-30-एमके-I विमान द्वारा प्रक्षेपास्त्र की उड़ान पर से भी नजर रखी गई।

 

मिसाइल ने मार्गदर्शक समुद्री प्रणाली का उपयोग करके लक्षित पथ का अनुसरण किया और बहुत कम ऊंचाई वाली समुद्री-स्किमिंग उड़ान का प्रदर्शन किया। इस सफल उड़ान परीक्षण ने गैस टर्बाइन अनुसंधान प्रतिष्ठान (जीटीआरई), बेंगलुरु द्वारा विकसित स्वदेशी संचालन प्रणाली के विश्वसनीय प्रदर्शन को भी स्थापित किया है।

 

बेहतर और विश्वसनीय प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए प्रक्षेपास्त्र उन्नत एवियोनिक्स और सॉफ्टवेयर से भी लैस है। इस प्रक्षेपास्त्र को अन्य प्रयोगशालाओं और भारतीय उद्योगों के योगदान के साथ बेंगलुरु स्थित रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन प्रयोगशाला वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान द्वारा विकसित किया गया है। परीक्षण के दौरान विभिन्न रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन प्रयोगशालाओं के कई वरिष्ठ वैज्ञानिकों सहित इसके निर्माण में भागीदार प्रतिनिधि भी मौजदू थे।

 

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित क्रूज़ मिसाइल के सफल उड़ान-परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन को बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कि स्वदेश संचालित लंबी दूरी की सबसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल विकास भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास की एक प्रमुख उपलब्धि है।

 

रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित क्रूज़ मिसाइल लॉन्च के सफल आयोजन पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की पूरी टीम को बधाई दी।

 

भारत जी-20 के पहले अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना कार्य समूह की बैठक शुरू

उद्घाटन : भारत जी-20 के पहले अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना कार्य समूह की बैठक शुरू

इसरो ने एलवीएम3-एम2 का सफल प्रशेपण कर रचा इतिहास

अंतरिक्ष फतह : इसरो ने एलवीएम3-एम2 का सफल प्रशेपण कर रचा इतिहास

ताश के पत्‍तों की तरह गिरे सुपरटेक के ट्विन टावर

भ्रष्‍टाचार की इमारत : ताश के पत्‍तों की तरह गिरे सुपरटेक के ट्विन टावर

न्यायमूर्ति यूयू ललित बने सीजेआई, कार्यकाल सौ दिन से भी कम

नियुक्‍ति : न्यायमूर्ति यूयू ललित बने सीजेआई, कार्यकाल सौ दिन से भी कम

गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया, बोले पूरी तरह बर्बाद हुई पार्टी

क्षरण : गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया, बोले पूरी तरह बर्बाद हुई पार्टी

पेगासस जांच पैनल को 29 में से 5 फोन में मिला मालवेयर: सुप्रीम कोर्ट

खुलासा : पेगासस जांच पैनल को 29 में से 5 फोन में मिला मालवेयर: सुप्रीम कोर्ट

पीएम सुरक्षा में चूक मामले में नपेंगे फिरोज़पुर के एसएसपी

रिपोर्ट तैयार : पीएम सुरक्षा में चूक मामले में नपेंगे फिरोज़पुर के एसएसपी

भारत को आत्मनिर्भर बनना होगा, स्‍थानीय उत्‍पाद खरीदने को प्रेरित करें संत: पीएम मोदी

हनुमान जयंती पर बोले : भारत को आत्मनिर्भर बनना होगा, स्‍थानीय उत्‍पाद खरीदने को प्रेरित करें संत: पीएम मोदी

VIDEO POST

View All Videos
X