Wednesday, January 19, 2022
BREAKING
चंबा-शिमला के विधायकों ने रखी अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं बेरोजगार वेटेरिनरी फार्मासिस्टों ने सीएम को भेजा ज्ञापन, नई पंचायतों में मिले नियुक्‍ति   पीडब्‍ल्‍यूडी बेलदार हादसे का शिकार, 4 की मौत, 3 घायल जिला कांगड़ा के विधायकों ने रखी प्राथमिकता, सीएम ने डीपीआर समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए सराह के टॉंग लेन को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया हमीरपुर में रैपिड एंटीजन टैस्ट में 168 कोरोना पॉजिटिव डॉ. सैजल बोले, नई शिक्षा नीति युवाओं के कौशल विकास में कारगर मुख्यमंत्री धर्मशाला रोपवे के अलावा करोड़ों की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों बिलासपुर एम्‍स के निकट पावर हाउस में हादसा, दो मजदूर दबे एक की मौत

दुनिया में पहली बार मनुष्य में सुअर के हृदय का प्रतिरोपण

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, January 12, 2022 14:38 PM IST
दुनिया में पहली बार मनुष्य में सुअर के हृदय का प्रतिरोपण

बाल्टीमोर (अमेरिका), 11 जनवरी। मरीज का जीवन बचाने के आखिरी प्रयास के तहत अमेरिकी चिकित्सकों ने उसमें एक सुअर के हृदय का प्रतिरोपण किया, जो चिकित्सा जगत में पहली बार किया गया प्रयोग है। मैरीलैंड के एक अस्पताल ने सोमवार को बताया कि अत्यधिक प्रयोगात्मक इस ऑपरेशन के तीन दिन बाद भी मरीज की तबियत ठीक है।

 

हालांकि ऑपरेशन की सफलता के बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन जीवन रक्षक प्रतिरोपणों में किसी जानवर के अंगों का इस्तेमाल करने को लेकर जारी दशकों पुराने अनुसंधान की दिशा में यह एक कदम है। ‘यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर’ के चिकित्सकों ने कहा कि यह प्रतिरोपण दर्शाता है कि आनुवंशिक बदलाव के साथ जानवर का हृदय तत्काल अस्वीकृति के लक्षण दिखाए बिना मानव शरीर में कार्य कर सकता है।

 

मरीज डेविड बेनेट (57) के बेटे ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) को बताया कि डेविड को पता था कि इस प्रयोग के सफल होने की कोई गारंटी नहीं थी, लेकिन वह मरणासन्न अवस्था में थे, वह मनुष्य के हृदय के प्रतिरोपण के योग्य नहीं थे और उनके पास कोई और विकल्प नहीं था।

 

‘यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर’ द्वारा मुहैया कराए गए एक बयान के अनुसार ऑपरेशन से एक दिन पहले बेनेट ने कहा, ‘यह प्रतिरोपण मेरे लिए करो या मरो की स्थिति थी। मैं जीना चाहता हूं। मैं जानता हूं कि यह अंधेरे में तीर चलाने के समान है, लेकिन मेरे पास यही अंतिम विकल्प है।’ बेनेट सोमवार को स्वयं सांस ले पा रहे थे, लेकिन वह अब भी हृदय और फेफड़ों संबंधी मशीनों की मदद ले रहे हैं। उनके स्वास्थ्य के लिहाज से आगामी कुछ दिन अहम होंगे।

 

मैरीलैंड यूनीवर्सिटी के पशुओं-से-मानवों में प्रतिरोपण कार्यक्रम के वैज्ञानिक निदेशक डॉ. मोहम्मद मोहिउद्दीन ने कहा कि  अगर यह ऑपरेशन सफल रहता है, तो पीड़ित मरीजों के लिए इन अंगों की अंतहीन आपूर्ति होगी। इससे पहले इस प्रकार के प्रतिरोपण की कोशिशें नाकाम रही हैं और इनका मुख्य कारण यह रहा कि इंसानी शरीरों ने जानवरों के अंगों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

अमेरिका में ओरेगन कंसर्ट के बाहर 6 लोगों को गोली मारी

संदिग्ध फरार : अमेरिका में ओरेगन कंसर्ट के बाहर 6 लोगों को गोली मारी

हैकरों के हमले के बाद यूक्रेन की कई सरकारी वेबसाइट बंद

साइबर अटैक : हैकरों के हमले के बाद यूक्रेन की कई सरकारी वेबसाइट बंद

चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने 21 साल बाद भारत को दिया मिस यूनिवर्स खिताब

अंतरराष्‍ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता : चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने 21 साल बाद भारत को दिया मिस यूनिवर्स खिताब

ग्‍लासगो में हुआ जलवायु समझौता, जीवाश्म ईंधन पर भारत का हस्तक्षेप

सीओपी26 शिखर सम्मेलन : ग्‍लासगो में हुआ जलवायु समझौता, जीवाश्म ईंधन पर भारत का हस्तक्षेप

ग्लोबल वार्मिंग में भविष्य में थोड़ी कमी आने के आसार

वैज्ञानिक विश्लेषण : ग्लोबल वार्मिंग में भविष्य में थोड़ी कमी आने के आसार

अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रथम महिला संग व्‍हाइट हाउस में जलाए दीए

दिवाली की शुभकामनाएं दीं : अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रथम महिला संग व्‍हाइट हाउस में जलाए दीए

प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन में भारत का जलवायु कार्रवाई एजेंडा पेश करेंगे

सीओपी26 : प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन में भारत का जलवायु कार्रवाई एजेंडा पेश करेंगे

पीएम मोदी के ब्रिटेन दौरे से द्विपक्षीय संबंध नए युग की दहलीज पर

ब्रिटेन के पीएम से होगा संवाद : पीएम मोदी के ब्रिटेन दौरे से द्विपक्षीय संबंध नए युग की दहलीज पर

VIDEO POST

View All Videos