Saturday, April 20, 2024
BREAKING
राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर
 

काबुल एयरपोर्ट के बाहर दो आत्‍मघाती धमाके, 12 अमेरिकी सैनिकों समेत 80 की मौत, बदला लेंगे:अमेरिका

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, August 27, 2021 07:45 AM IST
काबुल एयरपोर्ट के बाहर दो आत्‍मघाती धमाके, 12 अमेरिकी सैनिकों समेत 80 की मौत, बदला लेंगे:अमेरिका

काबुल, 26 अगस्‍त। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर लगातार दो फिदायीन हमले हुए, इसमें 12 अमेरिकी सैनिकों समेत 80 लोग मारे गए हैं। साथ ही दर्जनों लोगों के घायल होने की सूचना है। मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है।  अमेरिकी अखबार ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के मुताबिक, अब तक 80 लोग मारे जा चुके हैं और 200 से ज्यादा जख्मी हैं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आतंकी संगठन आईएसआईएस के खुरासान ग्रुप ने हमले की जिम्मेदारी ली है। अमेरिकी सेंट्रल कमांड के जनरल कैनेथ मैकेंजी ने कहा है कि मरने वालों में 12 मरीन कमांडो शामिल हैं, जबकि 15 घायल हैं। काबुल एयरपोर्ट से तमाम फ्लाइट ऑपरेशन्स बंद कर दिए गए हैं।

 

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा कि गुरुवार को हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अब्बे गेट पर पहला ब्लास्ट हुआ। कुछ ही देर बाद एयरपोर्ट के नजदीक बैरन होटल के पास दूसरा धमाका हुआ। यहां ब्रिटेन के सैनिक ठहरे हुए थे। एयरपोर्ट के बाहर तीन संदिग्धों को देखा गया था। इसमें से दो आत्मघाती हमलावर थे, जबकि तीसरा बंदूक लेकर आया था। मरने वालों का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने काबुल एयरपोर्ट हमले की निंदा करते हुए कहा कि सैनिकों की मौत बेहद दुखद है, दूसरों की जान बचाने में अमेरिकी सैनिकों का बलिदान हम कभी भुलेंगे नहीं और ना ही माफ करेंगे। हम आतंकियों को ढूंढकर मारेंगे। सैनिकों के परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। हम अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिकों को बचाएंगे और अपने अफगान सहयोगियों को बाहर निकालेंगे, हमारा मिशन जारी रहेगा, जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त फौज भी भेजेंगे।

 

तालिबान ने कहा यह आतंकी हमला

 

तालिबान ने इसे आतंकी हमला बताया है। एयरपोर्ट पर एक शख्स ने बताया कि उसकी गोद में ही उसके बच्चे की मौत हो गई।

 

एयरपोर्ट पर लगातार हो रही है फायरिंग

 

सीएनएन के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को हमले की जानकारी दे दी गई है। एयरपोर्ट पर लगातार फायरिंग की भी सूचना मिल रही है। एक अधिकारी ने कहा कि इस घटना में कई अफगानी मारे गए हैं। कई घायल भी हैं। पेंटागन ने भी फिदायीन हमले की पुष्टि की है।

 

तालिबान ने दी थी अमेरिका को चेतावनी

 

इससे पहले तालिबान ने अमेरिका को चेताया था कि 31 अगस्त तक वह किसी भी हाल में वह देश छोड़ दे। अमेरिका ने भी तय समय सीमा में देश से सेना हटाने की बात कही थी, हालांकि आज ही व्हाइट हाउस ने 31 के बाद भी जरूरत पड़ने पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए जाने का ऐलान किया था। अमेरिका ने संकेत दिए हैं कि अमेरिकी सेना का मिशन पूरा करने की 31 अगस्त की डेडलाइन के बाद भी काबुल एयरपोर्ट को खुला रखा जा सकता है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा है काबुल एयरपोर्ट से ऑपरेशन जारी रखने को लेकर कोशिशें जारी हैं और देखना है कि दूसरे देश इसमें भूमिका निभा पाते हैं या नहीं।

 

पहले ही जताई गई थी आतंकी हमले की आशंका

 

काबुल एयरपोर्ट पर अफरातफरी का माहौल बना हुआ है। इस बीच अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन ने आज ही काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमले का बड़ा खतरा बताते हुए अपने नागरिकों से कहा है कि फिलहाल काबुल एयरपोर्ट पर नहीं जाएं और जो लोग एयरपोर्ट के बाहर मौजूद हैं वहां से तुरंत हट जाएं। काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा था कि जो अमेरिकी काबुल एयरपोर्ट के अब्बे गेट, ईस्ट गेट या नॉर्थ गेट पर मौजूद हैं, वे फौरन वहां से हट जाएं और अगले निर्देश का इंतजार करें। वहीं ब्रिटेन ने आशंका जताई थी कि आईएसआईएस काबुल एयरपोर्ट पर हमला कर सकता है।

 

फ्रांस कल से काबुल से एयरलिफ्ट बंद करेगा

 

अमेरिका, ब्रिटेन और भारत समेत कई देश काबुल से लोगों को निकालने में जुटे हैं। इस बीच फ्रांस ने फैसला लिया है कि वह 31 अगस्त की डेडलाइन से चार दिन पहले ही यानी शुक्रवार से अपनी उड़ानें बंद कर देगा। रूसी न्यूज एजेंसी स्पूतनिक के मुताबिक फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने कहा है कि शुक्रवार रात के बाद काबुल एयरपोर्ट से इवैक्युएशन फ्लाइट ऑपरेट नहीं कर पाएंगे।

 

इटली के विमान पर भी हुई थी फायरिंग

 

बता दें कि इस आत्मघाती हमले से कुछ देर पहले काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले इटली के एक विमान पर भी फायरिंग हुई थी। इस विमान में 100 अफगानी शरणार्थी सवार थे।

तालिबान ने जश्‍न में दागी गोलियां, कई नागरिकों के मारे जाने और घायल होने की खबर

आतंकिस्‍तान : तालिबान ने जश्‍न में दागी गोलियां, कई नागरिकों के मारे जाने और घायल होने की खबर

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख काबुल पहुंचे

तालिबानीराज : पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख काबुल पहुंचे

तालिबान ने काबुल हवाईअड्डे को पूरी तरह नियंत्रण लेकर सुरक्षा का वादा किया, अमेरिका के लौटने का मनाया जश्‍न

आतंकी सरजमीं : तालिबान ने काबुल हवाईअड्डे को पूरी तरह नियंत्रण लेकर सुरक्षा का वादा किया, अमेरिका के लौटने का मनाया जश्‍न

काबुल एयरपोर्ट के पास रॉकेट हमला, एक मकान पर फटा बच्‍चे की मौत, अमेरिका ने एयरस्‍ट्राइक से उड़ाई एक गाड़ी

: काबुल एयरपोर्ट के पास रॉकेट हमला, एक मकान पर फटा बच्‍चे की मौत, अमेरिका ने एयरस्‍ट्राइक से उड़ाई एक गाड़ी

शासन संबंधी चुनौतियों के बीच तालिबान ने मनाया देश का स्वतंत्रता दिवस

अफगानिस्तान : शासन संबंधी चुनौतियों के बीच तालिबान ने मनाया देश का स्वतंत्रता दिवस

 तालिबान ने 1990 के दशक के अपने शिया प्रतिद्वंद्वी की प्रतिमा गिराई

काबुल :  तालिबान ने 1990 के दशक के अपने शिया प्रतिद्वंद्वी की प्रतिमा गिराई

तालिबान ने आम माफी  की घोषणा की, महिलाओं से सरकार में शामिल होने का आह्वान किया

अफगान संकट : तालिबान ने आम माफी  की घोषणा की, महिलाओं से सरकार में शामिल होने का आह्वान किया

नरक जैसी सजाएं देने वाला हिब्‍तुल्‍लाह अफगानिस्‍तान का राष्‍ट्रपति घोषित, जानें पूरी कहानी   

तालिबानी राज : नरक जैसी सजाएं देने वाला हिब्‍तुल्‍लाह अफगानिस्‍तान का राष्‍ट्रपति घोषित, जानें पूरी कहानी   

VIDEO POST

View All Videos
X